News Nation Logo
Banner

सचिन तेंदुलकर का वह रिकार्ड, जो 21 साल बाद भी कोई नहीं तोड़ पाया

सचिन तेंदुलकर ने साल 2013 में आखिरी टेस्‍ट मैच खेला था, वहीं साल 2012 में आखिरी वन डे मैच खेला था. क्रिकेट के दोनों फॉर्मेट से रिटायर हुए सचिन को छह साल हो गए हैं

By : Pankaj Mishra | Updated on: 29 Nov 2019, 11:40:02 AM
सचिन तेंदुलकर Sachin Tendulkar

सचिन तेंदुलकर Sachin Tendulkar (Photo Credit: फाइल फोटो)

New Delhi:

Most Century In A Year 1998 : किसी भी बल्‍लेबाज के लिए मैच के दौरान शतक (International century) लगाना एक बड़ी उपलब्‍धि माना जाता है. शतक की क्‍यों अगर बल्‍लेबाज ने अर्धशतक भी लगा दिया तो उसे काफी तसल्‍ली मिलती है, लेकिन जब बात शतक (century)की आ जाती है तो अलग ही आलम होता है. शतक (century)लगाने से जहां आत्‍मसंतुष्‍टि मिलती है, वहीं रिकार्ड बुक (century Record Book))में भी आपका नाम दर्ज हो जाता है. वैसे तो सबसे ज्‍यादा शतक लगाने का रिकार्ड भारत के सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के नाम है. वन डे हों या टेस्‍ट क्रिकेट, क्रिकेट के दोनों फॉर्मेट में वे ही नंबर वन की कुर्सी पर काबिज हैं. हालांकि अब T20 क्रिकेट भी शुरू हो गया है, लेकिन सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने क्रिकेट के इस दो फार्मेट को ज्‍यादा नहीं खेला है. इसलिए इस प्रारूप में क्रिकेट के ज्‍यादा रिकार्ड सचिन के नाम नहीं हैं. ये तो क्रिकेट की वे बातें हो गईं, जो आपको पहले से ही पता है. लेकिन आप शायद नहीं जानते होंगे कि सचिन तेंदुलकर के नाम शतकों का एक ऐसा रिकार्ड भी दर्ज है जो उन्‍होंने साल 1998 में बनाया था, अब तक इसे रिकार्ड तो 21 साल हो गए हैं, लेकिन दुनिया का कोई भी बल्‍लेबाज अब तक इसे नहीं तोड़ पाया है. आज आपको इस रिकार्ड के बारे में बताने जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः नस्लीय टिप्पणी विवाद से अब आगे निकल चुके हैं इंग्‍लैंड के जोफ्रा आर्चर

सचिन तेंदुलकर के नाम शतकों के शतक (century of centuries) का रिकार्ड है, यानी उन्‍होंने अपने करियर में 100 शतक लगाए हैं. सचिन ने टेस्‍ट क्रिकेट (Sachin Tendulkar Test century) में 200 मैच खेलने के बाद 51 शतक लगाए हैं, वहीं वन डे (Sachin one day century) की बात करें तो 463 मैचों में कुल 49 शतक लगाए हैं. यानी कुल मिलाकर 100 शतक. यह रिकार्ड अभी भी सचिन तेंदुलकर के ही नाम है, जबकि सचिन तेंदुलकर ने साल 2013 में आखिरी टेस्‍ट मैच खेला था, वहीं साल 2012 में आखिरी वन डे मैच खेला था. क्रिकेट के दोनों फॉर्मेट से रिटायर हुए सचिन को छह साल हो गए हैं, लेकिन शतकों का शतक लगाने के मामले में उनके पास आज तक कोई नहीं पहुंच पाया.

