logo-image

सचिन तेंदुलकर का 30 साल पुराना रिकाॅर्ड इस 15 साल की शेफाली ने तोड़ दिया

शेफाली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अर्धशतक जड़ने वाली भारत की सबसे युवा खिलाड़ी बन गयी और उन्होंने सचिन तेंदुलकर का 30 साल पुराना रिकार्ड तोड़ दिया.

ग्रोसआइलेट:

15 साल की शेफाली वर्मा (Shafali Verma) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अर्धशतक जड़ने वाली भारत की सबसे युवा खिलाड़ी बन गयी और उन्होंने सचिन तेंदुलकर का 30 साल पुराना रिकार्ड तोड़ दिया. शेफाली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 49 गेंद में 73 रन की पारी खेली, जिससे भारतीय टीम ने शनिवार को यहां 84 रन से जीत हासिल की. अपना पांचवां टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रही शेफाली ने अपनी पारी के दौरान छह चौके और चार छक्के जमाये.

शेफाली ने यह उपलब्धि 15 साल और 285 दिन की उम्र में हासिल की. इस तरह उन्होंने महान क्रिकेटर तेंदुलकर को पीछे छोड़ा, जिन्होंने अपना पहला टेस्ट अर्धशतक 16 साल और 214 दिन की उम्र में बनाया था. हरियाणा की इस युवा खिलाड़ी ने पिछले महीने सूरत में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने कैरियर के दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 46 रन की पारी खेली थी. 

सचिन तेंदुलकर ने अपना पहला इंटरनेशनल अर्धशतक टेस्ट क्रिकेट में लगाया था. 16 साल 214 दिन में अपना पहला अर्धशतक बनाया था. रोहित शर्मा ने सितंबर 2007 में टी20 क्रिकेट का पहला अर्धशतक बनाया था. इस वक्त रोहित 20 साल के हो चुके थे.

भारतीय महिला टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 मुकाबले में 84 रन से जीत दर्ज की. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शेफाली और समृति मंधाना की अर्धशतकीय पारी के दम पर 4 विकेट के नुकसान पर 185 रन का स्कोर खड़ा किया. भारत से मिले लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की टीम 9 विकेट खोकर सिर्फ 101 रन ही बना पाई.

भारतीय टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 185 रनों का विशाल स्कोर बनाया और फिर वेस्टइंडीज की टीम को निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट पर 101 रन पर रोक दिया. वेस्टइंडीज के लिए शैमेने कैम्पबेल ने सर्वाधिक 33 रनों की पारी खेली. उनके अलावा हैली मैथ्यूज ने 13, स्टेसी एन किंग ने 13 और किशोना नाइट ने 12 रनों का योगदान दिया. शिखा पांडे, राधा यादव और पूनम यादव ने दो-दो जबकि दीप्ति शमार् और पूजा वस्त्राकर ने एक-एक विकेट हासिल किए. इससे पहले, शेफाली वर्मा (73) और स्मृति मंधाना (67) की अर्धशतकों की मदद से भारतीय टीम ने चार विकेट पर 185 रनों का स्कोर बनाया.

यह भी पढ़ेंः मैच फिक्सिंग मामले में बड़ी सफलता, हरियाणा का अंतरराष्ट्रीय बुकी गिरफ्तार

शेफाली ने 49 गेंदों पर छह चौके और चार छक्के लगाए जबकि मंधाना ने 46 गेंदों पर 11 चौके लगाए. कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 13 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से नाबाद 21 और वेदा कृष्णामूर्ति ने सात गेंदों पर दो चौकों के सहारे नाबाद 15 रनों की पारी खेली.

(INPUT: भाषा)