logo-image

हां हां- ना ना में फंसा ऋषभ पंत का भविष्‍य, जानें कैसे

टीम इंडिया (Team India) के विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant run out) हमेशा चर्चा में ही रहते हैं. चाहे वह अच्‍छा खेलें या फिर खराब खेलें.

Updated on: 22 Feb 2020, 09:29 AM

New Delhi:

India vs New Zealand 1st Test : टीम इंडिया (Team India) के विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant run out) हमेशा चर्चा में ही रहते हैं. चाहे वह अच्‍छा खेलें या फिर खराब खेलें. वे कुछ न कुछ ऐसा करते ही हैं कि अचानक से सुर्खियों में आ जाते हैं. या यूं कहें कि कुछ न कुछ ऐसा हो जाता है कि वे चर्चा में आ जाते हैं. ऐसा ही एक बार फिर हो गया, जब भारत और न्‍यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज के पहले मैच का दूसरे दिन का खेल चल रहा था. 

यह भी पढ़ें ः NZvIND : काइल जैमीसन को जब लोग घूरकर देखते थे, तब पिता ने दी सलाह

भारतीय टीम जबसे न्‍यूजीलैंड के दौरे पर है, तब से आठ मैच खेल चुकी है. इस वक्‍त नौवां मैच चल रहा है. भारत अब तक पांच T20 और तीन वन डे मैच खेल चुका है. अब टेस्‍ट की बारी है और पहला टेस्‍ट खेला जा रहा है. आठ मैचों के बाद नौवें मैच में ऋषभ पंत को आखिर खेलने का मौका मिला. वे इस मैच की पहली पारी में ठीकठाक खेल भी रहे थे. पहले दिन का खेल जब खत्‍म हुआ, तब ऋषभ पंत नॉट आउट भी गए और जब दूसरे दिन का खेल शुरू हुआ तो पहले ही ओवर में उन्‍होंने छक्‍का भी मारा, लेकिन उसके कुछ ही देर बाद वे दुर्भाग्‍यपूर्ण तरीके से आउट हो गए. इसे हम दुर्भाग्‍यपू्र्ण इसलिए कह रहे हैं, क्‍योंकि जिस तरह से ऋषभ पंत आउट हुए, उसमें उनकी कोई गलती ही नहीं थी. गलती अजिंक्‍य रहाणे की थी और खामियाजा भुगता ऋषभ पंत ने. दरअसल हुआ ये कि दूसरे दिन का खेल शुरू हुआ और ऋषभ पंत अच्‍छा खेल रहे थे. इसी बीच दिन के चौथा ओवर लेकर आए एजाज पटेल. उनकी गेंद पर अजिंक्‍य रहाणे ने शॉट खेला और एक रन के लिए कॉल की. गेंद बहुत ज्‍यादा दूर तक नहीं गई थी, इसलिए ऋषभ पंत थोड़ा हिचकिचाए, लेकिन जब अजिंक्‍य रहाणे तेजी से भागने लगे तो मजबूरी में ऋषभ पंत को भी बल्‍लेबाजी छोर की ओर भागना पड़ा. लेकिन जब तक हां हां और ना ना करते हुए ऋषभ पंत उस छोर तक पहुंच पाते, तब तक न्‍यूजीलैंड के फील्‍डर ने गिल्‍लियां बिखेर दीं. इस तरह कुल 19 रन बनाकर ऋषभ पंत आउट होकर निराशाजनक तरीके से पवेलियन लौट गए.

यह भी पढ़ें ः श्रेयस अय्यर ने किया विराट कोहली पर कमेंट, कि घूंघरू टूट गए...लेकिन क्‍यों, जानिए यहां

एक तो वैसे ही ऋषभ पंत बड़ी मुश्‍किल से टीम में शामिल हुए थे. उन्‍हें रिद्धिमान साहा पर तरजीह देकर प्‍लेइंग इलेवन में शामिल किया गया था. उन्‍होंने अभ्‍यास मैच में अच्‍छा प्रदर्शन किया था, इसके बाद ही वे टीम में वापसी करने में कामयाब हो पाए हैं. न्‍यूजीलैंड के जिस मैदान पर मैच हो रहा है, वह बल्‍लेबाजी के लिए अच्‍छी नहीं है, इसीलिए पूरी टीम अच्‍छा प्रदर्शन नहीं कर पाई और कुल 165 रन ही बना सकी. हालांकि ऋषभ पंत अच्‍छा खेलकर रन आउट हो गए. ऐसे में अब दूसरी पारी में ऋषभ पंत को बल्‍लेबाजी का मौका मिलेगा कि नहीं, अगर मिला भी तो वे उस पारी में कुछ कर पाएंगे या नहीं, यह भी अपने आप में बड़ा सवाल है. ऋषभ पंत इस वक्‍त अपने करियर के उस मोड़ पर खड़े हैं, जहां उन्‍हें हर मैच में अच्‍छा प्रदर्शन करना होगा. जरा सी लापरवाही में फिर से उन्‍हें टेस्‍ट टीम से भी बाहर का रास्‍ता दिखा दिया जाएगा. वन डे और T20 में तो उनका स्‍थान केएल राहुल ने ले ही लिया है, अगर यहां भी चूक हुई तो टेस्‍ट टीम से भी उनका पत्‍ता साफ हो जाएगा.