News Nation Logo
Breaking
उत्तराखंड : बारिश के दौरान चारधाम यात्रा बड़ी चुनौती बनी, संवेदनशील क्षेत्रों में SDRF तैनात आंधी-बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया राजस्थान : 11 जिलों में आज आंधी-बारिश का ऑरेंज अलर्ट, ओला गिरने की भी आशंका बिहार : पूर्णिया में त्रिपुरा से जम्मू जा रहा पाइप लदा ट्रक पलटने से 8 मजदूरों की मौत, 8 घायल पर्यटन बढ़ाने के लिए यूपी सरकार की नई पहल, आगरा मथुरा के बीच हेली टैक्सी सेवा जल्द महाराष्ट्र के पंढरपुर-मोहोल रोड पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत- 3 की हालत गंभीर बारिश के कारण रोकी गई केदारनाथ धाम की यात्रा, जिला प्रशासन के सख्त निर्देश आंधी-बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट से 19 फ्लाइट्स डाइवर्ट
Banner

साउथ अफ्रीका ने पहले वनडे में भारत को 31 रनों से हराया, सीरीज में 1-0 की बनाई बढ़त (लीड-2)

साउथ अफ्रीका ने पहले वनडे में भारत को 31 रनों से हराया, सीरीज में 1-0 की बनाई बढ़त (लीड-2)

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 20 Jan 2022, 01:55:01 AM
SA v

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

पार्ल:   पार्ल के बोलैंड पार्क में बुधवार को खेले गए पहले मैच में साउथ अफ्रीका ने भारत को 31 रनों से हरा दिया। प्रोटियाज के 297 रनों के लक्ष्य के जवाब में भारत ने 50 ओवरों में आठ विकेट खोकर 265 रन ही बनाए, जिससे अफ्रीका की टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली। भारत की ओर से शिखर धवन ने सबसे ज्यादा 79 रन बनाए।

साउथ अफ्रीका की ओर से सबसे ज्यादा लुंगी एनगिडी, एंडिले फेहलुकवायो और तबरेज शम्सी ने दो-दो सफलताएं अपने नाम कीं। वहीं एडेन मार्करम और केशव महाराज ने एक-एक विकेट लिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत ठीक-ठीक रही, क्योंकि भारत को पहला झटका 46 रनों पर लगा, जब सलामी बल्लेबाज कप्तान केएल राहुल (12) को एडेन मार्करम ने आउट कर दिया।

इसके बाद, तीसरे नंबर पर आए विराट कोहली ने शिखर धवन के साथ मिलकर टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया, जिससे टीम 9वें ओवरों में ही 50 के आंकड़े को छूने में कामयाब रही। साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों के खिलाफ दोनों ने तेजी से रन बटोरे। इस बीच, सलामी बल्लेबाज धवन ने अपना अर्धशतक पूरा किया।

वहीं, 20वें ओवर में भारत का स्कोर भी एक विकेट के नुकसान पर 100 के पार पहुंच गया। इस समय तक भारतीय टीम को जीतने के लिए 197 रनों की जरूरत थी और दोनों बल्लेबाज अच्छे टच में दिखाई दे रहे थे। लेकिन 26वें ओवर में धवन 10 चौके की मदद से 79 रन बनाकर महाराज की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसी के साथ ही कोहली और धवन के बीच 102 गेंदों पर 92 रनों की साझेदारी का भी अंत हो गया।

इस बीच, चौथे स्थान पर आए ऋषभ पंत बल्लेबाजी करने आए। वहीं दूसरी छोर पर कोहली ने भी अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। लेकिन इसके बाद वह ज्यादा देर तक वह टिक नहीं पाए और 29वें ओवर में शम्सी की गेंद पर कैच आउट हो गए। कोहली ने तीन चौके की मदद से 63 गेंदों पर 51 रन बनाए। इस समय तक भारत का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 152 रन हो चुके थे। टीम को अभी भी जीत के लिए 145 रनों की आवश्यकता थी।

