News Nation Logo
Banner

ऋषभ पंत की होगी छुट्टी, कप्‍तान विराट कोहली ने कर दिया बड़ा इशारा

अभी तक टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के विकल्‍प समझे जाने वाले विकेट कीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने अगर अब ठीक प्रदर्शन नहीं किया तो वे ज्‍यादा दिन टीम का हिस्‍सा नहीं रह पाएंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 20 Jan 2020, 08:11:11 AM
ऋषभ पंत Rishabh Pant

ऋषभ पंत Rishabh Pant (Photo Credit: gettyimages)

नई दिल्‍ली:

India vs Australia : अभी तक टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के विकल्‍प समझे जाने वाले विकेट कीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने अगर अब ठीक प्रदर्शन नहीं किया तो वे ज्‍यादा दिन टीम का हिस्‍सा नहीं रह पाएंगे. टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने इस ओर इशारा कर दिया है. अभी कुछ दिनों तक केएल राहुल (KL Rahul) ही टीम इंडिया के लिए विकेट कीपर बल्‍लेबाज की भूमिका में बने रहेंगे. बहुत संभव है कि न्‍यूजीलैंड दौरे में भी लोकेश राहुल (Lokesh Rahul)की विकेट कीपरिंग करते हुए नजर आएं. जो विराट कोहली अभी तक ऋषभ पंत की तरफदारी करते नहीं थकते थे, अब लगता है उनका भी मन पंत से उचट गया है. लगातार मौके मिलने के बाद भी ऋषभ पंत न तो अपने आप को साबित कर पा रहे हैं, और न ही वे टीम के लिए महत्‍वपू्र्ण भूमिका निभा पा रहे हैं. ऋषभ पंत की कलई तब खुली जब वे आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पहले ही मैच में सिर में चोट लगने की वजह से घायल हो गए थे. इसके बाद केएल राहुल ने विकेट कीपरिंग की और शानदार तरीके से गेंदों को कैरी किया. वहीं वे बल्‍ले से भी महती भूमिका निभा रहे हैं. ऐसे में जरा ही लापरवाही ऋषभ पंत के करियर पर भारी पड़ सकती है. 

यह भी पढ़ें ः भारत ने अंडर-19 विश्व कप में श्रीलंका को 90 रन से हराया, किया विजयी आगाज

भारत के कप्तान विराट कोहली ने रविवार को कहा कि टीम में विकेटकीपर बल्‍लेबाज के रूप में केएल राहुल बने रहेंगे. उन्होंने कहा कि वह टीम में उसी तरह संतुलन बनाए रखते हैं, जैसे 2003 के विश्व कप में राहुल द्रविड़ ने भूमिका निभाई थी. लोकेश राहुल ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले दोनों एकदिवसीय मैचों में बल्ले का कमाल दिखाया और विकेट के पीछे भी बेहतर प्रदर्शन किया और टीम ने यह सीरीज 2-1 से जीती है. विराट कोहली ने संवाददाता सम्मेलन में एकदिवसीय विश्व कप में चौथे पायदान के खिलाड़ी के बारे में पूछे जाने पर कहा, मेरा मानना है कि टीम में खिलाड़ियों के स्थान को लेकर स्पष्टता नहीं होने से हमें अतीत में नुकसान हुआ. अब हम इस बात को अच्छी तरह समझते हैं, हम इसी क्रम के साथ कुछ समय तक चलेंगे और आकलन करेंगे कि यह सही है या गलत. उन्होंने कहा, हम अच्छा खेल रहे हैं. टीम में कोई बदलाव नहीं है और हमने लगातार दो मैच जीते हैं. इसकी कोई वजह न खोजिए कि हमने टीम में कोई बदलाव नहीं किया. ऐसा टीम की बेहतरी के लिए किया गया.

यह भी पढ़ें ः IND VS AUS : भारत की जीत के 5 बड़े कारण, आप भी जानिए

कप्तान विराट कोहली को बहुत संतोष है कि उनकी टीम ने वनडे सीरीज में ऐसी आस्ट्रेलियाई टीम को हराया जिसमें स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर और मार्नस लाबुशेन जैसे खिलाड़ी हैं. विराट कोहली ने तीसरे वनडे में सात विकेट से मिली जीत के बाद कहा, यह आस्ट्रेलियाई टीम पिछली बार से बेहतर है. इसमें स्टीव, डेविड और मार्नस हैं. इसकी गेंदबाजी शानदार है. हम पिछली श्रृंखला में आखिरी तीन मैच हार गए थे, लेकिन यहां पहला मैच हारने के बाद बाकी दो मैच जीतना अधिक संतोषजनक है. उन्होंने कहा, हम यहां से आगे ही बढना चाहते हैं. पिछले साल घरेलू सीरीज हारने के बाद यहां इस तरह वापसी करना शानदार है. कप्तान को यकीन था कि उनके जैसी अनुभवी टीम चोटिल शिखर धवन की गैर मौजूदगी में भी लक्ष्य का पीछा कर लेगी. उन्होंने कहा, हमरे पास अनुभव की कमी नहीं है. शिखर की कमी खली, लेकिन रोहित और मैं थे. हमें अच्छी शुरूआत मिली. केएल राहुल के आउट होने के समय हालात कठिन थे लेकिन तभी अनुभव काम आया.

First Published : 20 Jan 2020, 08:11:11 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो