logo-image

रोहित या हार्दिक, T20 वर्ल्ड कप में कौन होगा टीम इंडिया का कप्तान? जय शाह ने किया साफ

Who Will Be The Captain In T20 World Cup 2024 : लंबे वक्त से इस बात पर बहस हो रही थी कि अपकमिंग टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम इंडिया की कप्तानी रोहित शर्मा करेंगे या फिर हार्दिक पांड्या करने वाले हैं.

Updated on: 15 Feb 2024, 10:40 AM

नई दिल्ली:

Who Will Be The Captain In T20 World Cup 2024 : लंबे वक्त से इस बात पर बहस हो रही थी कि अपकमिंग टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम इंडिया की कप्तानी रोहित शर्मा करेंगे या फिर हार्दिक पांड्या करने वाले हैं. हालांकि, अब खुद बीसीसीआई सचिव ने साफ कर दिया है कि रोहित शर्मा ही मेगा इवेंट में टीम इंडिया के कप्तान होंगे. राजकोट टेस्ट से ठीक एक दिन पहले हुए एक इवेंट के दौरान जय शाह ने इस बात की पुष्टि की है. 

रोहित शर्मा के नाम पर लगी मुहर

वनडे वर्ल्ड कप 203 में मिली हार के बाद से ही चर्चा होने लगी थी कि अब शायद टी-20 वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा टीम इंडिया की कप्तानी ना करें और उनकी जगह हार्दिक पांड्या को टीम की कमान सौंपी जा सकती है. मगर, अब क्लीयर हो चुका है कि हिटमैन ही कप्तानी करते दिखेंगे. BCCI सचिव जय शाह ने कहा कि, हम भले ही 2023 वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल हार गए हों, लेकिन टीम इंडिया ने वहां लगातार 10 मैच जीतकर दिल जीत लिया. मुझे यकीन है कि भारत बारबाडोस में रोहित शर्मा की कप्तानी में 2024 T20 वर्ल्ड कप जीतेगा. 

विराट कोहली पर सस्पेंस जारी

अब जब से जय शाह का ये बयान सामने आया है, तब से ही रोहित शर्मा का नाम क्रिकेट के गलियारों में ट्रेंड कर रहा है. हिटमैन के नाम पर तो अब ऑफिशियल मुहर लग गई है, लेकिन विराट कोहली पर सस्पेंस अभी भी जारी है. कोहली टी20 विश्व कप खेलेंगे या नहीं खेलेंगे या वाकई में एक बड़ा सवाल है. हालांकि, इसी इवेंट के दौरान जय शाह ने कोहली पर भी बड़ा अपडेट दिया है. जय शाह ने कहा की टी20 वर्ल्ड कप हम विराट कोहली के रोल पर चर्चा करेंगे. बीसीसीआई सचिव ने कहा- टी20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली के भारतीय टीम में रोल पर चर्चा करेंगे. जय शाह ने इंग्लैंड सीरीज से विराट के ब्रेक पर कहा कि, वे बिना वजह किसी सीरीज से बाहर होने वाले खिलाड़ी नहीं हैं. उन्होंने ब्रेक लिया है तो निश्चित ही कोई इमर्जेंसी होगी.

अब जय शाह के इस बयान के बाद ये कहना गलत नहीं होगा कि विराट कोहली का इस साल का आईपीएल परफॉर्मेंस काफी कुछ निर्भर करेगा कि उन्हें टी-20 वर्ल्ड कप में जगह मिलती है या नहीं मिलती है. वैसे कोहली के जनवरी में अफगानिस्तान के खिलाफ खेली गई टी20 सीरीज में वापसी हुई थी. जहां पहले मैच में ब्रेक के बाद दूसरे मैच में उन्होंने 29 और तीसरे में बिना खाता खोले चलते बने थे.

लंबे वक्त तक टी-20 फॉर्मेट से दूर रहे विराट और रोहित

टी-20 वर्ड कप 2022 में भारत ने ही रोहित शर्मा की कप्तानी में सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था, लेकिन सेमीफाइनल में टीम को इंग्लैंड के खिलाफ 10 विकेट से मिली बडी हार का सामना करना पड़ा. इस हार के बाद से ही रोहित शर्मा और विराट कोहली ने टी20 क्रिकेट से दूरी बना ली थी. कोहली की तरह रोहित ने भी अफगानिस्तान सीरीज से इंटरनेशनल टी20 में कमबैक किया था. जहां पहले दो मैचों में शून्य पर आउट होने के बाद तीसरे मैच में उनके बल्ले से तूफानी शतक निकला था.