पांचवें नंबर पर आए श्रेयस अय्यर ने पंत का अच्छा साथ दिया और दोनों ने मिलकर 33 गेंदों में 29 रनों की साझेदारी की। इसके बाद, अय्यर (17) और फिर पंत (16) रन बनाकर आउट हो गए। छठे स्थान पर आए ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर (2) भी एनगिडी की गेंद पर आउट होकर पवेलियन लौट गए। अश्विन (7) भी बिना कमाल किए चलते बने। इस समय तक 39वें ओवर में भारत का स्कोर 7 विकेट के नुकसान पर 199 रन पहुंच चुका था।

भुवनेश्वर कुमार (4) के आउट होने के बाद शार्दुल ठाकुर और जसप्रीत बुमराह ने थोड़ा साहस दिखाते हुए अफ्रीकी गेंदबाजों के खिलाफ चौके-छक्के लगाए, जिससे दोनों के बीच 51 रनों की साझेदारी हुई। इस बीच, शार्दुल ने 43 गेंदों में पांच चौके और एक छक्के की मदद से अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया। वहीं, आखिरी तक शार्दुल (50) और बुमराह (14) रन बनाकर नाबाद रहे।

इसी के साथ ही भारत 50 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 265 रन ही बना सका, जिससे साउथ अफ्रीका ने इस मैच को 31 रनों से जीतकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली।

इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका टीम की शुरूआत खराब रही, क्योंकि उनके सलामी बल्लेबाज जल्द ही आउट होकर पवेलियन लौट गए। इस दौरान, 5वें ओवर में बुमराह ने जेनमैन मलान (6) को पंत के हाथों कैच आउट करवाया।

इसके बाद, तीसरे स्थान पर आए कप्तान टेम्बा बावुमा ने क्विंटन डी कॉक के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और दोनों ने कुछ अच्छे शॉट लगाए। लेकिन 16वें ओवर में अश्विन ने क्विंटन डी कॉक (27) को बोल्ड कर दिया। इसी के साथ दोनों के बीच 66 गेंदों में 33 रनों की साझेदारी का अंत भी हो गया।

चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए एडेन मार्करम (4) भी बिना कोई कमाल दिखाए रन आउट हो गए। इस समय तक साउथ अफ्रीका का स्कोर 20 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 80 रन हो चुके थे। प्रोटियाज की लड़खड़ाती पारी को पांचवें स्थान पर आए रस्सी वैन डेर डूसन ने कप्तान बावुमा के साथ मिलकर संभाला।

इस बीच, डूसन ने अश्विन और युजवेंद्र चहल को एक-एक चौका लगाया, जिससे साउथ अफ्रीका टीम ने 23 ओवरों में 3 विकेट के नुकसान पर 100 रन पूरे कर लिए थे।

28वें ओवर में शार्दुल की गेंद पर शॉट खेलकर कप्तान बावुमा ने 76 गेंदों में अपना अर्धशतक भी पूरा किया। इसके बाद, डूसन ने भी जल्द ही अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। दोनों टीम के स्कोर को आगे बढ़ाने के लिए भारतीय गेंदबाजों पर हावी दिखाई दे रहे थे।

इस दौरान, कप्तान बावुमा ने सात चौके की मदद से अपने करियर का दूसरा शतक लगाया। डूसन ने भी 83 गेंदों पर अपना शतक पूरा कर लिया। इसके बाद, डूसन ने भुवनेश्वर की गेंद पर मैच का दूसरा छक्का लगाया।

49वें ओवर में बुमराह की गेंद पर कप्तान बावुमा ने आठ चौके की मदद से 110 रन बनाकर आउट हो गए। इसी के साथ डूसन के हो रही रिकॉर्ड साझेदारी (204) का भी अंत हो गया। इसके बाद, डूसन ने शार्दुल को एक छक्का और एक चौका लगाकर टीम के स्कोर को 50 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 296 रनों तक पहुंचा दिया। डूसन ने 9 चौके और 4 छक्कों की मदद से 129 रन और डेविड मिलर 2 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा दो विकेट चटकाए। वहीं, आर अश्विन ने एक विकेट अपने नाम किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 20 Jan 2022, 01:55:01 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.