यह भी पढ़ें ः भारत के टैक्‍सी ड्राइवर ने आस्‍ट्रेलिया में ऐसे किया देश का नाम रोशन, पढ़े पूरी कहानी

शतकों के मामले में सचिन तेंदुलकर के बाद सबसे ज्‍यादा शतक आस्‍ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग ने लगाए हैं, वे कुल 71 शतक लगाकर दूसरे नंबर पर हैं, आप जानते ही हैं कि रिकी पोंटिंग भी क्रिकेट से संन्‍यास ले चुके हैं. रिकी पोंटिंग के बाद तीसरे नंबर पर भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली के नाम हैं, जो अब तक 70 शतक लगा चुके हैं. विराट कोहली अगर दो शतक और लगा देते हैं तो वे रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़कर दूसरे नंबर पर आ जाएंगे, यह काम विराट इसी साल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली को आस्ट्रेलिया से मिली बड़ी चुनौती, गौतम गंभीर बोले, स्‍वीकार करो

अब हम आपको सचिन तेंदुलकर के उस रिकार्ड के बारे में बताते हैं जो उन्‍होंने साल 1998 में बनाया था और अब तक अटूट है. सचिन तेंदुलकर ने उस साल एक कलेंडर वर्ष में 12 शतक जड़ दिए थे. अब तक दुनिया का कोई भी क्रिकेटर इस रिकार्ड को नहीं तोड़ पाया है. हालांकि विराट कोहली दो बार इस रिकार्ड के करीब तक गए, लेकिन उसे तोड़ने में वे नाकाम साबित हुए हैं. विराट कोहली ने 2018 में 11 शतक लगाए थे, इसके अलावा साल 2017 में भी वे 11 शतक लगा चुके हैं, लेकिन 12 के आंकड़े को वे पार नहीं कर पाए हैं. विराट कोहली के अलावा रिकी पोंटिंग ने भी 2003 में 11 शतक लगाए थे. उस वक्‍त ये सारे क्रिकेटर अपने सर्वश्रेष्‍ठ फार्म में चल रहे थे.

यह भी पढ़ें ः स्‍टीवन स्‍मिथ नींद की बीमारी से जूझ रहे हैं, जानें क्‍या कर रहे हैं उपाय

विराट कोहली और रिकी पोटिंग के अलावा अब एक और खिलाड़ी इस रिकार्ड के काफी करीब पहुंच चुका है, वह है भारत के हिटमैन रोहित शर्मा. वे इस साल अब तक नौ शतक लगा चुके हैं और इस साल के आखिरी महीने में उन्‍हें कई मैच खेलने हैं. जिसमें से तीन वन डे और तीन T20 मैच शामिल हैं जो वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेले जाएंगे. अगर रोहित शर्मा इस रिकार्ड की बराबरी भी करना चाहें तो उन्‍हें कम से कम दो शतक और लगाने पड़ेंगे वहीं, सचिन के रिकार्ड तोड़ने के लिए पांच शतक लगाने पड़ेंगे. छह मैचों में पांच शतक लगाना काफी मुश्‍किल काम है, लेकिन इन छह मैचों में वे दो शतक लगाकर विराट कोहली और रिकी पोंटिंग के रिकार्ड की बराबरी तो कर ही सकते हैं. आइए अब हम आपको बताते हैं कि क्रिकेट के भगवान कहे जाने सचिन तेंदुलकर ने साल 1998 में 12 शतक कब और किस टीम के खिलाफ लगाए हैं.

साल 1998 में सचिन के वन डे शतक

7 अप्रैल बनाम आस्‍ट्रेलिया कानपुर 100 
22 अप्रैल बनाम आस्‍ट्रेलिया शारजाह 143
24 अप्रैल बनाम आस्‍ट्रेलिया शारजाह 134
31 मई बनाम केन्‍या कोलकाता 100 नाबाद
7 जुलाई बनाम श्रीलंका कोलंबो 128
26 सितंबर बनाम  बुलावयो 127 नाबाद
28 अक्‍टूबर बनाम आस्‍ट्रेलिया ढाका 141
6 नवंबर बनाम जिम्‍बाब्‍वे शारजाह 118 नाबाद
13 नवंबर बनाम जिम्‍बाब्‍वे शारजाह 124 नाबाद

साल 1998 में सचिन के टेस्‍ट शतक 

6 मार्च बनाम आस्‍ट्रेलिया चेन्‍नई 155 नाबाद दूसरी पारी
25 मार्च बनाम आस्‍ट्रेलिया बेंगलुरु 177 पहली पारी
26 दिसंबर बनाम न्‍यूजीलैंड बेलिंगटन 113 पहली पारी

First Published : 29 Nov 2019, 11:40:02 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.