logo-image

तो क्‍या खत्‍म हो जाएगा दुनिया के इस बेहतरीन ऑलराउंडर का क्रिकेट करियर

अंतराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने बांग्लादेश के T-20 कप्तान और दुनिया के बेहतरीन ऑलराउंडरों में शुमार किए जाने वाले शाकिब अल हसन पर दो साल का प्रतिबंध लगा दिया है. इनमें एक साल निलंबन का है.

Updated on: 30 Oct 2019, 10:00 AM

New Delhi:

Shakib Al Hasan : अंतराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने बांग्लादेश के T-20 कप्तान और दुनिया के बेहतरीन ऑलराउंडरों में शुमार किए जाने वाले शाकिब अल हसन पर दो साल का प्रतिबंध लगा दिया है. इनमें एक साल निलंबन का है. आईसीसी ने तीन आरोपों को स्वीकार करने के बाद शाकिब को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से दो साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है. शाकिब से एक बुकी ने मैच फिक्सिंग के लिए संपर्क साधा था, लेकिन शाकिब ने इसकी जानकारी आईसीसी को नहीं दी थी. आईसीसी बुकी की जानकारी छिपाने को लेकर शाकिब से नाराज था और उसने बीसीबी से कहा था कि वह शाकिब को अभ्यास से दूर रखे.

यह भी पढ़ें ः नवंबर में तीन देशों की क्रिकेट टीमें करेंगी भारत का दौरा, लखनऊ में सबसे ज्‍यादा मैच

आईसीसी ने इसके बाद जाकर शाकिब पर यह प्रतिबंध लगाया है. ऐसे में अब सवाल उठने लगे हैं कि क्‍या दुनिया के इस बेहतरीन ऑलराउंडर का करियर समाप्‍त हो गया है. या फिर एक साल के निलंबन को पूरा करने के बाद शाकिब फिर से बांग्‍लादेश की टीम में वापसी करेंगे और पहले ही जैसा खेल फिर से दिखाएंगे. हालांकि यह आसान नहीं होने वाला. आइए जानते हैं शाकिब अल हसन के रिकार्ड और यह भी जानने की कोशिश करेंगे कि वे आने वाले दिनों में कौन कौन सी सीरीज से बाहर हो गए हैं. 

यह भी पढ़ें ः सौरव गांगुली के फैसले से सबा करीम की बढ़ी मुश्‍किलें, जानें कैसे

शाकिब अल हसन दुनिया के बेहतरीन ऑलरांडर हैं, इसमें कोई शक नहीं. आईसीसी की ओर से जारी की जाने वाली खिलाड़ियों की रैंकिंग भी इस बात की तस्‍दीक करती है. टेस्‍ट में जो ताजा रैंकिंग जारी की गई है, उसमें पहले नंबर पर तो वेस्‍टइंडीज के कप्‍तान जेसन होल्‍डर हैं और दूसरे नंबर पर भारत के रविंद्र जडेजा हैं, लेकिन तीसरे नंबर पर शाकिब अल हसन का जलवा बरकरार है. शाकिब के कुल 397 अंक हैं. एक दिवसीय मैचों की बात करें तो यहां तो वे पहली पायदान पर काबिज हैं. उनके कुल 394 अंक हैं और दूसरे नंबर पर रहने वाले बेन स्‍टोक्‍स के 319 अंक हैं. यानी वे बेन स्‍टोक्‍स से बहुत आगे निकल चुके हैं. वहीं T-20 में शाकिब दूसरे स्‍थान पर हैं. इस सूची में आस्‍ट्रेलिया के ग्‍लैन मैक्‍सवैल पहले नंबर पर हैं, उनके 390 अंक हैं. वहीं शाकिब के 355 अंक हैं. इस तरह से देखें तो आईसीसी की तीनों प्रारूपों की सूची में शाकिब अल हसन का नाम आता है.

यह भी पढ़ें ः IND vs BAN:10 दिनों में पर्याप्त एसजी पिंक बॉल तैयार चाहते हैं बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली

अब शाकिब अल हसन कम से कम एक साल के लिए क्रिकेट से बाहर हो गए हैं. उनका प्रतिबंध 29 अक्‍टूबर से ही शुरू हो गया है. यह अगले साल 29 अक्‍टूबर तक ही चलेगा. ऐसे में शाकिब अब अगले साल होने वाले T-20 विश्‍व कप में भी हिस्‍सा नहीं ले पाएंगे. इस बड़े टूर्नामेंट का आयोजन 18 अक्‍टूबर से शुरू हो जाएगा. लेकिन तब तक शाकिब का प्रतिबंधन खत्‍म नहीं हो पाएगा. यह नहीं शाकिब अगले साल भारत में होने वाले आईपीएल में भी हिस्‍सा नहीं ले पाएंगे. फिलहाल वे सनराइजर्स हैदराबाद की टीम के सदस्‍य हुआ करते थे. अब सनराइजर्स हैदराबाद की टीम को किसी अन्‍य खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल करना होगा.

यह भी पढ़ें ः ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपयनशिप में दहाड़ रही है टीम इंडिया, जानिए प्वाइंट्स टेबल में बाकी टीमें कहां खड़ी हैं

शाकिब अल हसन के करियर की बात करें तो उन्‍होंने 56 टेस्‍ट मैच खेले हैं, जिसमें पांच शतक और 24 अर्द्शतक लगाए हैं. वे अब तक कुल 3862 रन बना चुके हैं. वहीं इतने ही टेस्‍ट में उन्‍होंने 210 विकेट लिए हैं. एक दिवसीय मैचों में भी उनका प्रदर्शन शानदार रहा है. वे अब तक 206 एक दिवसीय मैच खेल चुके हैं, जिसमें उन्‍होंने नौ शतक और 47 अर्द्शतक लगाए हैं. एक दिवसीय मैचों में वे 6323 रन बनाने के साथ ही 260 विकेट लेने वाले ऑलराउंडर हैं. शाकिब ने 76 T-20 मैच खेले हैं, जिसमें वे कोई शतक तो नहीं लगा सके हैं, लेकिन नौ पचासे जरूर उन्‍होंने ठोके हैं. वहीं गेंदबाजी की बात करें तो अब तक T-20 में 92 विकेट ले चुके हैं. इसी शानदार प्रदर्शन की बदौलत उन्‍होंने आईसीसी के तीनों प्रारूपों की ऑलराउंडरों की सूची में अपना नाम दर्ज कराया है.

यह भी पढ़ें ः ऐतिहासिक होगा भारत बांग्‍लादेश कोलकाता मैच, भारत में पहली बार होगा दिन रात का टेस्‍ट

अब बात शाकिब अल हसन की उम्र की. तो साकिब की उम्र अब 32 साल से ज्‍यादा की हो गई है. मार्च में वे 33 साल के पूरे हो जाएंगे. उसके बाद जब वे 34 साल के होने को होंगे, तब जाकर कहीं उनका निलंबन खत्‍म होगा. लगातार क्रिकेट से दूर रहने के बाद वे प्रतिबंध खत्‍म होने के बाद कैसे वापसी करेंगे और कैसा खेल दिखाएंगे, यह भी देखना काफी दिलचस्‍प होने वाला है.