logo-image

अब यह खिलाड़ी बना भारत का नया सिक्‍सर किंग, एक सीरीज में सबसे ज्‍यादा छक्कों का रिकार्ड

भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा किसी एक टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. दक्षिण अफ्रीका के साथ खेली जा रही तीन मैचों की सीरीज में रोहित अब तक कुल 17 छक्के लगा चुके हैं.

Updated on: 19 Oct 2019, 03:48 PM

नई दिल्‍ली:

भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा किसी एक टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. दक्षिण अफ्रीका के साथ खेली जा रही तीन मैचों की सीरीज में रोहित अब तक कुल 17 छक्के लगा चुके हैं. वह बांग्लादेश के साथ 2018 में हुई दो मैचों की सीरीज में वेस्टइंडीज के शिमरोन हिटमायेर के 15 छक्कों के रिकार्ड को पीछे छोड़ चुके हैं.

यह भी पढ़ें ः सिक्‍सर किंग युवराज सिंह का छलका दर्द, बोले- योयो के वक्‍त दादा काश आप बीसीसीआई के बॉस होते

रोहित ने तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन शनिवार को अपने करियर का छठा शतक पूरा किया. साथ ही दक्षिण अफ्रीका के साथ जारी इस सीरीज में यह उनका तीसरा शतक है. रोहित के नाम किसी एक टेस्ट मैच में सबसे अधिक छक्कों का रिकार्ड है. रोहित ने विशाखापट्टनम में पहले टेस्ट मैच में कुल 13 छक्के लगाए थे. रोहित ने पाकिस्तान के वसीम अकरम के 12 छक्कों के रिकार्ड को ध्वस्त किया था.

यह भी पढ़ें ः Watch VIDEO शोएब अख्‍तर ने पाकिस्‍तानी क्रिकेट टीम को लेकर कह दी बड़ी बात, अगर ऐसा हुआ तो...

अब रोहित क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में भारत के लिए सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकार्ड अपने नाम कर चुके हैं. साथ ही रोहित एक सीरीज में तीन शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय ओपनर बन गए हैं. रोहित के अलावा सुनील गावस्कर ने तीन मौकों पर एक सीरीज में तीन या उससे अधिक शतक लगाए थे.

यह भी पढ़ें ः हिटमैन रोहित शर्मा ने जड़ा टेस्‍ट करियर का छठा सैकड़ा, दो हजार रन भी किए पूरे

यही नहीं, रोहित शर्मा ने आईसीसी टेस्‍ट चैंपियनशिप में भी सबसे ज्‍यादा छक्‍कों का रिकार्ड अपने नाम कर लिया है. इस मामले में उन्‍होंने इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाज बेन स्‍टोक्‍स को पीछे छोड़ा है. यहां तो रोहित ने जैसे ही अपनी इस पारी में पहला छक्‍का जड़ा बेन स्‍टोक्‍स पीछे हो गए. बेन स्‍टोक्‍स ने आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई सीरीज में पांच मैच खेले थे और दनादन कई छक्‍के जड़े थे. बेन स्‍टोक्‍स की उन पारियों को भी कई सालों तक याद किया जाएगा. इससे पहले विशाखापटनम में खेले गए पहले टेस्‍ट में रोहित शर्मा ने दोनों पारियों में शतक जड़ा था, तब उन्‍होंने 13 छक्‍के मारे थे और पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान और ऑलराउंडर वसीम अकरम का रिकार्ड तोड़ा था.

यह भी पढ़ें ः नए लुक में पुराने अंदाज में बल्‍लेबाजी कर रहे हैं हिटमैन रोहित शर्मा

बड़ी बात यह भी है कि रोहित शर्मा ने आईसीसी टेस्‍ट चैंपियनशिप के पहले दो मैच मिस कर दिए थे. तब भारतीय टीम ने वेस्‍टइंडीज का दौरा किया था और उस सीरीज में तो रोहित टीम के साथ थे, लेकिन वे अंतिम ग्‍यारह में जगह नहीं बना सके थे. इसके बाद जब दक्षिण अफ्रीकी टीम ने भारत का दौरा किया तो रोहित को टीम प्रबंधन ने नई जिम्‍मेदारी दी. रोहित से कहा गया था कि वे एक दिवसीय और T-20 की ही तरह टेस्‍ट में भी भारत की ओर से ओपनिंग करेंगे. पहले ही मैच से रोहित ने अपना सिक्‍का जमा लिया और दनादन पारी खेलते ही जा रहे हैं. अभी रोहित शतक लगाने के बाद नाबाद हैं और दूसरे दिन वह फिर बल्‍लेबाजी के लिए उतरेंगे. यही नहीं अगर सब कुछ ठीक ठाक रहा तो दूसरी पारी में भी उन्‍हें बल्‍लेबाजी का मौका मिलेगा, ऐसे में रोहित शर्मा नया माइल स्‍टोन तय करेंगे जो किसी भी खिलाड़ी के लिए तोड़ना आसाना काम नहीं होगा.

(इनपुट आईएएनएस)