News Nation Logo
Breaking
नवजोत सिद्धू ने सरेंडर के लिए SC से मांगी एक हफ्ते की मोहलत, दिया खराब सेहत का हवाला पेगासस मामला : सुप्रीम कोर्ट ने कमेटी को 4 हफ्ते में रिपोर्ट पेश करने कहा, जुलाई में अगली सुनवाई जम्मू कश्मीर: रामबन के खूनी नाला इलाके में मलबे से 1 मजदूर का शव बरामद, रेस्क्यू जारी पटना : राबड़ी देवी आवास में CBI की टीम, बाहर धरना पर बैठे राजद कार्यकर्ता यूपी में हो रहे विरोध के चलते 5 जून को होने वाला अयोध्या दौरा राज ठाकरे ने कैंसल किया ज्ञानवापी मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में दोपहर बाद सुनवाई, फैसले पर सबकी नजर बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर बम की अफवाह, एक आरोपी गिरफ्तार पेगासस सॉफ्टवेयर मामला : अंतरिम जांच रिपोर्ट पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई
Banner

वनडे, टी20 बनाम वेस्टइंडीज में भारत की अगुआई करने को रोहित करेंगे वापसी (लीड-1)

वनडे, टी20 बनाम वेस्टइंडीज में भारत की अगुआई करने को रोहित करेंगे वापसी (लीड-1)

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 27 Jan 2022, 02:15:01 AM
Rohit return

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   भारत ने बुधवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी एकदिवसीय और टी20 सीरीज के लिए 18 सदस्यीय टीम की घोषणा की, जिसमें रोहित शर्मा टीम की अगुआई करेंगे और लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को पहली बार सीनियर टीम में शामिल किया जाएगा।

चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका दौरे से बाहर हुए रोहित पूरी तरह से अपनी चोट से उबर चुके हैं और टीम की अगुआई करेंगे। उन्होंने बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में अनिवार्य फिटनेस टेस्ट पास किया, जिसके बाद उन्होंने वरिष्ठ चयन समिति के साथ चयन बैठक में भाग लिया।

पिछले साल दिसंबर में विराट कोहली की जगह लेने के बाद रोहित के लिए पूर्णकालिक एकदिवसीय कप्तान के रूप में यह पहली सीरीज होगी।

हालांकि, ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा घुटने की चोट के बाद रिकवरी के अपने अंतिम चरण से गुजर रहे हैं और एकदिवसीय और टी20आई के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। हार्दिक पांड्या भी फिलहाल दरकिनार हैं।

चेतन शर्मा की अगुआई वाली अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी को सीरीज के लिए आराम दिया है। दूसरी ओर, केएल राहुल दूसरे वनडे से उपलब्ध रहेंगे।

युवा लेग स्पिनर बिश्नोई को टी20 सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया है। उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग के पिछले दो सीजन में पंजाब के लिए खेलते हुए अपने गेंदबाजी कौशल से सभी को प्रभावित किया था। उन्हें और कैश-रिच लीग के अगले सीजन के लिए नई फ्रेंचाइजी लखनऊ सुपर जायंट्स द्वारा चुना गया।

बिश्नोई पहली बार 2020 अंडर-19 विश्व कप में छाप छोड़ने के बाद सुर्खियों में आए थे।

चयनकर्ताओं द्वारा की गई दूसरी बड़ी कॉल कुलदीप यादव को 50 ओवर के प्रारूप में वापस ला रही थी। बाएं हाथ का स्पिनर लंबे समय से किनारे पर है और उसे पिछले साल श्रीलंका में ही मौका दिया गया था, जब भारत को दूसरी स्ट्रिंग टीम चुनने के लिए मजबूर किया गया था।

इस बीच, बल्लेबाजी ऑलराउंडर दीपक हुड्डा ने भी एकदिवसीय टीम में एक आश्चर्यजनक कॉल-अप अर्जित किया है, जबकि हर्षल पटेल को टी20आई टीम में जगह मिली है। तेज गेंदबाज अवेश खान को दोनों टीमों में चुना गया है, चयनकर्ताओं ने केवल टी20ई सेट-अप में भुवनेश्वर कुमार को रिटेन करने का विकल्प चुना है।

अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को ब्रेक दिया गया है, लेकिन उनके तमिलनाडु टीम के साथी वाशिंगटन सुंदर कोविड-19 के कारण दक्षिण अफ्रीका दौरे से चूकने के बाद वापसी की है। ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर को केवल टी20आई टीम में चुना गया है, जिन्हें हाल ही में दक्षिण अफ्रीका में तीसरे और अंतिम एकदिवसीय मैच में पहले ही बेंच दिया गया है।

भारत 6 फरवरी से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में तीन एकदिवसीय मैच खेलने के लिए तैयार है, इसके बाद 16 फरवरी से कोलकाता के ईडन गार्डन में टी20आई सीरीज खेलेगा।

वनडे टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), रुतुराज गायकवाड़, शिखर धवन, विराट कोहली, सूर्य कुमार यादव, श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, मो. सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा और आवेश खान।

टी20आई टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्य कुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, रवि बिश्नोई, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, वाशिंगटन सुंदर, मो. सिराज, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, हर्षल पटेल।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 27 Jan 2022, 02:15:01 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.