logo-image

रोहित शर्मा ने विश्‍व कप से पहले गेंदबाजों को दी चेतावनी, कहा- यह काम भी सीखना होगा

भारत के कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा ने टी20 विश्व कप से पहले अपने गेंदबाजों को आगाह किया है कि अगर टीम को अगले साल आस्ट्रेलिया में होने वाले टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करना है तो उसे छोटे स्कोर का बचाव करना सीखना होगा.

Updated on: 04 Nov 2019, 01:31 PM

नई दिल्‍ली:

Rohit sharma Warning : भारत के कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा (Rohit sharma) ने टी20 विश्व कप (T20 World Cup 2020) से पहले अपने गेंदबाजों को आगाह किया है कि अगर टीम को अगले साल आस्ट्रेलिया में होने वाले टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करना है तो उसे छोटे स्कोर का बचाव करना सीखना होगा. भारत ने पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय (India Bangladesh T20 Match) में बांग्लादेश को 149 रन का लक्ष्य दिया था और रोहित (Rohit sharma) के अनुसार परिस्थितियों को देखते हुए इसका बचाव किया जा सकता था, लेकिन मैदान पर की गई कुछ गलतियों के कारण टीम को अपने इस प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ पहली बार हार का सामना करना पड़ा.

यह भी पढ़ें ः रोहित शर्मा ने किया ऋषभ पंत का बचाव, बोले- वह अभी युवा है, सीख जाएगा

रोहित शर्मा (Rohit sharma) ने मैच के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा, इस स्कोर का बचाव किया जा सकता था लेकिन हमने क्षेत्ररक्षण के दौरान गलतियां कीं. हमारे खिलाड़ी थोड़ा अनुभवहीन हैं और वे इससे सबक लेंगे. शायद अगली बार वे ये गलतियां न करें. पहले बल्लेबाजी करते हुए बड़ा स्कोर नहीं बनाना और फिर अपने अपेक्षाकृत छोटे स्कोर का बचाव नहीं कर पाना भारतीय टीम की कमजोरी बनती जा रही है. भारत जिन पिछले सात टी20 में स्कोर का बचाव करने उतरा उनमें से पांच में उसे नाकामी हाथ लगी.
भारत इस मैच में दो तेज गेंदबाजों दीपक चाहर (Deepak Chahar) और खलील अहमद (Khalil Ahmed) और तीन स्पिनरों युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal), क्रुणाल पंड्या (Krunal Pandya) और वाशिंगटन सुंदर (Washington Sundar) के साथ उतरा था. चहल को छोड़कर कोई भी अन्य गेंदबाज बल्लेबाजों पर दबाव नहीं बना पाया. रोहित ने कहा, ये खिलाड़ी पिछले कुछ समय से हमारे लिए इस प्रारूप में खेल रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः ICC T20 World Cup 2020 : पूरा शेड्यूल तय, जानें कब कौन सी टीम किससे भिड़ेगी

खलील (Khalil Ahmed) हैं और दीपक (Deepak Chahar) भी हैं. शार्दुल ठाकुर Shardul Thakur अपनी बारी का इंतजार कर रहा है. वे अच्छा प्रयास कर रहे हैं, लेकिन उन्हें सीखना होगा कि स्कोर का बचाव कैसे करना है. उन्हें रणनीति के अनुसार गेंदबाजी करनी होगी. इस तरह के मैच में खेलने से उन्हें सीख मिलेगी. वे प्रतिभाशाली हैं. उनमें वापसी करने की क्षमता है. यह समय बताएगा कि वे ऐसा कर पाते हैं या नहीं.

यह भी पढ़ें ः T20i : 14 साल में तय हुआ 1000 मैचों का सफर, जानें पहले मैच का पूरा हाल

