logo-image

SA vs ENG: दक्षिण अफ्रीका की घातक गेंदबाजी, इंग्लैंड ने भी की वापसी

पहली पारी में 284 रन बनाने वाले दक्षिण अफ्रीका ने इस तरह से 103 रन की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल की.

Updated on: 28 Dec 2019, 10:46 AM

सेंचुरियन:

वर्नोन फिलैंडर की अगुवाई में दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाजों ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में शुक्रवार को यहां अपनी टीम को पहली पारी में महत्वपूर्ण बढ़त दिलायी. इंग्लैंड की टीम ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष क्रम को झकझोर कर अच्छी वापसी की जिससे मैच रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है. सुपरस्पोर्ट पार्क की पिच पर दिन भर में 15 विकेट गिरे. इंग्लैंड का स्कोर एक समय तीन विकेट पर 142 रन था लेकिन उसने अपने आखिरी सात विकेट 39 रन के अंदर गंवाये और उसकी पूरी टीम 181 रन पर सिमट गयी.

ये भी पढ़ें- श्रीकांत और अंजुम चोपड़ा को मिलेगा सीके नायडू आजीवन उपलब्धि पुरस्कार

इस श्रृंखला के बाद संन्यास लेने की घोषणा कर चुके फिलैंडर ने 16 रन देकर चार, कैगिसो रबाडा ने 68 रन देकर तीन और एनरिच नोर्त्ज ने 47 रन देकर दो विकेट लिये. अपनी पहली पारी में 284 रन बनाने वाले दक्षिण अफ्रीका ने इस तरह से 103 रन की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल की. उसने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में चार विकेट पर 72 रन बनाये हैं और उसकी कुल बढ़त 175 रन की हो गयी है. जेम्स एंडरसन ने एडेन मार्कराम (पांच) को पहले ओवर में ही पगबाधा आउट करके इंग्लैंड को फिर से अच्छी शुरुआत दिलायी.

ये भी पढ़ें- रणजी में पहली बार 10 विकेट से हारी मुंबई, काम्बली ने चयन प्रक्रिया पर उठाए सवाल

स्टुअर्ट ब्राड ने उनका स्थान लेने के लिये उतरे जुबैर हमजा (चार) को विकेट के पीछे कैच कराया. जोफ्रा आर्चर (37 रन देकर दो) ने डीन एल्गर (22) और कप्तान फाफ डुप्लेसिस (20) को आउट करके इंग्लैंड की उम्मीदें बरकरार रखी. स्टंप उखड़ने के समय रूसी वान डर डुसेन 17 और नाइटवाचमैन नोर्त्ज चार रन पर खेल रहे थे. इससे पहले इंग्लैंड की तरफ से जो डेनली (50) ने अर्धशतक जमाया. उन्होंने बेन स्टोक्स (35) के साथ चौथे विकेट के लिये 72 रन जोड़े लेकिन यह साझेदारी टूटते ही विकेटों का पतन शुरू हो गया.

ये भी पढ़ें- उद्धव ठाकरे के खिलाफ सरकारी बंगले 'वर्षा' की दीवारों पर लिखे मिले अपशब्द

आलराउंडर ड्वेन प्रिटोरियस ने डेनली को विकेट के पीछे कैच कराकर अपना पहला टेस्ट विकेट लिया. तेज गेंदबाज नोर्त्ज ने अगले ओवर में जॉनी बेयरस्टॉ (एक) को बोल्ड किया और फिर स्टोक्स का कीमती विकेट लिया. बायें हाथ के बल्लेबाज ने ढीला शॉट खेला और विकेटकीपर क्विंटन डिकाक ने पारी का पांचवां कैच लेने में गलती नहीं की. इससे इंग्लैंड का स्कोर छह विकेट पर 150 रन हो गया.

ये भी पढ़ें- 'हिंसा के लिए मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड जिम्मेदार, सिमी और आतंकियों से भी संबंध'

डिकाक ने इसके बाद फिलैंडर की गेंद पर जोस बटलर (12) का कैच भी लिया. दूसरे छोर पर रबाडा ने सैम कुरेन (20) और ब्राड (दो) को पवेलियन भेजा जबकि फिलैंडर ने आर्चर (तीन) को बोल्ड करके इंग्लैंड की पारी का अंत किया.