News Nation Logo
Banner

Sanju Samson : विराट कोहली से भी तेज दोहरा शतक जड़ने वाले इस खिलाड़ी के बारे में जानें

केरल के लिए खेलते हुए 24 साल के संजू सैमसन ने गोवा के खिलाफ महज 125 गेंदों में चौके-छक्के लगाकर तूफानी दोहरा शतक ठोक दिया था. प्रथम श्रेणी क्रिकेट में इतनी तेज दोहरा शतक अब तक किसी भी खिलाड़ी ने नहीं ठोका था.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 27 Nov 2019, 02:26:29 PM
संजू सैमसन Sanju Samson

New Delhi:  

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) चोट के कारण वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की T20 सीरीज (India vs West Indies T20 Series) से बाहर हो गए हैं और उनकी जगह संजू सैमसन (Sanju Samson) को भारतीय टीम (Team India) में शामिल किया गया है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने बुधवार को एक बयान में बताया कि शिखर धवन (Shikhar Dhawan)  को सूरत में खेले गए सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में महाराष्ट्र के खिलाफ घुटने में चोट लग गई थी. इसके बाद बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने मंगलवार को उनके चोट की जांच की और पाया कि इस चोट से उबरने के लिए धवन (Shikhar Dhawan)  को अभी कुछ और समय की जरूरत है. शिखर धवन (Shikhar Dhawan) के T20 सीरीज से बाहर होने के बाद अब अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने उनकी जगह सैमसन (Sanju Samson in the team) को 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया है. 

यह भी पढ़ें ः confirm : शिखर धवन बाहर, T20 सीरीज के लिए संजू सैमसन टीम में

ऐसे में आपको यह जानना चाहिए कि संजू सैमसन (Sanju Samson)  आखिर हैं कौन. वे किस वजह से टीम में शामिल किए गए हैं और वे भारतीय टीम में शामिल होकर क्‍या करिश्‍मा कर सकते हैं. इसके लिए हम आपको थोड़ा पीछे लेकर चलते हैं. तब भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्‍ट मैच खेला जा रहा था. इस मैच में भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने दोहरा शतक लगाया था. यह विराट कोहली का सातवां दोहरा शतक था. इसी दोहरे शतक की बदौलत भारत ने दक्षिण अफ्रीका के सामने पहाड़ जैसा 601 रन का लक्ष्य रखा. जिससे पार पाना दक्षिण अफ्रीकी टीम के टेढ़ी खीर साबित हुआ और आखिरीकार दक्षिण अफ्रीका पारी से हारी. इस दोहरे शतक की तो चर्चा बहुत हुई, लेकिन इस बीच एक और दोहरा शतक लग गया था, जो शायद आपको याद न हो. दरअसल इसकी चर्चा भी काफी कम हुई. मजे की बात यह है कि यह दोहरा शतक तूफानी था और विराट कोहली से कम गेंद में ही पूरा कर लिया गया था.

यह भी पढ़ें ः तेज गेंदबाजों की ‘ऐशगाह’ गुलाबी गेंद वाले टेस्ट में आस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी

भारत में उस वक्‍त विजय हजारे ट्रॉफी खेली जा रही थी, इसमें विकेटकीपर बल्‍लेबाज संजू सैमसन ने शानदार दोहरा शतक जड़ा है. केरल और गोवा के बीच खेले गए मैच में संजू ने यह कमाल का कारनामा किया था. संजू सैमसन ने 212 रन बनाए और विराट की ही तरह अंत तक आउट नहीं हुए. संजू ने इतने रन बनाए कि यह विजय हजारे ट्रॉफी के इतिहास का किसी खिलाड़ी का अब तक का सबसे बड़ा स्‍कोर हो गया था. केरल के लिए खेलते हुए 24 साल के संजू सैमसन ने गोवा के खिलाफ महज 125 गेंदों में चौके-छक्के लगाकर तूफानी दोहरा शतक ठोक दिया था. प्रथम श्रेणी क्रिकेट में इतनी तेज दोहरा शतक अब तक किसी भी खिलाड़ी ने नहीं ठोका था. मैच के दौरान संजू ने 129 गेंदों में 21 चौके और 10 छक्के लगाकर 212 रन की पारी खेली और उन्‍हें कोई भी गेंदबाज आउट नहीं कर सका. सैमसन का स्ट्राइक रेट 164.34 का रहा.

