News Nation Logo
Banner

सौरव गांगुली चुने गए बीसीसीआई प्रमुख, इस पद को सुशोभित करने वाले दूसरे क्रिकेटर

बेहद नाटकीय घयनाक्रम में सौरव गांगुली ने इस महीने की शुरुआत में बीसीसीआई अध्यक्ष पद के लिए अपनी दावेदारी प्रस्तुत की थी. बुधवार को इस पर औपचारिक मोहर लगा दी गई. इस तरह सौरव गांगुली दुनिया की सबसे रईस क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष चुने गए.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 23 Oct 2019, 12:45:28 PM
मुंबई में बुधवार को सौरव गांगुली को  बीसीसीआई का नया अध्यक्ष चुना गया.

मुंबई में बुधवार को सौरव गांगुली को बीसीसीआई का नया अध्यक्ष चुना गया. (Photo Credit: आई)

highlights

  • बुधवार को मुंबई में बीसीसीआई की आमसभा में सौरव गांगुली को अध्यक्ष चुना गया.
  • बंगाल टाइगर के नाम से मशहूर सौरव गांगुली बीसीसीआई के 39वें अध्यत्र हैं.
  • बेहद नाटकीय घटनाक्रम में सौरव ने इस महीने की शुरुआत में की थी दावेदारी.

Mumbai:

जैसी अपेक्षा की जा रही थी टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और दिग्गज क्रिकेटर सौरव गांगुली के बीसीसीआई अध्यक्ष चुने जाने की आधिकारिक घोषणा कर दी गई. मुंबई में बीसीसीआई अध्यक्ष के चयन के लिए बुधवार को आमसभा बुलाई गई थी. इसमें विधिवत 'बंगाल टाइगर' को बीसीसीआई का 39वां अध्यक्ष चुना गया. 'दादा' के नाम से मशहूर सौरव गांगुली बीसीसीआई की बैठक में भाग लेने के लिए आज सुबह ही मुंबई पहुंचे थे.

यह भी पढ़ेंः कमलेश तिवारी की पोस्टमार्टम रिपोर्ट से बड़ा खुलासा, हत्यारों ने 15 बार चाकू से वार किया था

यह है बीसीसीआई का नया निजाम
बीसीसीआई के नए निजाम में गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह बीसीसीआई के सचिव होंगे, जबकि पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर के भाई अरुण सिंह धूमल बीसीसीआई के नए कोषाध्यक्ष चुने गए हैं. केरल के वरिष्ठ नौकरशाह जयेश जॉर्ज को बीसीसीआई का महासचिव चुना गया है, जबकि उत्तराखंड के माहिम वर्मा को बीसीसीआई का नया उपाध्यक्ष चुना गया है. सौरव गांगुली के अध्यक्ष चुने जाते ही बीसीसीआई से सुप्रीम कोर्ट द्वारा विनोद राय के नेतृत्व में नियुक्त कमेटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर के लगभग तीन साल का दौर भी खत्म हो गया.

यह भी पढ़ेंः सोनिया गांधी की नाक के नीचे ये क्‍या हो रहा है? पीएम नरेंद्र मोदी की तारीफ करने की मची है होड़

इस महीने की शुरू में की थी दावेदारी
गौरतलब है कि बेहद नाटकीय घटनाक्रम में सौरव गांगुली ने इस महीने की शुरुआत में बीसीसीआई अध्यक्ष पद के लिए अपनी दावेदारी प्रस्तुत की थी. बुधवार को इस पर औपचारिक मोहर लगा दी गई. इस तरह सौरव गांगुली दुनिया की सबसे रईस क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष चुने गए.

यह भी पढ़ेंः अंसार गजवात उल हिंद के खात्मे से आतंक का हुआ सफाया- त्राल एनकाउंटर पर बोले DGP

पहले भी निभा चुके हैं कई जिम्मेदारियां
बीसीसीआई अध्यक्ष पद को सुशोभित करने वाले सौरव दूसरे क्रिकेटर हैं. उनके पहले विजियनाग्राम के महाराज के भाई लेफ्टिनेंट कर्नल सर पुसापति विजय आनंद गजपति राजू इस पद को सुशोभित कर चुके हैं. 113 टेस्ट और 311 एकदिवसीय मैच खेलने वाले सौरव गांगुली इसके पहले बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष समेत राज्य क्रिकेट बोर्ड के कई महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं. सौरव इसके पहले बीसीसीआई के तकनीकी पैनल के भी सदस्य रह चुके हैं. इसके साथ ही वह त्रिसदस्यीय सलाहकार समिति में भी रहे, जिसमें उनके साथ सचिन तेंदुलकर औऱ वीवीएस लक्ष्मण भी थे.

First Published : 23 Oct 2019, 11:22:25 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×