News Nation Logo
उत्तराखंड : बारिश के दौरान चारधाम यात्रा बड़ी चुनौती बनी, संवेदनशील क्षेत्रों में SDRF तैनात आंधी-बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया राजस्थान : 11 जिलों में आज आंधी-बारिश का ऑरेंज अलर्ट, ओला गिरने की भी आशंका बिहार : पूर्णिया में त्रिपुरा से जम्मू जा रहा पाइप लदा ट्रक पलटने से 8 मजदूरों की मौत, 8 घायल पर्यटन बढ़ाने के लिए यूपी सरकार की नई पहल, आगरा मथुरा के बीच हेली टैक्सी सेवा जल्द महाराष्ट्र के पंढरपुर-मोहोल रोड पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत- 3 की हालत गंभीर बारिश के कारण रोकी गई केदारनाथ धाम की यात्रा, जिला प्रशासन के सख्त निर्देश आंधी-बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट से 19 फ्लाइट्स डाइवर्ट
Banner

कीवी के खिलाफ टी20 में भारत की अगुवाई करेंगे रोहित, कोहली, बुमराह को आराम (लीड-1)

कीवी के खिलाफ टी20 में भारत की अगुवाई करेंगे रोहित, कोहली, बुमराह को आराम (लीड-1)

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 09 Nov 2021, 11:20:01 PM
Rohit to

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

मुंबई:   आईपीएल 2021 में शानदार प्रदर्शन करने वाले रुतुराज गायकवाड़, वेंकटेश अय्यर, हर्षल पटेल और आवेश खान को मंगलवार को 16 सदस्यीय भारतीय टीम में शामिल किया गया, जो 17 नवंबर से शुरू होने वाले तीन मैचों की टी20 सीरीज में न्यूजीलैंड से भिड़ेगी। स्टार सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा इस टीम के कप्तान होंगे।

विराट कोहली के टी20आई की कप्तानी छोड़ने के साथ चेतन शर्मा की अगुवाई वाली राष्ट्रीय चयन समिति ने रोहित को टीम का कप्तान और के.एल. राहुल को उप-कप्तान नियुक्त किया।

नए मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के लिए भी यह पहला असाइनमेंट होगा। वह रवि शास्त्री की जगह लेंगे।

कोहली, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा सहित कई बहु-प्रारूपों को टी20 विश्व कप के बाद ब्रेक दिया गया है, जो इंडियन प्रीमियर लीग 2021 के पूरा होने के बाद हुआ था।

हार्दिक पंड्या, शार्दूल ठाकुर, वरुण चक्रवर्ती और राहुल चाहर, जो 15 सदस्यीय टी 20 विश्व कप टीम का हिस्सा थे, को नहीं चुना गया है।

श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर और अक्षर पटेल, जो टी20 विश्व कप में यात्रा रिजर्व का हिस्सा थे, उन्हें इस टीम में शामिल किया गया है। टीम में युजवेंद्र चहल और मोहम्मद सिराज की भी वापसी हुई है।

आईपीएल, 2021 में अपने शानदार प्रदर्शन के लिए चुने गए खिलाड़ियों में ऑरेंज कैप विजेता गायकवाड़ हैं, जिन्होंने इस साल की शुरुआत में श्रीलंका दौरे पर भारत के लिए दो टी20 मैच खेले थे।

भारत संयुक्त अरब अमीरात में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद ऑस्ट्रेलिया में अगले टी 20 विश्व कप की ओर बढ़ना शुरू कर देगा, जिसमें उन्हें पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से अपने शुरुआती दो गेम हारने का मौका मिला। भारत ने अपने पिछले तीन गेम शानदार तरीके से जीतने के बावजूद सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने में असफल रहा।

तीन टी20 मैच जयपुर (17 नवंबर), रांची (19 नवंबर) और कोलकाता (21 नवंबर) में खेले जाएंगे। कानपुर (25-29 नवंबर) और मुंबई (3-7 दिसंबर) में बाद के दो टेस्ट मैचों के लिए टीम की घोषणा बाद में की जाएगी।

चयन समिति ने जम्मू-कश्मीर के तेज गेंदबाज उमरान मलिक और कर्नाटक के सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल के साथ दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारत ए टीम को भी चुना। प्रियांक पांचाल की अगुवाई वाली 14 सदस्यीय टीम को 23 नवंबर से शुरू होने वाले ब्लोमफोंटेन में चार दिवसीय तीन मैच खेलने हैं।

भारत की टी20 टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), के.एल. राहुल (उपकप्तान), रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, आर अश्विन, अक्षर पटेल, अवेश खान, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हर्षल पटेल, मो. सिराज।

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारत ए टीम : प्रियांक पांचाल (कप्तान), पृथ्वी शॉ, अभिमन्यु ईश्वरन, देवदत्त पडिक्कल, सरफराज खान, बाबा अपराजित, उपेंद्र यादव (विकेटकीपर), के. गौतम, राहुल चाहर, सौरभ कुमार, नवदीप सैनी, उमरान मलिक, ईशान पोरेल और अर्जन नागवासवाला।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 09 Nov 2021, 11:20:01 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.