News Nation Logo

टेस्ट क्रिकेट में अफगानिस्तान के लिए इस बल्लेबाज ने लगाया पहला दोहरा शतक

वह 590 मिनट तक क्रीज पर डटे रहे. शाहिदी ने जैसे ही अपना दोहरा शतक पूरा किया उसके ठीक बाद ही अफगानिस्तान ने चार विकेट पर 545 रन बनाकर अपनी पहली पारी की घोषणा कर दी. टेस्ट क्रिकेट में अफगानिस्तान का अब तक का यह सर्वोच्च स्कोर हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 12 Mar 2021, 11:59:13 AM
afghanistan batsman shahidi

अफगानिस्तान क्रिकेटर (Photo Credit: आईएएनएस)

highlights

  • अफगानिस्तान के लिए पहला दोहरा शतक
  • महज 3 अफगानियों ने जमाए हैं टेस्ट शतक
  • महज चौथे टेस्ट में शाहिदी ने किया ये कारनामा

नई दिल्ली:

हशमतउल्लाह शाहिदी टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक बनाने वाले अफगानिस्तान के पहले बल्लेबाज बन गए हैं. 26 वर्षीय शाहिदी ने यहां शेख जाएद स्टेडियम में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन गुरुवार को यह उपलब्धि हासिल की. मात्र अपना पांचवां टेस्ट मैच खेल रहे शाहिदी ने 443 गेंदों पर 21 चौकों और एक छक्के की मदद से 200 रनों की नाबाद पारी खेली. वह 590 मिनट तक क्रीज पर डटे रहे. शाहिदी ने जैसे ही अपना दोहरा शतक पूरा किया उसके ठीक बाद ही अफगानिस्तान ने चार विकेट पर 545 रन बनाकर अपनी पहली पारी की घोषणा कर दी. टेस्ट क्रिकेट में अफगानिस्तान का अब तक का यह सर्वोच्च स्कोर हैं.

अफगानिस्तान ने इससे पहले, टेस्ट में अपना सर्वाच्च स्कोर सितंबर 2019 में चटगांव में बांग्लादेश के खिलाफ 342 रन का स्कोर बनाकर किया था. इसके अलावा उसने अपना तीसरा सर्वोच्च स्कोर मार्च 2019 में देहरादून में आयरलैंड के खिलाफ 314 रन के स्कोर के साथ बनाया था. शाहिदी से पहले, अफगानिस्तान के लिए टेस्ट में सर्वोच्च स्कोर बनाने का रिकॉर्ड असगर अफगान के नाम था, जिन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ ही जारी टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में ही बनाया था.

अफगानिस्तान की ओर से अभी तक महज तीन बल्लेबाजों ने लगाए हैं टेस्ट शतक
अफगान बल्लेबाज ने 164 रन बनाए थे. अफगानिस्तान की ओर से टेस्ट क्रिकेट में अब तक तीन ही बल्लेबाजों ने शतक लगाए हैं. इनमें शाहिदी और अफगान के अलावा रहमत शाह हैं, जिन्होंने सितंबर 2019 में चटगांव में बांग्लादेश के खिलाफ 102 रनों की शतकीय पारी खेली थी. वह टेस्ट क्रिकेट में शतक बनाने वाले अफगानिस्तान के पहले बल्लेबाज बने थे.बता दें कि शहीदी ने इससे पहले चार टेस्ट मुकाबले ही खेले थे जिसमें उन्होंने एक अर्धशतक की मदद से कुल 147 रन बनाए थे. उनका सर्वोच्च स्कोर भी तब 61 का था लेकिन अब उन्होंने अपना और अफगानिस्तान के टेस्ट इतिहास का पहला दोहरा शतक जड़ दिया है.

कुछ ही घंटों के बाद रिकॉर्ड किया अपने नाम
आपको बता दें कि यहां पर एक और दिलचस्प यह रही है कि इसी मैच में शहीदी से पहले असगर अफगान (164) ने अफगानिस्तान की तरफ से सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड बनाया था और इसी के साथ वो अफगानिस्तान की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में 150 से अधिक का स्कोर करने वाले पहले बल्लेबाज बने थे. लेकिन कुछ ही घंटों बाद हश्मतुल्लाह ने इस रिकॉर्ड को तोड़कर अपने नाम कर लिया. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 11 Mar 2021, 06:55:25 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो