logo-image

चेन्नई में शतरंज ओलंपियाड से बाहर हो सकता है रूस

चेन्नई में शतरंज ओलंपियाड से बाहर हो सकता है रूस

Updated on: 16 Mar 2022, 05:40 PM

वेंकटचारी जगन्नाथन

चेन्नई:

जुलाई-अगस्त 2022 में चेन्नई में होने वाले 44वें शतरंज ओलंपियाड में मजबूत रूसी शतरंज टीम की भागीदारी को लेकर अनिश्चितता का माहौल है।

मेजबान देश के रूप में भारत दो टीमों को मैदान में उतार सकता है और अगर प्रविष्टियों की संख्या विषम संख्या में है, तो मेजबान देश एक और टीम को मैदान में उतार सकता है।

रूस की भागीदारी पर सस्पेंस यूक्रेन के खिलाफ देश के चल रहे सैन्य अभियान और पश्चिम के आर्थिक प्रतिबंधों और रूस के खिलाफ अन्य कार्रवाइयों के कारण है।

एफआईडीई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर आईएएनएस को बताया, रूसी टीम शायद नहीं आएगी।

उसी के बारे में पूछे जाने पर ओलंपियाड के टूर्नामेंट निदेशक भरत सिंह चौहान, जो अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) के सचिव भी हैं, उन्होंने कहा कि सब कुछ अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ (एफआईडीई) पर निर्भर करता है।

उन्होंने कहा कि एफआईडीई के फैसले का पालन किया जाएगा और अभी तक रूसी टीम की भागीदारी पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

रूस के खिलाफ पश्चिम और एफआईडीई ने रूसी और बेलारूसी कंपनियों के साथ अपने प्रायोजन समझौतों को रद्द कर दिया। यदि जुलाई तक भू-राजनीतिक स्थिति में सुधार नहीं होता, तो रूसी टीम की भागीदारी के परिणामस्वरूप कई देश इस आयोजन का बहिष्कार कर सकते हैं।

रिपोटरें के अनुसार, यूक्रेन के शतरंज महासंघ ने सभी रूसी खिलाड़ियों और रूसियों को एफआईडीई चुनावों से प्रतिबंधित करने का आह्वान किया है।

1976 में तत्कालीन सोवियत संघ और कुछ अन्य देशों ने राजनीतिक कारणों से ओलंपियाड में भाग नहीं लिया था।

जॉर्जिया के बटुमी में आयोजित अंतिम शतरंज ओलंपियाड में रूसी टीम ने कांस्य पदक जीता था। रूस ने आठ बार ओलंपियाड स्वर्ण जीता है, इसके अलावा तीन बार रजत और कांस्य जीता है।

इस बीच, चौहान ने कहा कि इस मेगा शतरंज प्रतियोगिता के लिए आने वाले खिलाड़ियों और अन्य लोगों के लिए ईस्ट कोस्ट रोड पर लगभग 3,000 होटल के कमरे पहले ही बुक किए जा चुके हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.