logo-image

IND vs ENG: सरफराज खान का कमाल का डेब्यू, पहले ही टेस्ट में सुनिल गावस्कर के इस क्लब में हुए शामिल

India vs England: सरफराज खान ने इंग्लैंड के खिलाफ अपने डेब्यू मैच में एक खास रिकॉर्ड को अपने नाम किया. उन्होंने इस दौरान दो शानदार पारियां खेली.

Updated on: 18 Feb 2024, 03:29 PM

नई दिल्ली:

Sarfaraz Khan Debut Record: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज के तीसरे मुकाबले के जरिए टीम इंडिया के लिए सरफराज खान ने अपना डेब्यू किया. कई सालों की कड़ी मेहनत का और इंतजार के बाद मिले इस खास मौके को सरफराज खान ने बखूबी निभाया. उन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट के दोनों पारियों में शानदार बल्लेबाजी करते हुए बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम किया. सरफराज खान का डेब्यू इसलिए भी खास है, क्योंकि उन्होंने एक ऐसा कारनामा किया है, जिसे भारत के सिर्फ तीन ही बल्लेबाज ही कर सके हैं. इस लिस्ट में भारत के महान बल्लेबाज सुनिल गावस्कर का नाम भी शामिल है.

सरफराज खान का खास रिकॉर्ड

इंग्लैंड के खिलाफ अपने डेब्यू मैच की दोनों पारियों में सरफराज खान ने 50 से ज्यादा रन बनाए. उन्होंने अपनी पहली पारी में 62 रन बनाए, वहीं दूसरी पार में 68 रनों की नाबाद पारी खेली. इसी के साथ उन्होंने एक रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया. दरअसल भारत के लिए इससे पहले सिर्फ तीन ही बल्लेबाज ऐसे थे जिन्होंने अपने टेस्ट डेब्यू मैच की दोनों पारियों में 50 का आंकड़ा पार किया था. अब सरफराज खान अब इस खास क्लाब में शामिल हो गए हैं. फैंस का सरफराज के डेब्यू का काफी लंबे समय से इंतजार था और सरफराज ने अपने फैंस को डेब्यू मैच पर सही भी साबित कर दिया.

यह भी पढ़ें: Ishan Kishan: तो इस वजह से क्रिकेट से दूर हैं ईशान किशन, वर्ल्ड कप 2023 से है कनेक्शन

डेब्यू मैच पर भारत के लिए दोनों पारियों में 50+ का स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज

  1. दिलावर हुसैन - 59, 57 (साल 1934)
  2. सुनील गावस्कर -  65, 67* (साल 1971)
  3. श्रेयस अय्यर - 105, 65 (साल 2021)
  4. सरफराज खान - 62, 68 (साल 2024)

अब तक मैच का हाल

टीम इंडिया ने तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन अपनी दूसरी पारी में 430 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. यशस्वी जायसवाल 214 और सरफराज खान 68 रन बनाकर नाबाद लौटे. टीम इंडिया ने इंग्लैंड को जीत के लिए 557 रनों का टारगेट दिया है. इंग्लैंड के पास लक्ष्य हासिल करने के लिए करीब डेढ़ दिन का वक़्त है. यशस्वी और सरफराज के बीच पांचवें विकेट के लिए 172 रनों की साझेदारी हुई. इससे पहले शुभमन गिल शतक बनाने से चूक गए. वह 91 रनों पर रन पवेलियन लौटे. वहीं इंग्लैंड की टीम बल्लेबाजी कर रही है.