यह भी पढ़ें ः न्यूजीलैंड का वो नायाब सितारा जिसकी चमक अभी बाकी है, जानें उनकी खास बातें

वहीं विराट कोहली की बात करें तो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्‍ट में विराट कोहली ने भी दोहरा शतक तो ठोका, लेकिन उन्‍होंने संजू सैमसन से बहुत ज्‍यादा गेंदें खेलीं. विराट ने 336 गेंदों में 254 रन की पारी खेली थी. इसके बाद भी भारतीय कप्‍तान विराट कोहली की चर्चा तो खूब हुई, लेकिन संजू सैमसन की पारी सुर्खियां नहीं बटोरी पाईं.
संजू सैमसन की इस पारी के बाद भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्‍लेबाजों की मुसीबत बढ़ गई थी. इसके बाद जब बांग्‍लादेश के खिलाफ T20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान किया गया तो उसमें संजू सैमसन का नाम तो था, लेकिन अंतिम ग्‍यारह में वे जगह नहीं बना पाए. मुश्‍किल तब पेश आई जब बिना मैच खिलाए ही संजू सैमसन को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ होने वाली सीरीज से पहले टीम से बाहर कर दिया गया. भारतीय चयनकर्ताओं के इस फैसले की काफी आलोचना भी हुई. केरल के सांसद शशि थरूर से लेकर हरभजन सिंह तक ने इस फैसले पर सवाल खड़े किए थे. हालांकि इसी बीच शिखर धवन के बारे में खबर आई कि वे अभी तक ठीक नहीं हो पाए हैं और चयनकर्ताओं को अपनी भूल सुधार का मौका मिल गया और उन्‍हें वेस्‍टइंडीज के खिलाफ होने वाली T20 सीरीज के लिए एक बार फिर टीम में शामिल होने का मौका मिल गया.

यह भी पढ़ें ः भारत के खिलाफ सीरीज में नहीं खेलेंगे क्रिस गेल, करेंगे आराम

इससे पहले सितंबर में भी संजू सैमसन ने भारत ए और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए एक मैच में इस मैच में संजू सैमसन ने 48 गेंदों में 91 रनों की दमदार पारी खेली थी. उसमें उन्‍हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया था. उन्होंने अपनी पारी में सात छक्के और छह चौके जड़े थे. वहीं कांग्रेस सांसद शशि थरूर भी संजू की तारीफ कर चुके हैं, तब संजू सैमसन ने अपने मैच की फीस को तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड अंतरराष्‍ट्रीय स्टेडियम के मैदानकर्मियों को देने का फैसला किया था. उस सीरीज के हर मैच में बारिश ने बाधा डाली थी और मैदानकर्मियों को इस पर काफी मेहनत करनी पड़ी थी. सीरीज का चौथा मैच तो दो दिन तक चला था. जहां तक संजू सैमसन के अंतरराष्‍ट्रीय करियर की बात की जाए तो संजू ने भारत के लिए सिर्फ T20 मैच खेला है, वह भी जून 2015 में और उस मैच में जिम्‍बाव्‍बे के खिलाफ उन्‍होंने 19 रन की पारी खेली थी, उसके बाद से अब तक करीब चार साल गुजर गए हैं, लेकिन संजू को भारत के लिए खेलने का मौका नहीं मिला. अब इस सीरीज में देखना होगा कि संजू को अंतिम ग्‍यारह में खेलने का मौका मिलता है कि नहीं.

First Published : 27 Nov 2019, 02:26:29 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.