logo-image

टेस्ट क्रिकेट में भारत के विकास पर कोहली ने की चर्चा

टेस्ट क्रिकेट में भारत के विकास पर कोहली ने की चर्चा

Updated on: 10 Jan 2022, 08:45 PM

केपटाउन:

भारत के टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने पहली बार टेस्ट क्रिकेट में टीम की गति में बदलाव के बारे में विस्तार से चर्चा की। साथ ही, उन्होंने 2018 से टेस्ट में विदेशी परिस्थितियों में भारत के अच्छे प्रदर्शन की शुरुआत करने में तेज गेंदबाजों की भूमिका को स्वीकार किया।

कोहली के नेतृत्व में भारत के टेस्ट भाग्य में तेज गेंदबाजों ने बेहतर करना शुरू किया। उन्होंने विस्तार से बताया कि विकास कैसे शुरू हुआ।

उन्होंने आगे कहा, हम उस समय को जब बहुत अच्छे से याद करते हैं, तो यह विश्वास करना कठिन हो जाता है कि जब मैं टेस्ट कप्तान बना था, तो भारत दुनिया में सातवें नंबर पर था। इसके बाद हम लगातार 4-5 सालों तक टेस्ट क्रिकेट में नंबर एक पर रहे हैं।

कोहली ने भारतीय टीम के इस बदलाव के बारे में खुलासा किया कि यह सामूहिक प्रतिबद्धता, जुनून और लगभग पूरी टीम के पागलपन के कारण हुआ है। लेकिन मुझे एक विजन और रास्ता तय करना था, जिसका हमें पालन करने की जरूरत थी और शायद उस संबंध में मुझे सामने से नेतृत्व करना था और सभी में विश्वास जगाना था कि हम विदेशी परिस्थितियों में भी मैच जीत सकते हैं, क्योंकि आप टेस्ट मैचों में परिस्थितियों से बाहर निकलने के अपने तरीके की गणना नहीं कर सकते।

भारत के तेज गेंदबाजों का प्रदर्शन इस कदर है कि कोहली ने इस उलझन में होना स्वीकार किया कि प्लेइंग इलेवन में किन तेज गेंदबाजों का चयन किया जाए।

उन्होंने कहा, आप केवल टेस्ट क्रिकेट में रणनीति बनाकर प्रबंधन नहीं कर सकते हैं। उस जुनून, प्रतिबद्धता और इच्छाशक्ति को सतह पर लाना महत्वपूर्ण हो जाता है ताकि आप एक बहुत ही सुसंगत टीम बन सकें।

कोहली ने कहा, टी20 क्रिकेट बहुत अलग है। मुझे लगता है कि टेस्ट क्रिकेट में हमें इस तरह के इरादे की जरूरत थी। यह महसूस करने के लिए, आज हमारे पास तेज गेंदबाजों का एक समूह है जहां हम इतने भ्रमित हैं कि किसे खेलना है, क्योंकि टीम में कई विश्व स्तरीय गेंदबाज मौजूद हैं और भारतीय क्रिकेट को इससे काफी फायदा हुआ है। मैंने एक ऐसी जगह पर पहुंचने की अपनी जिम्मेदारी पूरी की है, जहां लोग परिस्थितियों पर विचार करने से पहले हमारे गेंदबाजी लाइनअप के बारे में सोचने लगे हैं।

कोहली ने आगे यह कहा कि तेज गेंदबाजों को टेस्ट क्रिकेट में विश्व स्तरीय बनने के लिए उन्हीं को पूरा श्रेय जाता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.