logo-image

पहला टेस्ट : फोर्ट सेंचुरियन को मात देने के लिए भारत को पांचवें दिन चाहिए 6 विकेट

पहला टेस्ट : फोर्ट सेंचुरियन को मात देने के लिए भारत को पांचवें दिन चाहिए 6 विकेट

Updated on: 30 Dec 2021, 02:00 AM

सेंचुरियन:

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में भारत के लिए एक और शानदार दिन रहा, क्योंकि पर्यटकों को अब पांचवें दिन फोर्ट सेंचुरियन को मात देने के लिए छह विकेट की जरूरत है। मेजबान टीम के लिए 305 का लक्ष्य निर्धारित करने के बाद भारत ने चार विकेट लिए, जिसमें शानदार जसप्रीत बुमराह के दो विकेट शामिल थे, जो चार दिन के अंतिम 20 मिनट में दक्षिण अफ्रीका को 40.5 ओवर में 94/4 पर छोड़ दिया।

मोहम्मद शमी ने 305 रनों का पीछा करते हुए शुरुआती सफलता हासिल की, क्योंकि उन्होंने मार्कराम को दो दूर-दराज की गेंदों के साथ सेट किया और अंत में दाएं हाथ के बल्लेबाज को देर से अपना बल्ला वापस लेने से सेट-अप पूरा किया। कीगन पीटरसन और कप्तान डीन एल्गर शमी और बुमराह की नई गेंद की जोड़ी के खिलाफ तब तक डटे रहे, जब तक मोहम्मद सिराज ने पीटरसन को एक आउटस्विंगर के साथ दावा नहीं किया, बाहरी छोर को कीपर ऋषभ पंत के दाहिने तरफ ले गए।

सिराज और बुमराह को कुछ भारोत्तोलक मिले, लेकिन एल्गर ने अपने ऊपर आने वाली हर चीज के खिलाफ प्रतिरोध का एक उग्र प्रदर्शन किया। वह, रस्सी वैन डेर डूसन के साथ, तीसरे विकेट के लिए 137 गेंदों पर 40 रनों की साझेदारी में मजबूत थे।

बुमराह के एक निप-बैकर का एक आड़ू ऑफ-स्टंप के शीर्ष पर लगा, क्योंकि वैन डेर डूसन ने एक जिद्दी स्टैंड को तोड़ते हुए अपनी बाहों को कंधे पर रखा। एल्गर ने सिराज की गेंद पर स्क्वेयर लेग की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। बुमराह ने नाइटवॉचमैन केशव महाराज के स्टंप्स को चकमा देने के लिए एक आदर्श यॉर्कर के साथ भारत को चौथे दिन के अंत में शीर्ष पर पहुंचा दिया।

इससे पहले कगिसो रबाडा और मार्को जेनसन ने चार-चार विकेट लेकर भारत को दूसरी पारी में 174 रन पर समेट दिया। विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत की 34 रनों की तेज पारी भारत की दूसरी पारी में शीर्ष स्कोर थी, जबकि रबाडा और जानसेन ने क्रमश: 4/42 और 4/55 के आंकड़े लिए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.