रोहित शर्मा हालांकि टीम में वापसी करने वाले लेग स्पिनर यजुवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal)के प्रदर्शन से खुश दिखे जिन्हें उन्होंने बीच के ओवरों के लिए महत्वपूर्ण बताया. उन्होंने कहा, चहल इस टीम के लिए अहम खिलाड़ी हैं और उसने दिखाया कि बीच के ओवरों में जब बल्लेबाज जमे हुए थे तब वह कितना महत्वपूर्ण है. वह अच्छी तरह से समझता है कि उसे क्या करना है और इससे कप्तान के लिये भी काम थोड़ा आसान हो जाता है. भारतीय कप्तान ने इसके साथ ही स्वीकार किया कि बल्लेबाजी में अच्छी शुरुआत नहीं मिलने से टीम पर दबाव बना. भारत ने पहले ओवर में ही रोहित का विकेट गंवा दिया था जबकि शिखर धवन और ऋषभ पंत रन बनाने के लिए जूझते रहे. केएल राहुल और श्रेयस अय्यर अपनी पारी लंबी नहीं खींच पाए.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN : ये रहे वे 5 कारण, जिनकी वजह से भारतीय टीम को करना पड़ा हार का सामना

रोहित ने कहा, हमने शुरुआती ओवर में ही विकेट गंवा दिया था जिसके बाद पारी संवारना आसान नहीं होता. पिच नरम थी और इस पर शॉट मारना आसान नहीं था. उन्होंने कहा, हमने फैसला किया था कि अगर हम पहले बल्लेबाजी करते हैं तो हमें 140—150 रन तक पहुंचना होगा क्योंकि हमने पहले भी देखा है कि इस तरह की पिचों पर ऐसे स्कोर का बचाव किया जा सकता है. आज भी हमने 148 रन बनाए और यह अच्छा स्कोर था. भारत का क्षेत्ररक्षण भी अच्छा नहीं रहा. पंड्या ने 18वें ओवर में बांग्लादेश की जीत के नायक मुशफिकुर रहीम का आसान कैच छोड़ा जो कि आखिर में काफी महंगा साबित हुआ. इसके अलावा मैदान पर कुछ फैसले भी टीम के खिलाफ गए.

यह भी पढ़ें ः यजुवेंद्र चहल को चाहिए छह विकेट और वे बन जाएंगे भारत के सबसे सफल गेंदबाज

रोहित ने कहा, हमने क्षेत्ररक्षण के दौरान बेहतर प्रदर्शन नहीं किया. हमने मैदान पर कुछ फैसले अच्छे नहीं किये जो कि हमारे खिलाफ गए और आखिर में उस बल्लेबाज रहीम ने अर्धशतक जमाया. फैसला करने में हम यहां पर कमजोर साबित हुए. उन्होंने हालांकि बांग्लादेश को जीत का श्रेय दिया. रोहित ने कहा, बांग्लादेश को जीत का श्रेय जाता है. जब हम बल्लेबाजी कर रहे थे तो उन्होंने शुरू से ही हम पर दबाव बना दिया था. बांग्लादेश की यह टी20 में भारत पर पहली जीत है. इससे पहले आठ मैचों में भारत ने जीत दर्ज की थी लेकिन रोहित ने साफ किया कि वे रिकार्ड पर ध्यान नहीं देते और उन्होंने बांग्लादेश को हल्के से नहीं लिया था.

यह भी पढ़ें ः ऋषभ पंत ने रोहित शर्मा के साथ किया धोखा, आ गई महेंद्र सिंह धोनी की याद

उन्होंने कहा, मैं यह नहीं कहूंगा कि हमने उन्हें हल्के से लिया था. जब हम मैदान पर उतरते हैं तो रिकार्ड पर गौर नहीं करते. हम उसे एक नए मैच की तरह देखते हैं और उसे जीतना चाहते हैं. हम अपनी रणनीति और कौशल का सही प्रदर्शन करके ऐसा करना चाहते हैं जो हम इस मैच में नहीं कर पाए. रोहित ने कहा, जब हम खेलते हैं तो विरोधी टीम को नहीं देखते. हम अपने काम पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि हमें क्या करना है. हमारे लिए यह मायने नहीं रखता कि हम किस टीम के खिलाफ खेल रहे हैं. हम केवल उनकी गेंदबाजी और बल्लेबाजी लाइनअप पर गौर करते हैं लेकिन विरोधी टीम पर बहुत अधिक ध्यान देना अच्छा नहीं होता है. नियमित कप्तान विराट कोहली को इस श्रृंखला के लिए विश्राम दिया गया है और रोहित ने माना कि उनकी जगह भरना आसान नहीं होता है. उन्होंने कहा, निश्चित तौर पर वह बहुत बड़ा खिलाड़ी है. इसमें कोई संदेह नहीं है. जब भी वह नहीं खेल रहा होता है तो उनकी जगह भरना आसान नहीं होता है.