logo-image

रॉस टेलर बनाम ब्रैंडन मैकुलम, क्‍यों हुआ था दोनों में मतभेद, यहां जानिए पूरा खुलासा

रॉस टेलर के साथ अपने मतभेदों को ‘न्यूजीलैंड क्रिकेट पर काला धब्बा’ करार देते हुए पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैकुलम ने कहा कि ऐसा इन दोनों के बीच 2011 में कप्तानी की होड़ के कारण हुआ और स्वीकार किया कि वे अब भी एक दूसरे का सम्मान करते हैं.

Updated on: 23 Mar 2020, 08:59 AM

Wellington:

रॉस टेलर के साथ अपने मतभेदों को ‘न्यूजीलैंड क्रिकेट पर काला धब्बा’ करार देते हुए पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैकुलम ने कहा कि ऐसा इन दोनों के बीच 2011 में कप्तानी की होड़ के कारण हुआ और स्वीकार किया कि वे अब भी एक दूसरे का सम्मान करते हैं, लेकिन अच्छे दोस्त नहीं हैं. अब भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सक्रिय रॉस टेलर ने डेनियल विटोरी के विश्व कप 2011 के बाद कप्तानी छोड़ने के बाद यह पद संभाला था. ब्रैंडन मैकुलम ने ‘स्काई स्पोर्ट्स पोडकास्ट’ से कहा, इससे रॉस टेलर के साथ मेरी दोस्ती और रिश्तों पर दबाव बढ़ा. मैंने आयु वर्ग से लेकर ही रॉस टेलर के साथ काफी क्रिकेट खेली थी. मैं अंडर-19 टीम का कप्तान था और रॉस टेलर मेरे साथ उप कप्तान था. हम दोनों के बीच हमेशा अच्छे रिश्ते रहे.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज, जानिए अब किसने कही यह बात

श्रीलंका के खिलाफ 2012 में टेस्ट सीरीज के बाद यह बात सामने आई कि रॉस टेलर के तत्कालीन कोच माइक हेसन के साथ रिश्ते बहुत अच्छे नहीं हैं. इसके बाद न्यूजीलैंड को दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और भारत में हार का सामना करना पड़ा. ब्रैंडन मैकुलम ने कहा, हमें इस पद के लिए साक्षात्कार के लिए जाना था. एक पैनल के सामने न्यूजीलैंड के भविष्य को लेकर खाका पेश करना था. मैं वास्तव में नहीं जानता था कि हम क्या रहे थे. उन्होंने कहा, अगर मेरे पास समय होता तो मैं कहता, नहीं मैं इस प्रक्रिया से नहीं गुजरना चाहता हूं आप रॉस टेलर को कप्तान नियुक्त कर दीजिए और फिर उसके बाद देखते हैं कि क्या होता है.

यह भी पढ़ें ः लॉकडाउन क्‍या है, क्‍या खुला रहेगा और हो जाएगा बंद, जो आप जानना चाहें, वह सब यहां जानें

ब्रैंडन मैकुलम ने कहा, यह न्यूजीलैंड क्रिकेट पर काला धब्बा था और इससे रॉस टेलर और मुझ पर दबाव बना. इसके बाद मुझे रॉस की जगह कप्तान नियुक्त किया गया. ब्रैंडन मैकुलम ने कहा कि वह टेलर अब भी बहुत अच्छे दोस्त नहीं हैं, लेकिन उनके मन में न्यूजीलैंड की तरफ से वनडे में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज के लिए भरपूर सम्मान है. उन्होंने कहा, हम बहुत अच्छे दोस्त नहीं हैं. मेरे मन में उनके लिए बहुत अधिक सम्मान है. उनका प्यारा परिवार और शानदार करियर है. उसने वास्तव में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया.   टेलर को टेस्ट कप्तान बने रहने विकल्प दिया गया था जबकि मैकुलम सीमित ओवरों की टीम की कमान संभालते. टेलेर ने हालांकि यह पेशकश ठुकरा दी थी.