logo-image

रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल ने खेली ऐसी पारी, छक्‍कों का ही बन गया विश्‍व कीर्तिमान

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे पहले टेस्‍ट में रिकार्डों की झड़ी लग गई. एक के बाद एक रिकार्ड बनते जा रहे हैं, अभी मैच के दो ही दिन हुए हैं और कई रिकार्ड ध्‍वस्‍त हो गए.

Updated on: 03 Oct 2019, 03:55 PM

नई दिल्‍ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे पहले टेस्‍ट में रिकार्डों की झड़ी लग गई. एक के बाद एक रिकार्ड बनते जा रहे हैं, अभी मैच के दो ही दिन हुए हैं और कई रिकार्ड ध्‍वस्‍त हो गए. अभी तो तीन दिन का खेल और शेष है. भारत के सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल ने अपने अपने रिकार्ड बनाए, वहीं कुछ रिकार्ड तो दोनों की साझेदारी के कारण बन गए. इस मैच में रोहित शर्मा ने 176 रन बनाए, वहीं मयंक तो उनसे भी एक कदम आगे दिखाई दिए, उन्‍होंने 215 रन बनाए. खास बात यह है कि दोनों ही बल्‍लेबाजी बतौर सलामी बल्‍लेबाज अपने घर पर यह पहला मैच खेल रहे हैं. 

यह भी पढ़ें ः मयंक अग्रवाल का दोहरा कमाल, वीरेंद्र सहवाग, दिलीप सरदेसाई, विनोद कांबली और करुण नायर की बराबरी की

रोहित शर्मा ने अपनी 176 रन की पारी में 244 गेंद का सामना किया और उन्‍होंने 23 चौके व छह छक्‍के मारे. उनका स्‍ट्राइक रेट 72 से भी अधिक का रहा. वहीं मयंक ने 215 रन की पारी के लिए 371 गेंदों का सामना किया. मयंक ने भी 23 चौके और छह आसमानी छक्‍के जमाए. दोनों ही बल्‍लेबाजों ने मिलकर 46 चौके और 12 छक्‍के मारे. यह अपने आप में एक विश्‍व रिकार्ड बन गया है. आम तौर पर इतने चौकों छक्‍कों की बरसात एक दिनी मैचों या फिर T-20 में ही देखने के लिए मिलते हैं, टेस्‍ट मैचों में इतने छक्‍के अमूमन कम ही देखने को मिलते हैं.

यह भी पढ़ें ः हिटमैन रोहित शर्मा ने डॉन ब्रैडमैन को छोड़ा पीछे, यह रिकार्ड हुआ चकनाचूर

दोनों बल्‍लेबाजों ने कुल 12 छक्‍के जड़े. रोहित शर्मा ने छह तो मयंक ने भी छह ही छक्‍के उड़ाए. इससे पहले भारतीय सलामी जोड़ी ने इतने छक्‍के कभी नहीं मारे थे. इससे पहले भारतीय टीम के सलामी बल्‍लेबाजों ने साल 1994 और साल 2009 में आठ आठ छक्‍के मारे थे. अब आठ आठ से उठकर यह रिकार्ड 12-12 तक पहुंच गया है.
दोनों बल्‍लेबाजों ने मिलकर पहले विकेट के लिए तीहरे शतक यानी 317 रन की साझेदारी कर डाली. इससे पहले पहले विकेट के लिए तीन बार तीसरे शतक की साझेदारी हुई थी, इसमें अब रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल का भी नाम जुड़ गया है. मैच के पहले दिन दोनों बल्‍लेबाजों ने पहले विकेट के लिए दोहरे शतक की साझेदारी की थी, इसके बाद दूसरे दिन दोनों ने शुरू में संभलकर बल्‍लेबाजी की, बाद में जब लगा कि गेंद सही आ रही है तो आक्रामण शार्ट खेलने शुरू कर दिए.

यह भी पढ़ें ः रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल और पृथ्‍वी शॉ में ये है समानता, आप भी जानें

जब दोनों सलामी बल्‍लेबाज खेल रहे थे, तब लग रहा था कि यह दक्षिण अफ्रीका की राष्‍ट्रीय टीम नहीं बल्‍कि किसी स्‍कूल या कॉलेज की टीम खेल रही है. दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजी विकेट के लिए तरसती हुई दिखाई दी. हालांकि पहला विकेट गिरने के बाद कोई भी बल्‍लेबाज देर तक नहीं टिक सका और जल्‍दी जल्‍दी विकेट गिरते रहे. हालांकि इसके बाद भी भारत अब इस स्‍थिति में पहुंच गया है कि भारत यह मैच जीत सकता है. अब गेंदबाज अगर दक्षिण अफ्रीकी टीम को सस्‍ते में आउट करने में कामयाब हो जाते हैं तो भारत के लिए मैच जीतना ज्‍यादा मुश्‍किल भरा नहीं होगा.