News Nation Logo
Banner

सचिन तेंदुलकर को 21वीं सदी का सबसे महान टेस्ट बल्लेबाज चुना गया

टेस्ट और वनडे में सबसे ज्यादा रन और सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले भारत के महान बल्लेबाज और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर को 21वीं सदी का सबसे महान टेस्ट बल्लेबाज चुना गया है.

IANS/News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 20 Jun 2021, 09:30:17 PM
Sachin Tendulkar pips Sangakkara to be the greatest Test batsman in 21st century

Sachin Tendulkar pips Sangakkara to be the greatest Test batsman in 21 (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :  

टेस्ट और वनडे में सबसे ज्यादा रन और सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले भारत के महान बल्लेबाज और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर को 21वीं सदी का सबसे महान टेस्ट बल्लेबाज चुना गया है. सचिन तेंदुलकर को इस मामले में श्रीलंका के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज और कप्तान रहे कुमार संगकारा से कड़ी टक्कर मिली, लेकिन सचिन तेंदुलकर ने अंत में बाजी मार ली. आईसीसी वल्र्ड टेस्ट चैंपियनशिप मुकाबले के एतिहासिक मौके पर एक टीवी चैनल की ओर 21वीं सदी के अब तक के सबसे महान खिलाड़ी को चुनने के लिए वोट करने की प्रक्रिया शुरू की गई. टीवी चैनल की कॉमेंट्री टीम और फैंस ने सचिन को सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के तौर पर चुना.

यह भी पढ़ें : WTC Final 2021 :  न्यूजीलैंड ने बनाए 36 रन, जानिए अब तक के मैच का पूरा हाल 

भारत के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने एक वीडियो में कहा कि यह एक मुश्किल मुकाबला था. श्रीलंका के कुमार संगाकारा और सचिन तेंदुलकर दोनों खेल के आइकॉन हैं. लेकिन 21वीं सदी के सबसे महान टेस्ट बल्लेबाज के विजेता मेरे साथी मुंबईकर सचिन रमेश तेंदुलकर हैं.कॉमेंट्री पैनल में वीवीएस लक्ष्मण, इरफान पठान, आकाश चोपड़ा और अन्य लोग शामिल थे. कॉमेंट्री पैनल में शामिल पूर्व भारतीय क्रिकेटर्स ने सचिन के योगदान को सराहते हुए उन्हें ही चुना.  सचिन तेंदुलकर ने 16 साल की उम्र में ही टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 15,921 रन बनाए हैं, जिसमें 51 शतक है. संगकारा के टेस्ट में 12400 रन हैं जबकि उनके नाम 38 टेस्ट शतक हैं. 

यह भी पढ़ें : WTC Final 2021 : पूरी टीम इंडिया आउट, काइल जेमिसन ने पांच विकेट झटके, जानिए पूरा हाल 

सचिन तेंदुलकर के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में शतकों का शतक है, यानी वे वन डे और टेस्ट में मिलाकर 100 शतक लगा चुके हैं. संन्यास लेने के इतने समय बाद भी उनके इस रिकॉर्ड के आसपास भी कोई नहीं है. इस मामले में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान सचिन तेंदुलकर और तीसरे नंबर पर भारतीय कप्तान विराट कोहली हैं. विराट कोहली धीरे धीरे उनके इस कीर्तिमान की ओर बढ़ रहे हैं. देखना होगा कि वे शतकों का शतक लगा पाते हैं या नहीं.  फिलहाल उन्होंने साल 2019 नवंबर से कोई भी शतक नहीं लगाया है. 

First Published : 20 Jun 2021, 09:30:17 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Sachin Tendulkar