logo-image

मोहाली में फिर विराट के बल्ले की परीक्षा!, ये बात रोहित की बन सकती है परेशानी

एशिया कप 2022 में अपने करियर की 71वीं सेंचुरी जड़ विराट ने दिखा तो दिया कि उनकी फॉर्म लौट आई है, लेकिन विश्व कप से पहले ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ भी विराट के बल्ले पर नजर होगी.

Updated on: 19 Sep 2022, 12:09 PM

नई दिल्ली:

IND vs AUS T20 Series: एशिया कप 2022 में अपने करियर की 71वीं सेंचुरी जड़ विराट ने दिखा तो दिया कि उनकी फॉर्म लौट आई है, लेकिन विश्व कप से पहले ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ भी विराट के बल्ले पर नजर होगी. अफगानिस्तान भले ही छोटी टीम ना हो लेकिन ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका के खिलाफ विराट के बल्ले का असली टेस्ट होगा. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट के आंकड़े जबरदस्त हैं. ऐसा लगता है कि किंग कोहली का बल्ला शांत नहीं रहेगा और अब तो विराट की बदली हुई टी-20 रणनीति भी टीम इंडिया के काम आ रही है. 

नंबर तीन की लड़ाई
विराट ने अफगानिस्तान के खिलाफ शतक लगाकर अपने 3 साल के सूखे का अंत किया. याद रहे ये शतक विराट ने ओपनिंग करते हुए लगाया. आईपीएल में भी ओपनिंग करते हुए विराट के आंकड़े जबरदस्त हैं. इस मामले में साल 2016 किसे नहीं याद जब आईपीएल के एक सीजन में ही विराट के बल्ले से 900 से ज्यादा रन निकले थे. इसी सीजन विराट ने 4 सेंचुरी जड़ी थी. ऐसे में इस चर्चा ने भी जोर पकड़ा हुआ है कि क्या विराट को ओपनिंग करनी चाहिए? ये ही सवाल शायद कप्तान रोहित शर्मा के लिए भी सरदर्द बना हुआ है.

ये भी पढ़ें: IND vs AUS: कप्तान रोहित ने भी माना, 'टीम इंडिया को खलती है इस प्लेयर की कमी'

पूर्व भारतीय ओपनर गौतम गंभीर ने विराट की ओपनिंग के सवाल का जवाब देते हुए कहा था कि टी-20 विश्व कप में विराट के ओपनिंग करने का सवाल ही पैदा नहीं होता, तो वहीं कप्तान रोहित शर्मा का कहना है कि कोहली हमारे थर्ड ओपनर हैं. 

राहुल की धीमी रफ्तार बनी परेशानी
भारतीय सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने अफगानिस्तान के खिलाफ 62 रनों की पारी जरूर खेली लेकिन इससे पहले राहुल की धीमी बल्लेबाजी भारत के लिए परेशानी बन गई. एशिया कप के शुरुआती मुकाबलों में भी केएल राहुल 100 से कम की स्ट्राइक रेट पर बल्लेबाजी करते नजर आए. वो कहते हैं ना कि टी-20 में आजकल 15 बॉल पर 30 की पारी 50 बॉल पर 70 की पारी से ज्यादा अहमियत रखती है. ऐसे में राहुल को अपनी अप्रोच बदलनी होगी. उन्हें एंकर की भूमिका से निकलकर अग्रेसिव अप्रोच दिखानी होगी.

ये भी पढ़ें: T20 World Cup: बुमराह-शाहीन नहीं, ये बॉलर लेगा वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट, दिग्गज का दावा

'धर्मसंकट' में कप्तान
भारत के कप्तान रोहित शर्मा के लिए ओपनिंग को लेकर बड़े सवाल खड़े हो रहे हैं. विराट और केएल राहुल दोनों एंकर की भूमिका निभाएंगे तो रनों की गति बढ़ाने की जिम्मेदारी रोहित पर आ जाएगी. ओपनिंग करते हुए विराट के आंकड़े एक तरफ इशारा कर रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ मुख्य ओपनर केएल राहुल को लाइन अप में नीचे खिसकाना भी ज्यादा कारगर साबित होता दिखाई नहीं पड़ता.