logo-image

Rohit Sharma : बॉलिंग से करियर शुरू करने वाले रोहित आखिर कैसे बने थे बल्लेबाज? हादसे ने बदल दी किस्मत

Rohit Sharma : आपमें से कई लोग जानते होंगे कि रोहित ने अपने करियर की शुरुआत एक गेंदबाज के रूप में की थी, लेकिन आज वह दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में शुमार है... जी हां, यदि 2005 में रोहित के साथ हादसा नहीं हुआ होता, तो शायद हमें हिटमैन नहीं मिल

Updated on: 08 Feb 2024, 11:52 PM

नई दिल्ली:

Rohit Sharma : आपने अक्सर सुना होगा जो होता है अच्छे के लिए होता है... ये बात उस वक्त भले ही आपको दिलासे की तरह लगे, लेकिन जिंदगी का सच यही है और इसका एक बहुत बड़ा उदाहरण टीम इंडिया के दिग्गज खिलाड़ी और कप्तान रोहित शर्मा हैं. आपमें से कई लोग जानते होंगे कि रोहित ने अपने करियर की शुरुआत एक गेंदबाज के रूप में की थी, लेकिन आज वह दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में शुमार है... जी हां, यदि 2005 में रोहित के साथ हादसा नहीं हुआ होता, तो शायद हमें हिटमैन नहीं मिल पाता...

2005 में हुआ था हादसा

आने वाले वक्त में जब कोई रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के बैटिंग रिकॉर्ड्स देखेगा, तो शायद ही उसे यकीन हो पाए कि वह कभी प्रॉपर बॉलर हुआ करते थे. मगर, एक हादसे ने उन्हें बल्लेबाज बनने पर मजबूर कर दिया. साल 2005 में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मुकाबले के दौरान रोहित शर्मा के दाहिने हाथ की उंगली में चोट लग गई थी और जब स्कैन कराया तो पता चला उन्हें फ्रैक्चर हो गया है. इसके चलते रोहित बॉल को सही से ग्रिप नहीं कर पा रहे थे. वही टर्निंग प्वॉइंट था, जब बतौर गेंदबाज रोहित का करियर खत्म हुआ और उन्होंने बल्लेबाजी पर फोकस करना शुरू किया. (ये जानकारी सोशल मीडिया पर मौजूद खबरों से ली गई है.)

ये भी पढ़ें : गुजरात टाइटंस के लिए कप्तान गिल से भी जरूरी है ये खिलाड़ी, आंकड़े देख मान जाएंगे आप!

फिर मिला खतरनाक ओपनर

पहले तो Rohit Sharma बॉलर से बैटर बने... लेकिन अभी भी उनका बेस्ट आना बाकी था. जी हां, अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत में वह मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज थे. रोहित चार या पांच नंबर पर बैटिंग करते थे. जहां उन्हें गेंद छोड़ने का मौका कम ही मिलता था. वो आते और रन बनाते... लेकिन साल 2011 में पहली बार रोहित को साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में साल बतौर ओपनर मौका दिया था, तब वह सिर्फ 23, 1 और 5 रन पर ही आउट हो गए थे. फिर रोहित मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी के लिए आने लगे... लेकिन 2 साल तक निचले क्रम में खेलने के बाद एक बार फिर धोनी ने ओपनिंग के लिए भेजा और फिर जो हुआ वो इतिहास बन गया... 2013 में इस बार जब रोहित ओपनिंग के लिए गए तो वह 83 रन बनाकर लौटे और टीम इंडिया को मिल गया उसका 'हिटमैन'.

आंकड़ें हैं शानदार

36 वर्षीय Rohit Sharma ने अब तक 56 टेस्ट, 262 वनडे और 151 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. टेस्ट में उनके नाम पर 44.51 की औसत के साथ 3828, वनडे में 91.91 की औसत के साथ 10,709 और फटाफट फॉर्मेट में भारत के लिए 140 के स्ट्राइक रेट के साथ कुल 3974 रन निकले हैं. तीनों फॉर्मेट में वह 46 शतक निकले हैं. रोहित वनडे क्रिकेट में 3 दोहरे शतक लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं. इसके अलावा भी हिटमैन के नाम अनेकों ही रिकॉर्ड दर्ज हैं.

ये भी पढ़ें : गुजरात टाइटंस के लिए कप्तान गिल से भी जरूरी है ये खिलाड़ी, आंकड़े देख मान जाएंगे आप!