logo-image

BCCI President: रोजर बिन्नी ने ली सौरभ गांगुली की जगह, बने BCCI के 36वें अध्यक्ष

BCCI President: रोजर बन्नी ने ली सौरभ गांगुली की जगह, बने BCCI के 36वें अध्यक्ष

Updated on: 18 Oct 2022, 01:39 PM

नई दिल्ली:

Roger Binny BCCI New President: भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी और 1983 वर्ल्ड कप (World Cup 1983)  विजेता टीम के हिस्सा रहे रोजर बिन्नी ने आज मंगलवार को सौरभ गांगुली की जगह ली है. रोजर बिन्नी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के 36 वें अध्यक्ष बनाए गए हैं. बीसीसीआई एजीएम में इस बात का ऐलान किया गया. बता दें कि रोजर बिन्नी को निर्विरोध चुना गया है, क्योंकि वह बीसीसीआई के अध्यक्ष पद के नॉमिनेशन करने वाले एकमात्र उम्मीदवार थे.

बीसीसीआई के 3 साल अध्यक्ष रहे सौरभ गांगुली (Sourav Ganguly) का कार्यकाल यही समाप्त हो गया. सौरभ गांगुली ने 2019 में बीसीसीआई की अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाली थी. गांगुली के 3 साल के कार्यकाल में बीसीसीआई ने कई सफलता भी हासिल की है.  

यह भी पढ़ें: Virat Kohli Babar Azam: एक ही नेट्स पर प्रैक्टिस करते नजर आए कोहली- बाबर और रिजवान, Video

कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि सौरभ गांगुली दोबारा बीसीसीआई के अध्यक्ष बनना चाहते थे, लेकिन बोर्ड की मीटिंग में अधिक सदस्यों ने गांगुली का विरोध किया था. लेकिन पूर्व कोषाध्यक्ष अरुण धूमल (Arun Dhumal) ने इसपर सौरभ गांगुली की बचाव करते हुए कहा था कि जो भी रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है वह सब बकवास है. गांगुली के खिलाफ किसी ने एक शब्द नहीं बोला है. उनका कार्यकाल काफी शानदार रहा है. 

सौरव गांगुली जल्द ही बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन का चुनाव लड़ते हुए नजर आ सकते हैं. बंगाल साल 2015 में भी सौरव गांगुली CAB के प्रेजिडेंट रह चुके थे. गांगुली के बाद जगमोहन डालमिया के बेटे अभिषेक डालमिया को ये जिम्मेदारी दी गयी थी. अब जब अभिषेक डालमिया का कार्यकाल का समय पूरा हो रहा है तो गांगुली एक बार फिर से CAB के अध्यक्ष बन सकते हैं. 

रोजर बिन्नी अभी कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ के अध्यक्ष का कार्यभार संभाल रहे थे. लेकिन अब वह अपने पद से इस्तीफा देकर बीसीसीआई अध्यक्ष पर की जिम्मेदारी संभालेंगे.