logo-image

विराट कोहली से भी बड़े बल्‍लेबाज बन जाएंगे रोहित शर्मा, सिर्फ सात कदम दूर

Virat Kohli vs Rohit Sharma बांग्‍लादेश की टीम भारत (India vs Bangladesh) दौरे पर आ चुकी है. इस दौरे से पहले तमाम तरह की अटकलें लगाई जा रही थीं, लेकिन अब सब कुछ ठीक हो गया है.

Updated on: 31 Oct 2019, 07:09 AM

New Delhi:

Virat Kohli vs Rohit Sharma : बांग्‍लादेश की टीम भारत (India vs Bangladesh) दौरे पर आ चुकी है. इस दौरे से पहले तमाम तरह की अटकलें लगाई जा रही थीं, लेकिन अब सब कुछ ठीक हो गया है. भारत आने से ठीक पहले बांग्‍लादेश के कुछ खिलाड़ी अपने ही क्रिकेट बोर्ड के खिलाफ हड़ताल पर चले गए थे, तब लगा था कि कहीं यह दौरा रद न हो जाए. लेकिन दो ही दिन बाद सब ठीक हो गया. इसी बीच इस दौरे के लिए कप्‍तान बनाए गए शाकिब अल हसन एक बुकी से बात करते हुए पकड़े गए और उन पर दो साल का बैन लग गया. आनन फानन में नए कप्‍तान की तलाश की गई और भारत दौरे के लिए टीम को रवाना किया गया. अब बुधवार देर शाम बांग्‍लादेश की टीम भारत पहुंच गई. 

यह भी पढ़ें ः भारत में खेला जाने वाला दिन रात का पहला मैच कितने बजे शुरू होगा, ओस का कितना होगा असर, जानें पूरा हाल

इस दौरे का पहला मैच तीन नवंबर को ही राजधानी दिल्‍ली के अरुण जेटली मैदान पर खेला जाएगा. इस सीरीज में बड़ी बात यह है कि कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) को इस सीरीज से आराम दिया गया है. वे T-20 का कोई भी मैच खेलते हुए नजर नहीं आएंगे. सीरीज के लिए रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को कप्‍तान बनाया गया है. विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भारत के दो ऐसे बल्‍लेबाज हैं, जो रन मशीन के तौर पर जाने जाते हैं. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) पहले तो सिर्फ एक दिवसीय और T-20 के ही बड़े बल्‍लेबाज माने जाते थे, लेकिन जब से टेस्‍ट में उन्‍हें ओपनिंग करने का मौका मिला है, तब से उन्‍होंने क्रिकेट के इस सबसे बड़े प्रारूप में भी अपनी छाप छोड़ी है.

यह भी पढ़ें ः अब इन दो टीमों ने भी किया T-20 विश्व कप के लिए क्वालफाई किया, जानें कौन सी हैं टीमें

बांग्‍लादेश के खिलाफ भारत को तीन T-20 मैच खेलने हैं, इस लिहाज से देखें तो नए कप्‍तान रोहित शर्मा विराट कोहली को पीछे छोड़ ही देंगे. उन्‍हें T-20 में विराट को पीछे छोड़ने के लिए अब मात्र आठ रनों की दरकार है. रोहित शर्मा ने अब तक 98 T-20 मैच खेले हैं, इसकी 90 पारियों में 2443 रन बनाए हैं. वहीं विराट कोहली 72 T-20 मैच खेले हैं, जिसकी 67 पारियों में वे 2450 रन बना चुके हैं, यानी रोहित से उनके महज सात रन ज्‍यादा हैं. रोहित इस सीरीज में जैसे ही आठ रन पूरे करेंगे वे विराट को पीछे छोड़ देंगे. बहुत संभव है कि वे दिल्‍ली में खेले जाने वाले पहले ही मैच में विराट को पीछे छोड़ दें और बाकी के दो मैचों में अच्‍छी लीड भी ले लें.

यह भी पढ़ें ः प्रदूषण का प्रकोप : दिल्‍ली T-20 मैच पर मंडराए खतरे के बादल, सौरव गांगुली को लिखा खत

वैसे भी रोहित शर्मा T-20 में विराट कोहली से कई मायनों में आगे हैं. रोहित शर्मा T-20 में अब तक चार शतक ठोक चुके हैं, वहीं विराट के नाम पर अब तक इस फॉर्मेट में कोई शतक नहीं है. विराट का अब तक का सर्वाधिक स्‍कोर नाबाद 90 रन है. हालांकि औसत के मामले में विराट से रोहित पीछे हैं. विराट कोहली ने जहां 50 से भी अधिक के औसत से रन बनाए हैं, वहीं रोहित शर्मा का औसत करीब 32 रन का है. हालांकि स्‍ट्राइक रेट रोहित शर्मा का बेहतर है. रोहित ने क्रिकेट के इस सबसे छोटे प्रारूप में करीब 136 के औसत से रन बनाए हैं, वहीं विराट का औसत करीब 135 रन के करीब का है.

यह भी पढ़ें ः शाकिब अल हसन पर अब बांग्‍लादेश की पीएम शेख हसीना का आया बड़ा बयान, जानें क्‍या कहा

इस सीरीज में रोहित के पास विराट से बहुत आगे निकल जाने का अच्‍छा मौका है. रोहित शर्मा ओपनिंग करेंगे, ऐसे में अगर कोई बड़ी बात नहीं हुई तो वे तीनों मैच खेलेंगे और जिस तरह का फार्म उन्‍होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दिखाया था, वही अगर जारी रहा तो वे विराट को काफी पीछे छोड़ देंगे, जिसे पाना विराट के लिए काफी मुश्‍किल होने वाला है. तो अब तीन नवंबर का इंतजार कीजिए और उम्‍मीद कीजिए कि कप्‍तान रोहित शर्मा तीनों मैचों में अच्‍छी पारियां खेलते हुए कुछ नए कीर्तिमान रचेंगे और विराट कोहली मैदान पर न होते हुए भी रोहित की हौसलाअफजाई करेंगे.