logo-image

जब सचिन तेंदुलकर ने जन्‍मदिन पर ठोक दिया शतक, बर्थडे ब्‍वाय ने दिया शेन वार्न को आटोग्राफ

सचिन तेंदुलकर आज जन्‍मदिन है. सचिन ने सौ शतक लगाए हैं, साल का शायद ही कोई ऐसा दिन हो, जब सचिन तेंदुलकर ने शतक न लगाया हो. यानी 365 दिन में उन्‍होंने हर तारीख को शतक लगाया है. लेकिन अपने जन्‍मदिन के दिन यानी 24 अप्रैल को भी सचिन ने एक शतक लगाया है.

Updated on: 24 Apr 2020, 11:59 AM

New Delhi:

सचिन तेंदुलकर आज जन्‍मदिन है. सचिन ने सौ शतक लगाए हैं, साल का शायद ही कोई ऐसा दिन हो, जब सचिन तेंदुलकर ने शतक न लगाया हो. यानी 365 दिन में उन्‍होंने हर तारीख को शतक लगाया है. लेकिन अपने जन्‍मदिन के दिन यानी 24 अप्रैल को भी सचिन तेंदुलकर ने एक शतक लगाया है. इस मैच में सचिन के शतक की बदौलत भारत ने यह मैच ही नहीं जीता, बल्‍कि ट्रॉफी भी जीती. क्‍योंकि यह सीरीज का फाइनल मैच था. यह मैच और सचिन की यह पारी अपने आप में अनोखी थी. सचिन तेंदुलकर के शतक के बाद आस्‍ट्रेलिया के दिग्‍गज स्‍पिनर शेन वार्न ने अपनी शर्ट पर ही सचिन तेंदुलकर का आटोग्राफ लिया था. इस मैच में सचिन तेंदुलकर ने शेन वार्न की जमकर पिटाई की थी.

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर ने IPL 2020 और क्रिकेट में बदलाव पर कही यह बड़ी बात

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतकों का शतक जमाने वाले सचिन तेंदुलकर ने इनमें से एक शतक अपने जन्मदिन यानी 24 अप्रैल को भी बनाया था, जिसमें उन्होंने शेन वार्न की गेंदों की जमकर धुनाई करके इस आस्ट्रेलियाई दिग्गज को आटोग्राफ लेने के लिए मजबूर कर दिया था. सचिन तेंदुलकर और आस्‍ट्रेलिया के दिग्‍गज गेंदबाज शेन वार्न के बीच द्वंद्व क्रिकेट जगत के सबसे चर्चित व्यक्तिगत मुकाबलों में शामिल रहा है, लेकिन शारजाह में 24 अप्रैल 1998 को आस्ट्रेलिया का शातिर लेग स्पिनर भारतीय मास्टर ब्लास्टर के आगे नतमस्तक था. आखिर तीन दिन के अंदर दूसरी बार उनकी गेंदों की जमकर धुनाई हुई थी, जिसे खुद वार्न ने भी स्वीकार किया था.

यह भी पढ़ें ः Sachin Tendulkar-Anjali Love Story : रोजा फिल्‍म देखकर एक दूजे के हो गए

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अहम योगदान देने वाले डाक्‍टरों, नर्सों, चिकित्सा सहयोगियों, पुलिसकर्मियों, सैन्यकर्मियों और सफाईकर्मियों के सम्मान में सचिन तेंदुलकर ने हालांकि अपना 47वां जन्मदिन नहीं मनाने का फैसला किया है. लेकिन आज से 22 साल पहले सचिन तेंदुलकर ने अपने 25वें जन्मदिन का भरपूर जश्न भी मनाया था. इस बीच उन्हें दो अनोखे उपहार भी मिले थे. भारत ने सचिन तेंदुलकर के दम पर शारजाह में तब त्रिकोणीय सीरीज जीती थी. सचिन तेंदुलकर मैन ऑफ द सीरीज और फाइनल के मैन ऑफ द मैच बने थे, लेकिन अपने जन्मदिन पर उन्हें सबसे बड़ा पुरस्कार किसी और ने नहीं बल्कि स्वयं शेन वार्न ने दिया था. उन्होंने अपनी शर्ट निकाली और सचिन तेंदुलकर को उस पर आटोग्राफ देने के लिए कहा. यह उस टूर्नामेंट का यादगार क्षण बन गया था.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 टलने से बौखला गया है पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड, जानिए अब क्‍या कही बात

