logo-image

तीसरा टेस्ट : चाय तक भारत का स्कोर 141/4, पारी को कोहली और पंत ने संभाला

तीसरा टेस्ट : चाय तक भारत का स्कोर 141/4, पारी को कोहली और पंत ने संभाला

Updated on: 11 Jan 2022, 11:15 PM

केपटाउन:

केपटाउन के न्यूलैंड्स में मंगलवार को तीसरे टेस्ट के पहले दिन भारत ने चाय तक 54 ओवरों में 4 विकेट खोकर 141 रन बनाए। कप्तान विराट कोहली (40) और ऋषभ पंत (12) रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। वहीं, दक्षिण अफ्रीका की ओर से कगिसो रबाडा ने दूसरे सत्र तक दो विकेट चटकाए।

लंच के बाद भारत 75/2 से आगे खेलते हुए दूसरे सत्र की अच्छी शुरुआत की, क्योंकि कप्तान कोहली और चेतेश्वर पुजारा के बीच अच्छी साझेदारी जम रही थी। इस दौरान, पुराजा ने रबाडा और मार्को जेनसेन की गेंद पर अच्छी बाउंड्री लगाई, वहीं कप्तान कोहली भी अच्छे टच में नजर आ रहे थे।

इस बीच, दोनों के बीच महत्वपूर्ण होती साझेदारी को तोड़ भारत को तीसरा झटका जेनसेन ने दिया, जब उन्होंने पुजारा (43) को आउट कर पवेलियन भेजा। दोनों के बीच 153 गेंदों में 62 रनों की साझेदारी हुई थी। पांचवें नंबर पर आए अजिंक्य रहाणे (9) भी ज्यादा देर तक अपना विकेट नहीं बचा सके और रबाडा की गेंद पर कैच आउट हो गए। इस समय भारत का स्कोर 116/4 था।

जल्द दो विकेट गिरने के बाद, छठे स्थान स्थान पर आए पंत ने कप्तान कोहली के साथ मिलकर भारत की पारी को संभाला और टीम के लिए महत्वपूर्ण रन बनाए। इस दौरान, कोहली अफ्रीकी तेज आक्रमण के खिलाफ धैर्य के साथ खेलते नजर आए और बीच-बीच में कुछ अच्छे शॉट लगाए, जिससे भारत का स्कोर चाय तक 4 विकेट के नुकसान पर 141 रन पहुंच गया। इस समय तक कप्तान कोहली (40) और पंत (12) ने मिलकर 73 गेंदों पर 25 रनों की साझेदारी कर नाबाद पवेलियन लौटे।

इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने आए भारत की शुरूआती ठीक ठाक रही, क्योंकि सलामी बल्लेबाज केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ने न्यूलैंड्स की ग्रीन पिच पर संभल कर खेलना शुरू किया। इस दौरान, दोनों ने मिलकर कुछ बाउंड्री लगाईं।

लेकिन जल्द ही ओलिवर ने राहुल (12) को आउट कर भारत को पहला झटका दिया। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए चेतेश्वर पुजारा ने मयंक के साथ मिलकर टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया, लेकिन रबाडा ने मयंक (15) को स्लिप में आउट कर भारत को दूसरा झटका दिया, जिससे टीम का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 33 रन हो गया।

चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कप्तान विराट कोहली ने पुजारा के साथ मिलकर एक अच्छी साझेदारी के लिए कुछ शॉट लगाए। वहीं, भारत को शुरूआती झटके लगने के बाद, दोनों ने संभलकर खेला जारी रखा और लंच तक भारत के स्कोर को दो विकेट पर 75 रन पहुंचा दिया। इस समय तक कप्तान कोहली (15) और पुजारा (26) के बीच 94 गेंदों पर 42 रनों की साझेदार कर क्रीज पर मौजूद थे।

संक्षिप्त स्कोर :

भारत 54 ओवरों में 141/4 (कप्तान कोहली नाबाद 40, चेतेश्वर पुजारा 43, कगिसो रबाडा 1/52, डुआने ओलिवर 1/26)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.