News Nation Logo

जो धोनी-कोहली ना कर पाए, वो रोहित शर्मा ने करके दिखा दिया, जानिए दिलचस्प आंकड़े

भारत ने अपने पिछले दोनों मैच टॉस जीतकर बाद में बल्लेबाजी करते हुए जीते हैं. लेकिन कल कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी को चुना.

Sports Desk | Edited By : Shubham Upadhyay | Updated on: 22 Nov 2021, 07:46:43 AM
Rohit Sharma showed what Dhoni-Kohli could not do

Rohit Sharma showed what Dhoni-Kohli could not do (Photo Credit: Twitter)

highlights

  • भारत ने अपने होम ग्राउंड पर अभी तक 56 T20 मैच खेले हैं
  • सिर्फ 3 बार पहले बल्लेबाजी को चुना है

नई दिल्ली :

T20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में न्यूजीलैंड ने भारत को करारी शिकस्त दी थी. और कल भारत ने न्यूजीलैंड का सूपड़ा साफ कर दिया. यानी भारत ने कुछ हद तक बदला ले लिया है. भारत ने इस सीरीज में बेहतरीन खेल दिखाया है. इसी बीच कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया है जिसे कप्तान धोनी (Dhoni) और विराट कोहली (Virat Kohli) कभी अपनी कप्तानी में नहीं बना पाए. जी. जैसे ही कल के मैच में भारत की 73 रन से जीत हुई वैसे ही रोहित ने अपनी कप्तानी में एक खास कीर्तिमान जोड़ लिया. चलिए बताते हैं आखिर हुआ क्या है. दरअसल जैसा आप जानते ही हैं कि भारत ने अपने पिछले दोनों मैच टॉस जीतकर बाद में बल्लेबाजी करते हुए जीते हैं.  लेकिन कल कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी को चुना. जिसका मतलब ये था कि भारत को बाद में गेंदबाजी करनी थी. जो कि पूरा रिस्क से भरा हुआ था. भारत में इस समय ओस अपने चरम पर होती है. जिसकी वजह से बाद में गेंदबाजी करना मुश्किल होता है. लेकिन कल रोहित ने इस रिस्क को लिया और न सिर्फ मैच जीता बल्कि बड़े अंतर से न्यूजीलैंड की टीम को हराया.

चलिए अब कुछ आपको आंकड़े बता देते हैं जो कि बहुत ही दिलचस्प हैं. भारत ने अपने होम ग्राउंड पर अभी तक 56 T20 मैच खेले हैं. जिसमें से 20 बार टीम ने टॉस अपने नाम किया है. और उस 20 बार में से सिर्फ 3 बार पहले बल्लेबाजी को चुना है. यानी कल रोहित शर्मा का ये फैसला इस तीसरे में शामिल था. लेकिन कल से पहले दोनों बार टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था. ये पहली बार हुआ है कि किसी भारतीय कप्तान ने भारत में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की हो और मैच अपने नाम किया हो. अभी तक कोई भी भारतीय कप्तान ऐसा नहीं कर सके हैं. यानी ये जीत कप्तान रोहित शर्मा के लिए खास है. 

खैर अब टीम T20 सीरीज अपने नाम कर चुकी है. अब उसकी नजरें टेस्ट मैचों पर हैं. जैसे टीम ने T20 में क्लीन स्वीप किया है, अब वैसे ही टीम 2 टेस्ट मैचों की सीरीज में भी न्यूजीलैंड का सूपड़ा साफ़ करना चाहेगी. टेस्ट मैचों की शुरुआत 25 नवंबर से कानपुर में होगी. देखना दिलचस्प होगा कि इतनी बुरी तरह से हारने के बाद न्यूजीलैंड की टीम कैसे कमबैक करती है. 

First Published : 22 Nov 2021, 07:46:43 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो