News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

न्यूजीलैंड के सबसे बड़े खिलाड़ी बने रॉस टेलर, स्‍टीफन फ्लेमिंग को छोड़ा पीछे

रॉस टेलर (Ross Taylor) टेस्ट क्रिकेट में न्यूजीलैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन सोमवार को यह मुकाम हासिल किया.

IANS | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 06 Jan 2020, 02:58:16 PM
रॉस टेलर Ross Taylor

रॉस टेलर Ross Taylor (Photo Credit: आईएएनएस)

Sydney:

रॉस टेलर (Ross Taylor) टेस्ट क्रिकेट में न्यूजीलैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (MCG) पर आस्ट्रेलिया (Australia vs New Zealand) के खिलाफ खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन सोमवार को यह मुकाम हासिल किया. इस मामले में उन्होंने अपनी टीम के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग (Stephen Fleming) को पीछे छोड़ा है. रॉस टेलर ने ऑफ स्पिनर नाथन लॉयन की गेंद पर मिड ऑन पर तीन रन लेकर फ्लेमिंग को पीछे किया. टेलर के अब 99 टेस्ट में 7,174 रन हो गए हैं. इस दौरान उनका औसत 46.28 रहा. अपने टेस्ट करियर में दाएं हाथ का यह बल्लेबाज 19 शतक और 33 अर्धशतक जमा चुका है. स्‍टीफन फ्लेमिंग ने 111 टेस्ट मैचों में 7,172 रन बनाए थे.

यह भी पढ़ें ः ICC World Test Championship : अंकों में भारी उलटफेर, आस्‍ट्रेलिया ने दी टीम इंडिया को चेतावनी

इससे पहले रॉस टेलर वनडे में फ्लेमिंग को अपने देश के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पीछे कर चुके हैं. टेलर अब अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में कीवी टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं. तीन प्रारूपों को मिलकर अब टेलर के 17,250 रन हैं.

यह भी पढ़ें ः IND Vs SL : खराब क्वालिटी के पिच कवर की खबर के बाद पहली बार आया बीसीसीआई बयान

आपको बता दें कि आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए तीसरे और आखिरी टेस्‍ट में रॉस टेलर ने 22 रन की छोटी पारी खेली, लेकिन वे अपनी टीम को जिता नहीं सके. उनकी टीम न्‍यूजीलैंड इस सीरीज को 3-0 से हार गई है. आस्ट्रेलिया ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (MCG) पर खेले गए तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच के चौथे दिन सोमवार को न्यूजीलैंड को 279 रनों से हरा दिया. इसी के साथ आस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली. आस्ट्रेलिया ने चौथी पारी में न्यूजीलैंड के सामने 416 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था. किवी टीम की बल्लेबाजी पहली पारी की तरह दूसरी पारी में फेल हुई और सिर्फ 136 रनों पर ढेर हो कर उसे यह तीसरा मैच भी गंवाना पड़ा. आस्ट्रेलिया के लिए नाथन लॉयन ने दूसरी पारी में पांच और मिशेल स्टार्क ने तीन विकेट लिए. पैट कमिंस के हिस्से एक विकेट आया. मैट हेनरी बल्लेबाजी करने नहीं उतरे उन्हें गेंदबाजी के दौरान जोए बर्न्‍स के शॉट से चोट लग गई थी.

यह भी पढ़ें ः टीम में होते हुए भी इन खिलाड़ियों को नहीं मिल पा रही जगह

न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी पूरे मैच में आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने संघर्ष करती दिखी. आस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 454 रन बनाए थे. मेजबान टीम के गेंदबाजों ने कीवी टीम को पहली पारी में 256 रनों पर ढेर कर दिया. आस्ट्रेलिया दूसरी पारी में 198 रनों की बढ़त से साथ उतरी. उसने अपनी दूसरी पारी दो विकेट के नुकसान पर 217 रनों पर घोषित कर कीवी टीम को 416 रनों का लक्ष्य दिया. आस्ट्रेलिया ने चौथे दिन की शुरुआत बिना कोई विकेट के 40 रनों के साथ की. दूसरी पारी में डेविड वार्नर ने नाबाद 111 रन बनाए. पहली पारी में दोहरा शतक जमाने वाले मार्नस लाबुशैन ने 59 रन बनाए. बर्न्‍स ने 40 रनों का योगदान दिया.

यह भी पढ़ें ः Kapil Dev Birthday : आज जन्‍मदिन पर कपिल देव को मिलेगा स्‍पेशल गिफ्ट, याद आएगी 175 की पारी

न्यूजीलैंड के पास मैच जीतने और बचाने के लिए पूरे डेढ़ दिन का वक्त था, लेकिन लॉयन ने उसके बल्लेबाजों को फिरकी पर नचा चौथे दिन ही टीम का पुलिंदा बांध दिया. कोलिन डी ग्रांडहोम ने कीवी टीम के लिए जरूर संघर्ष किया और 52 रनों की पारी खेली. उनके अलावा रॉस टेलर (22), बीजे वाटलिंग (19), टॉड एस्ले (17), जीत रावल (12) ही दहाई के आंकड़ों में पहुंच सके.

First Published : 06 Jan 2020, 02:58:16 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो