logo-image

विराट कोहली के निशाने पर हिटमैन रोहित शर्मा के दो रिकार्ड, क्‍या आज ही टूट जाएंगे

भारत और श्रीलंका (India vs Sri Lanka) के बीच आज सीरीज का दूसरा मैच खेला जाएगा. तीन मैचों की इस सीरीज का पहला मैच जो गुवाहाटी में होना था, वह बारिश के कारण नहीं हो पाया था

Updated on: 07 Jan 2020, 04:20 PM

नई दिल्‍ली:

Rohit Sharma vs Virat Kohli : भारत और श्रीलंका (India vs Sri Lanka) के बीच आज सीरीज का दूसरा मैच खेला जाएगा. तीन मैचों की इस सीरीज का पहला मैच जो गुवाहाटी में होना था, वह बारिश के कारण नहीं हो पाया था, लेकिन आज मैच होगा, इसकी पूरी संभावना जताई जा रही है. ऐसे में आज टीम इंडिया (Team India) ठीक से अपने साल 2020 का आगाज करने जा रही है. यह भारत का इस साल का ही नहीं, बल्‍कि सदी का भी पहला मैच होने जा रहा है. पहला मैच रद होने के बाद अब भारतीय टीम की चुनौती बढ़ गई है, अगर टीम इंडिया अगर आज का मैच जीत लेती है तो इस बार की पूरी गारंटी है कि साल की पहली सीरीज टीम इंडिया नहीं हारेगी. वहीं अगर आज का मैच किसी भी वजह से टीम इंडिया हार गई तो यह भी तय हो जाएगा कि यह पहली सीरीज भारतीय टीम जीत नहीं पाएगी, क्‍योंकि अगला मैच जीतने पर भी सीरीज 1-1 की बराबरी पर ही खत्‍म हो जाएगी. इसलिए इस मैच को भारतीय टीम हर हाल में जीतना चाहेगी. इस मैच की खास बात यह भी होने वाली है कि टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) आज हिटमैन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का रिकार्ड तोड़ सकते हैं. यह रिकार्ड आखिर है क्‍या और विराट कोहली को इसे तोड़ने के लिए कितने रनों की जरूरत है, यह आज हम आपको बताते हैं. 

यह भी पढ़ें ः IND Vs SL : गुवाहाटी में बारिश के खलल के बाद ऐसा रहेगा इंदौर का मौसम, जानें यहां

कप्‍तान विराट कोहली और उपकप्‍तान रोहित शर्मा के बीच T20 में पिछले साल भर सबसे ज्‍यादा रन बनाने की जंग चलती रही. जो साल के समापन पर बराबरी पर खत्‍म हो गई. किंग कोहली और हिटमैन रोहित शर्मा अब बराबरी पर हैं. अब विराट कोहली अगर एक रन भी बना लेते हैं तो वे रोहित शर्मा को पीछे छोड़ देंगे. दुनिया के सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों की बात करें तो इसमें इन्‍हीं दो बल्‍लेबाजों के नाम शुमार किए जाते हैं, यानी इनसे ज्‍यादा रन अब तक किसी ने भी नहीं बनाए हैं. इस सीरीज में हिटमैन रोहित शर्मा को आराम दिया है, इसलिए विराट इन बचे हुए दो मैचों में जितने भी रन बनाएंगे, वे उनकी लीड हो जाएगी, इसके बाद रोहित शर्मा अगली सीरीज में इसका पीछा करते हुए नजर आएंगे.

यह भी पढ़ें ः IND VS SL : इंदौर में पुराने रिकार्ड को दोहराना चाहेगी टीम इंडिया, जानें अब तक के आंकड़े

विराट कोहली और रोहित शर्मा के रनों की बात करें तो विराट कोहली ने अब तक 76 T20 मैच खेले हैं, इसमें वे अब तक 2633 रन बना चुके हैं. उनके नाम अब तक 24 अर्धशतक हैं, लेकिन शतक कोई भी नहीं है. उन्‍होंने यह रन 52 से भी ज्‍यादा के औसत से बनाए हैं. हिटमैन रोहित शर्मा के रनों की बात करें तो रोहित ने 104 T20 मैचों में 2633 रन बनाए हैं, रोहित शर्मा अब तक चार शतक और 19 अर्धशतक लगा चुके हैं. रोहित शर्मा का औसत 32 रन से कुछ ज्‍यादा का है. इस तरह से ये दोनों बल्‍लेबाज ही T20 के असली हीरो हैं. दोनों के बीच पिछले साल जो जबरदस्‍त जंग देखने के लिए मिली, उसी तरह का संघर्ष इस साल भी होते हुए दिखाई दे तो कोई बड़ी बात नहीं है.

यह भी पढ़ें ः ICC World Test Championship : अंकों में भारी उलटफेर, आस्‍ट्रेलिया ने दी टीम इंडिया को चेतावनी

अब एक और रिकार्ड के बारे में जान लीजिए. भारत और श्रीलंका के बीच अब तक जो भी मैच हुए हैं, उसमें भारत के हिटमैन रोहित शर्मा दोनों टीमों में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं. रोहित शर्मा ने अब तक 15 मैचों में 289 रन बनाए हैं. इसके बाद दूसरा नंबर भारतीय कप्‍तान विराट कोहली का है. उन्‍होंने कुल पांच मैचों में 283 रन बना लिए हैं. पूरी संभावना है कि विराट कोहली इस सीरीज में रोहित शर्मा को पीछे छोड़ देंगे, क्‍योंकि उन्‍हें रोहित शर्मा को पीछे छोड़ने के लिए मात्र सात ही रन की जरूरत है. विराट कोहली की कोशिश होगी कि पहले ही मैच में इन दोनों रिकार्ड को अपने नाम किया जाए. अगर पहला मैच जो गुवाहाटी में होना था, वह हुआ होता तो शायद इस दूसरे मैच का नंबर ही नहीं आता और विराट पहले ही मैच में रोहित शर्मा के रिकार्ड को तोड़ चुके होते और आज के दूसरे मैच में वे लीड लेने की कोशिश करते.