logo-image

क्रिकेट के भगवान ने चुनी बेस्ट प्लेइंग 11, कोहली-धोनी को नहीं मिली जगह

सचिन के प्लेइंग इलेवन में खास बात यह है कि एमएस धोनी और कोहली का नाम शामिल नहीं है. आइये जानते हैं सचिन के प्लेइंग इलेवन के बारे में.

Updated on: 02 Jan 2022, 09:30 PM

नई दिल्ली:

भारत रत्न और क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर अपनी बल्लेबाजी से बड़े से बड़े गेंदबाजों के हौंसले पस्त कर देते थे. क्रिकेट में सबसे ज्यागा रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के ही नाम है. आज हम आपको सचिन तेंदुलकर के प्लेइंग इलेवन के बारे में बताएंगे. सचिन के प्लेइंग इलेवन में खास बात यह है कि एमएस धोनी और कोहली का नाम शामिल नहीं है. आइये जानते हैं सचिन के प्लेइंग इलेवन के बारे में. 

सचिन तेंदुलकर की प्लेइंग इलेवन में भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो, उसमें वीरेंद्र सहवाग, सुनील गावस्कर, सौरव गांगुली, हरभजन सिंह का नाम शामिल हैं. सचिन तेंदुलकर ने अपनी बेस्ट इलेवन में सलामी बल्लेबाज के तौर पर भारत के वीरेंद्र सहवाग और सुनील गावस्कर को जगह दी है. नंबर तीन पर वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा को जगह दी है. नंहर चार पर वेस्टइंडीज के ही विवियन रिचर्ड्स को अपनी टीम में चौथे नंबर पर जगह दी है.

मिडिल ऑर्डर की बात करें तो नंबर पांच पर सचिन तेंदुलकर ने साउथ अफ्रीका के ऑलराउंडर जैक कैलिस को जगह दी है. जबकि नंबर 6 पर पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली को रखा है. विकेटकीपर के लिए सचिन तेंदुलकर ने पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी को नहीं चुना बल्कि ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट को सातवें स्थान पर जगह दी है. 

गेंदबाजी की बात करें तो सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न को लिस्ट में 8वें स्थान पर रखा है. और पाकिस्तान के महान तेज गेंदबाज वसीम अकरम को 9वें स्थान पर जगह दी है. भारत के ही स्पिनर हरभजन सिंह 10वें तो वहीं ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा सचिन की प्लेइंग इलेवन में 11वें स्थान पर रखा है. 

यह भी पढ़ें: मैच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में नहीं आए कोहली, द्रविड़ ने बतायी वजह

सचिन तेंदुलकर की ऑल टाइम Playing XI:

वीरेंद्र सहवाग, सुनील गावस्कर, ब्रायन लारा, विवियन रिचर्ड्स, जैक कैलिस, सौरव गांगुली, एडम गिलक्रिस्ट, शेन वॉर्न, वसीम अकरम, हरभजन सिंह, ग्लेन मैक्ग्रा.