logo-image

रोहित शर्मा ने टी20 और टेस्‍ट में बनाए सबसे ज्‍यादा रन, शिखर धवन वन डे में नंबर वन

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट यानी वन डे, टेस्‍ट और टी20 मैचों में से किसी में भी विराट कोहली भारत की ओर से सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज नहीं हैं.

Updated on: 30 Dec 2021, 10:59 PM

नई दिल्‍ली :

साल 2021 खत्‍म हो रहा है. साल के आखिरी मैच में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को उसी के घर पर पहले टेस्‍ट मैच में हरा दिया है. इसी के साथ साल का शानदार अंत हो गया. हालांकि अभी सीरीज के दो मैच और बाकी हैं, जो अगले साल खेले जाएंगे. इस बीच कप्‍तान विराट कोहली एक बार फिर पूरे साल एक भी शतक नहीं लगा पाए हैं. साल 2020 में भी उनके बल्‍ले से एक भी इंटरनेशनल शतक नहीं निकला था. शायद यही कारण रहा कि क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट यानी वन डे, टेस्‍ट और टी20 मैचों में से किसी में भी विराट कोहली भारत की ओर से सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज नहीं हैं. हालांकि आज के दिन विराट कोहली ने एक ऐसा काम जरूर कर दिया जो आज तक भारत का कोई भी कप्‍तान नहीं कर पाया. विराट कोहली भारत के अकेले  ऐसे कप्‍तान हैं, जिन्‍होंने दे बार दक्षिण अफ्रीका को उसी की जमीन पर दो बार हरा दिया है. अब देखना होगा कि बाकी दो मैचों में टीम इंडिया क्‍या करती है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction : अब सामने आएगा अहमदाबाद- लखनऊ का नाम और लोगो

साल 2021 में टेस्‍ट मैचों में सबसे ज्‍यादा रन रोहित शर्मा ने बनाए हैं, उनके नाम अब तक 906 रन हैं. हालांकि वे इस सीरीज का हिस्‍सा नहीं हैं. उन्‍हें टीम में शामिल तो किया गया था, लेकिन दौरे से रवाना होने से ठीक पहले रोहित शर्मा की चोट उभर आई और वे पूरी सीरीज से बाहर हो गए थे. अब माना जा रहा है कि वन डे सीरीज के लिए वे जरूर दक्षिण अफ्रीका पहुंचेंगे. वहीं बात अगर टी20 की करें, तो रोहित शर्मा ही वे बल्‍लेबाज हैं, जिन्‍होंने सबसे ज्‍यादा रन बनाए हैं. टी20 में विराट रोहित शर्मा के नाम इस साल 424 रन दर्ज हैं. खास बात ये भी है कि रोहित को अब टी20 टीम का भारत का पूरा कप्‍तान बना दिया गया है, क्‍योंकि टी20 विश्‍व कप 2021 से पहले ही विराट कोहली ने ऐलान कर दिया था कि वे इसके बाद कप्‍तानी नहीं करेंगे, उसके बाद रोहित शर्मा को पूर्णकालिक कप्‍तान बना दिया गया. वहीं अगर वन डे मैचों की बात करें तो इस मामले में शिखर धवन सबसे आगे हैं. शिखर धवन ने इस साल वन डे में 297 रन बनाए हैं. हालांकि इस साल वन डे मैच ज्‍यादा हुए भी नहीं हैं. अब वही शिखर धवन भारत की वन डे टीम में भी नहीं हैं. हालांकि अभी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली वन डे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान नहीं किया गया है, माना जा रहा है कि शिखर धवन इस सीरीज में टीम इंडिया का हिस्‍सा हो सकते हैं. आने वाले एक से दो दिन के भीतर इसकी टीम का ऐलान कर दिया जाएगा. भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन वन डे मैच खेलने हैं, जो टेस्‍ट सीरीज के बाद शुरू होंगे.