logo-image

सचिन तेंदुलकर - सौरव गांगुली की रिकार्ड साझेदारी बाल बाल बची, जानें कैसे

विंडीज के कप्तान केरन पोलार्ड का बुधवार को एसीए-वीडीसीए स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे वनडे मैच में टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी देने का फैसला उन पर भारी पड़ गया.

Updated on: 18 Dec 2019, 06:05 PM

विशाखापट्टनम:

India vs West Indies Visakhapatnam One Day : विंडीज के कप्तान केरन पोलार्ड का बुधवार को एसीए-वीडीसीए स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे वनडे मैच में टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी देने का फैसला उन पर भारी पड़ गया. भारत ने अपने बल्लेबाजों की तूफानी पारियों के दम पर 50 ओवरों में पांच विकेट खोकर स्कोरबोर्ड पर 387 रनों का विशाल स्कोर टांग दिया. तीन मैचों की सीरीज के पहले मैच को जीतकर इस मैच में सीरीज अपने नाम करने का सपना लेकर उतरी विंडीज के लिए अब 388 रनों की चुनौती बेहद मुश्किल सी लग रही है. चेन्नई की तरह ही केरन पोलार्ड को लगा कि उनके गेंदबाज भारत के बल्लेबाजों पर नकेल कस लेंगे, रोहित शर्मा (159) और लोकेश राहुल (102) इस मैच में दूसरे ही मूड में थे. रोहित शर्मा और केएल राहुल ने ताबड़तोड़ तरीके से बल्लेबाजी करते हुए विंडीज के गेंदबाजों को जमकर धोया और शतक जमाए. 

यह भी पढ़ें ः IND VS WI 2nd ODI Half Report: भारत ने विंडीज को दिया 388 रनों का विशाल लक्ष्य

इन दोनों ने भारत के लिए वन डे में पहले विकेट के लिए चौथी सबसे बड़ी साझेदारी की. दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 227 रन जोड़े. भारत के लिए वनडे में पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकार्ड सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली के नाम है. इन दोनों ने 24 अक्टूबर 2001 में केन्या के खिलाफ पहले विकेट के लिए 258 रन जोड़े थे. दूसरे नंबर पर भी यही जोड़ी है, जबकि तीसरे नंबर पर अजिंक्य रहाणे और शिखर धवन हैं.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली के 400वें मैच में हुआ कुछ ऐसा जो अभी तक कभी नहीं हुआ

विंडीज को पहला विकेट हासिल करने के लिए पूरे 37 ओवरों तक इंतजार करना पड़ा. केएल राहुल इस ओवर की आखिरी गेंद पर अल्जारी जोसेफ का शिकार बने. उनका कैच रोस्टन चेज ने लपका. उन्होंने अपनी 104 गेंदों की पारी में आठ चौके और तीन छक्के लगाए. राहुल के जाने के बाद रोहित शर्मा ने अपने 150 रन पूरे किए. इस बार फिर लग रहा था कि रोहित 200 का आंकड़ा छू लेंगे. हालांकि शेल्डन कॉटरेल ने शाई होप के हाथों कैच करा रोहित की पारी का अंत कर दिया. रोहित ने 138 गेंदों की अपनी पारी में 17 चौके और पांच छक्के मारे. कप्तान कोहली इस मैच में खाता नहीं खोल सके. यह पहली बार है जब विशाखापट्नम में विराट कोहली शून्‍य पर आउट हुए हों.

यह भी पढ़ें ः हिटमैन रोहित शर्मा बने इस साल सबसे ज्‍यादा शतक जड़ने वाले बल्‍लेबाज

जब भारत के तीन अनुभवी बल्लेबाज पवेलियन बैठ चुके थे तो दो युवा खिलाड़ियों ने उनके द्वारा तैयार किए गए मंच का जमकर फायदा उठाया. रोहित-राहुल के बाद ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर ने तेजी से रन बनाने चालू रखे. अय्यर ने अपना लगातार चौथा अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने 32 गेंदों की पारी में तीन चौके और चार छक्कों की मदद से 53 रनों की पारी खेली. अय्यर ने जितने चौके और छक्के लगाए उतने ही ऋषभ पंत ने लगाए और सिर्फ 16 गेंदों में 39 रन बना डाले. पहले पंत आउट हुए और फिर अय्यर. इन दोनों के जाने के बाद रनगति में थोड़ी गिरवाट आई. केदार जाधव 10 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 16 रन बनाकर नाबाद रहे. उन्होंने आखिरी ओवर में तीन चौकों की मदद से भारत को 380 के पार पहुंचाया. विंडीज के लिए कॉटरेल ने दो विकेट लिए. कीमो पॉल, अल्जारी जोसेफ और पोलार्ड के हिस्से एक-एक विकेट आया.