logo-image

कमाल : रोहित शर्मा- मयंक अग्रवाल (rohit sharma and mayank agarwal) ने कई कीर्तिमान तोड़े, वीरेंद्र सहवाग-गौतम गंभीर (virendra sahwag and gautam gambhir) का रिकार्ड ध्‍वस्‍त

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे पहले टेस्‍ट मैच में सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल (rohit sharma and mayank agarwal) ने ऐसी बल्‍लेबाजी की कि बड़े बड़े रिकार्ड ध्‍वस्‍त हो गए. दोनों बल्‍लेबाज पहले पूरे दिन बल्‍लेबाज करते रहे.

Updated on: 03 Oct 2019, 02:12 PM

नई दिल्‍ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका (india Vs South africa) के बीच खेले जा रहे पहले टेस्‍ट मैच में सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा (opener batsman rohit sharma) और मयंक अग्रवाल (mayank agarwal) ने ऐसी बल्‍लेबाजी की कि बड़े बड़े रिकार्ड ध्‍वस्‍त हो गए. दोनों बल्‍लेबाज पहले पूरे दिन बल्‍लेबाज करते रहे. दूसरे दिन भी भोजनकाल से कुछ ही पहले रोहित शर्मा (rohit sharma) आउट हो गए. दोनों सलामी बल्‍लेबाजों ने ऐसा प्रदर्शन किया कि दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज विकेट के लिए तरसते हुए दिखाई दिए. भारत को लंबे स्‍कोर की ओर से ले जाते हुए दोनों ने पहले विकेट के लिए 317 रन जोड़े. यह पहले विकेट के लिए हूई सबसे लंबे साझेदारियों में से एक है. 

यह भी पढ़ें ः हिटमैन रोहित शर्मा ने डॉन ब्रैडमैन को छोड़ा पीछे, यह रिकार्ड हुआ चकनाचूर

रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल (rohit sharma and mayank agarwal) ने पहले विकेट के लिए ऐसी साझेदारी की कि बड़े बड़े दिग्‍गज पीछे छूट गए. दोनों ने मिलकर करीब 15 साल पुराने वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर (virendra sahwag and gautam gambhir)के बीच हुई साझेदारी को तो पीछे छोड़ा ही, इसके साथ ही मुरली विजय और वीरेंद्र सहवाग (murli vijay and virendra sahwag) के रिकार्ड को भी तोड़ दिया.

यह भी पढ़ें ः रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल और पृथ्‍वी शॉ में ये है समानता, आप भी जानें

पहले दिन दोनों बल्‍लेबाजों ने बिना विकेट गंवाए 202 रन बना लिए थे. दूसरे दिन दोनों बल्‍लेबाजों ने इसके आगे खेलना शुरू किया. पहले ही दिन की तरह दूसरे दिन भी रोहित और मयंक ने शानदार पारियां खेली. इससे पहले साल 2004 में वीरेंद्र सहवाग (virendra sahwag) और गौतम गंभीर (gautam gambhir)ने दक्षिण अफ्रीका के ही खिलाफ कानपुर में 218 रन की साझेदारी की थी. पहले दोनों बल्‍लेबाजों ने इसे पीछे छोड़ दिया. इससे बाद साल 2009 में वीरेंद्र सहवाग और मुरली विजय (murli vijay and virendra sahwag) ने मुंबई में श्रीलंका के खिलाफ 221 रन की साझेदारी पहले विकेट के लिए की थी. रोहित और मयंक ने इसे भी पीछे कर दिया.

यह भी पढ़ें ः रोहित शर्मा की विस्‍फोटक बल्‍लेबाजी, सर डॉन ब्रैडमैन और राहुल द्रविड़ की बराबरी की, दो अक्‍टूबर से खास नाता

साल 2009 में गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग ने श्रीलंका के खिलाफ 233 रन की साझेदारी की थी, इसे भी रोहित और मयंक ने पीछे छोड़ दिया. एक एक कर रिकार्ड ध्‍वस्‍त होते जा रहे थे और मयंक व रोहित खेलते ही जा रहे थे. साल 2015 में मुरली विजय और शिखर धवन ने बांग्‍लादेश के खिलाफ 283 रन की साझेदारी की थी, यह भी पीछे रह गई. दोनों बल्‍लेबाज अभी भी क्रीज पर टिके हुए थे. मुरली विजय और शिखर धवन ने ही मोहाली में आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 2013 में 289 रन की साझेदारी की थी, देखते ही देखते यह रिकार्ड भी टूट गया.

यह भी पढ़ें ः रोहित शर्मा- मयंक अग्रवाल ने तोड़ा 47 साल पुराना सुनील गावस्‍कर- रामनाथ पारकर का रिकार्ड

इसके बाद दोनों की नजरें उस रिकार्ड पर टिक गई जो भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे बड़ा था. यह रिकार्ड बीना मांकड और पंकज राय ने साल 1956 में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ बनाया था. तब दोनों पहले विकेट के लिए 413 रन जोड़ दिए थे. वहीं राहुल द्रविड़ और वीरेंद्र सहवाग ने साल 2006 में पाकिस्‍तान के खिलाफ 410 रन की साझेदारी निभाई थी, यह भी टूटता हुआ दिख रहा था, लेकिन उससे पहले ही जब भारत का कुल स्‍कोर 317 रन था, तभी रोहित शर्मा स्‍टंप आउट हो गए. इस तरह कई रिकार्ड तो ध्‍वस्‍त हो गए, लेकिन ये दो रिकार्ड टूटने से बाल बाल बच गए.

यह भी पढ़ें ः हिटमैन रोहित शर्मा ने जड़ा शतक, कई दिग्‍गजों को पीछे छोड़ा, यहां जानें आंकड़े

वैसे टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास में पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारियों की बात करें तो यह 12वें नंबर की साझेदारी हो गई है. विश्‍व क्रिकेट में पहले विकेट के लिए सबसे लंबी साझेदारी की बात करें तो यह रिकार्ड दक्षिण अफ्रीका के मैकेंजी और ग्रीम स्‍मिथ के बीच हुई थी, जब उन्‍होंने साल 2008 में बांग्‍लादेश के खिलाफ 415 रन बनाए थे. दूसरे नंबर मांकड़ और पंकज रॉय हैं.