सचिन तेंदुलकर को दूसरा बड़ा इनाम आस्ट्रेलिया के तत्कालीन कप्तान स्टीव वॉ ने दिया था, जिन्होंने पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान कहा था कि उनकी टीम को भारत ने नहीं बल्कि सचिन तेंदुलकर ने हराया. सचिन तेंदुलकर ने एक साक्षात्कार में इसका जिक्र करते हुए कहा था, मैच के बाद पुरस्कार वितरण समारोह विशेष बन गया था. स्टीव वॉ ने कहा था कि वे मुझसे हार गए. आस्ट्रेलियाई कप्तान ने यह बात उस दिन कही थी, जिस दिन मेरा 25वां जन्मदिन था. जन्मदिन पर इससे बेहतर कोई उपहार नहीं हो सकता था. आस्ट्रेलियाई टीम बेहतरीन फार्म में चल रही थी. त्रिकोणीय सीरीज में उसने लीग चरण के सभी चारों मैच जीते. भारत और न्यूजीलैंड ने एक एक मैच में एक दूसरे को हराया था. भारत को अपना आखिरी लीग मैच 22 अप्रैल को खेलना था. उस दिन शारजाह में भयंकर तूफान आया था, लेकिन मैदान पर सचिन तेंदुलकर तूफान लेकर आए थे. यही वजह है कि आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन दिन के अंदर खेली गई उनकी दो शतकीय पारियों को क्रिकेट जगत में आज भी ‘डेजर्ट स्ट्रोम’ के नाम से जाना जाता है.

यह भी पढ़ें ः ICC बैठक में T20 विश्व कप के लेकर कही गई ये बड़ी बात, आप भी जानिए

भारत को फाइनल में पहुंचने के लिए आखिरी लीग मैच में जीत या कम अंतर से हारने की जरूरत थी. भारत के सामने 285 रन का लक्ष्य था और ऐसे में तेंदुलकर ने 143 रन की बेजोड़ पारी खेली थी, जिसे आज भी वनडे की सर्वश्रेष्ठ पारियों में गिना जाता है. भारत करीबी अंतर से मैच हार गया था, लेकिन सचिन तेंदुलकर ने इससे पहले उसे फाइनल में पहुंचा दिया था. फाइनल तेंदुलकर के 25वें जन्मदिन पर था. इस बार भारत के सामने 273 रन का लक्ष्य था. सचिन तेंदुलकर ने 134 रन बनाए और भारत को जीत दिलाई. मैच के दौरान स्टेडियम में मौजूद 25 हजार दर्शकों ने सचिन तेंदुलकर से शेन वार्न पर छक्का जड़ने की मांग की तो इस स्टार बल्लेबाज ने आगे बढ़कर गेंदबाज के सिर के ऊपर से छक्का लगा दिया था. कमेंटेटर टोनी ग्रेग ने शेन वार्न और फिर माइकल कास्प्रोविच पर लगाए गए सचिन तेंदुलकर के छक्कों को देखकर कहा था, अगर कोई डॉन ब्रैडमैन के बेहद करीब है, तो यह छोटे कद का इंसान है. 

यह भी पढ़ें ः BirthDay Special : सचिन तेंदुलकर ने 100 नहीं लगाए हैं 242 शतक, जानिए कहां और कैसे

आपको बता दें कि जिस मैच की हम बात कर रहे हैं, उसमें आस्‍ट्रेलिया ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 50 ओवर में नौ विकट के नुकसान पर 272 रन बनाए थे, यह वह दौर था जब ढाई सौ से भी ज्‍यादा का स्‍कोर वन डे में काफी बड़ा माना जाता था. इसके बाद जब भारतीय टीम बल्‍लेबाजी के लिए मैदान में उतरी तो सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर सलामी जोड़ी के रूप में मैदान में उतरे. हालांकि सचिन तेंदुलकर जल्‍दी आउट हो गए और भारत को पहला झटका लगा. इसके बाद आए नयन मोंगिया भी 28 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद तब के कप्‍तान मोहम्‍मद अजहरुद्दीन ने सचिन के साथ लंबी साझेदारी की. अजहर ने 58 रन की पारी खेली थी. सचिन की पारी की बदौलत भारत ने 48.3 ओवर में ही 275 रन बना लिए और भारत ने जीत दर्ज की. सचिन तेंदुलकर ने इस मैच में 131 गेंद में 134 रन की पारी खेली थी. सचिन ने उस मैच में तीन छक्‍के और 12 चौके मारे थे.

(पीटीआई इनपुट)