News Nation Logo
Banner

इस खिलाड़ी ने तो विराट कोहली से भी तेज दोहरा शतक ठोक दिया, 21 चौके और 10 छक्‍के जड़े

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्‍ट में भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने दोहरा शतक जड़ दिया. यह विराट कोहली का सातवां दोहरा शतक था. इसी दोहरे शतक की बदौलत भारत ने दक्षिण अफ्रीका के सामने पहाड़ जैसा 601 रन का लक्ष्य रखा.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 12 Oct 2019, 03:26:22 PM
संजू सैमसन

संजू सैमसन (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्‍ट में भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने दोहरा शतक जड़ दिया. यह विराट कोहली का सातवां दोहरा शतक था. इसी दोहरे शतक की बदौलत भारत ने दक्षिण अफ्रीका के सामने पहाड़ जैसा 601 रन का लक्ष्य रखा. जिससे पार पाना दक्षिण अफ्रीकी टीम के टेढ़ी खीर साबित हो रहा है. इस दोहरे शतक की तो चर्चा बहुत हुई, लेकिन इस बीच एक और दोहरा शतक लग गया है, जिसकी ज्‍यादा बात नहीं हो सकी. मजे की बात यह है कि यह शतक तूफानी था और विराट कोहली से सैकड़ों गेंद कम में ही पूरा कर लिया गया. 

यह भी पढ़ें ः दक्षिण अफ्रीका को फालोऑन बचाने के लिए चाहिए इतने रन, आप भी जानिए

भारत में इस वक्‍त विजय हजारे ट्रॉफी खेली जा रही है, इसमें विकेटकीपर बल्‍लेबाज संजू सैमसन ने शानदार दोहरा शतक जड़ा है. केरल और गोवा के बीच खेले गए मैच में संजू ने यह कमाल का कारनामा कर दिखाया. संजू सैमसन ने 212 रन बनाए और विराट की ही तरह अंत तक आउट नहीं हुए. संजू ने इतने रन बनाए कि यह विजय हजारे ट्रॉफी के इतिहास का किसी खिलाड़ी का अब तक का सबसे बड़ा स्‍कोर हो गया है.

यह भी पढ़ें ः भारत दक्षिण अफ्रीका तीसरे टेस्‍ट में दिखाई दे सकते हैं पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी, जानें क्‍यों

केरल के लिए खेलते हुए 24 साल के संजू सैमसन ने गोवा के खिलाफ महज 125 गेंदों में चौके-छक्के लगाकर तूफानी दोहरा शतक ठोक दिया है. प्रथम श्रेणी क्रिकेट में इतनी तेज दोहरा शतक अब तक किसी भी खिलाड़ी ने नहीं ठोका है. मैच के दौरान संजू ने 129 गेंदों में 21 चौके और 10 छक्के लगाकर 212 रन की पारी खेली और उन्‍हें कोई भी गेंदबाज आउट नहीं कर सका. सैमसन का स्ट्राइक रेट 164.34 का रहा.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : कौन सा दोहरा शतक है कप्‍तान विराट कोहली के लिए विशेष, जानें यहां

वहीं विराट कोहली की बात करें तो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्‍ट में विराट कोहली ने भी दोहरा शतक तो ठोका, लेकिन उन्‍होंने सैमसन से बहुत ज्‍यादा गेंदें खेलीं. विराट ने 336 गेंदों में 254 रन की पारी खेली थी. इसके बाद भी भारतीय कप्‍तान विराट कोहली की चर्चा तो खूब हुई, लेकिन संजू सैमसन की पारी सुर्खियां नहीं बटोरी पाईं.

यह भी पढ़ें ः Watch VIDEO : अंपायर ने दिया NOT OUT, फिर भी भारत को मिल गया विकेट, जानें कैसे

संजू सैमसन की इस पारी के बाद भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्‍लेबाजों की मुसीबत बढ़ गई है. ऋषभ पंत की तो मुश्‍किल बढ़ी ही हुई है, अब जो विकेट कीपर इस वक्‍त टीम के साथ हैं, यानी रिद्धिमान साहा की भी जगह सुरक्षित नहीं रहने वाली. संजू सैमसन लगातार शानदार प्रदर्शन करते हुए भारतीय टीम के दरवाजे खटखटा रहे हैं, हालांकि अभी तक उनकी आवाज चयनकर्ताओं के पास नहीं पहुंच पाई है. बहुत संभव है कि वे जल्‍द भारतीय खेमे से खेलते हुए दिखाई दें.

First Published : 12 Oct 2019, 03:26:22 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×