logo-image

टीम इंडिया का बल्लेबाजी कोच बनने की दौड़ में सचिन तेंदुलकर के गुरुभाई भी

डरबन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पदार्पण टेस्ट में शतक जड़ने वाले आमरे ने इस पद के लिए आवेदन किया है.

Updated on: 29 Jul 2019, 04:02 PM

मुंबई:

भारत के पूर्व बल्लेबाज प्रवीण आमरे राष्ट्रीय पुरुष टीम का बल्लेबाजी कोच बनने की दौड़ में शामिल हैं. डरबन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पदार्पण टेस्ट में शतक जड़ने वाले आमरे ने इस पद के लिए आवेदन किया है. आमरे ने भारत के लिए 11 टेस्ट में एक शतक और तीन अर्धशतक की मदद से 425 रन बनाए. उन्होंने 37 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में दो अर्धशतक से 513 रन जुटाए. हेड कोच और सपोर्ट स्टाफ बनने के इच्छुकों से 30 जुलाई तक आवेदन मांगे गए हैं. BCCI COA की ओर से साफ किया जा चुका है कि सपोर्ट स्टाफ की नियुक्तियां चयन समिति की ओर से की जाएंगी.

दिवंगत रमाकांत आचरेकर से क्रिकेट का ककहरा सीखने वाले आमरे के मार्गदर्शन में मुंबई ने रणजी ट्राफी खिताब जीता. वह अभी अमेरिकी क्रिकेट के साथ बल्लेबाजी सलाहकार के रूप में जुड़े हैं. बीसीसीआई ने मुख्य कोच, बल्लेबाजी कोच और गेंदबाजी कोच सहित अन्य पदों के लिए आवेदन मंगाए हैं जिसके लिए समयसीमा 30 जुलाई तक है.

यह भी पढ़ेंः सुनील गावस्कर ने विराट कोहली की कप्तानी पर उठाए सवाल, बीसीसीआई को बताया कठपुतली

भारत के मौजूदा बल्लेबाजी कोच संजय बांगड़ का अनुबंध वेस्टइंडीज दौरे तक बढ़ाया गया है लेकिन संभावना है कि इसके बाद उन्हें भारतीय टीम के साथ जुड़ने का मौका नहीं दिया जाएगा. बांगड़ की तरह आमरे का भी खिलाड़ी के नाते इंटरनेशनल रिकॉर्ड कुछ खास नहीं है, लेकिन इनका कोचिंग का अनुभव प्रभावशाली है. आमरे आईपीएल कोचिंग सर्किट में लगातार सक्रिय हैं. आईपीएल के आखिरी सीजन में आमरे ने दिल्ली कैपिटल्स के लिए स्काउटिंग हेड के तौर पर रिकी पोंटिंग और सौरव गांगुली के साथ मिल कर काम किया.

यह भी पढ़ेंः T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ये अजूबा करने वाली दुनिया की पहली क्रिकेटर बनीं एलिस पैरी

रमाकांत आचरेकर स्कूल ऑफ क्रिकेट की पृष्ठभूमि वाले आमरे भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे के लिए भी ‘वन टू वन’ बेसिस पर काम करते रहे हैं.आमरे से बैटिंग कोचिंग के सबक लेने वालों में सुरेश रैना, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक और रॉबिन उथप्पा भी शामिल रहे हैं. फिलहाल आमरे यूएसए क्रिकेट के लिए बैटिंग सलाहकार के लिए काम कर रहे हैं. उन्हें टीम इंडिया का बैटिंग कोच बनने की स्थिति में ये शपथपत्र देना पड़ सकता है कि वो कहीं और जॉब नहीं करेंगे.

(इनपुट भाषा)