logo-image

ऋषभ पंत ने रोहित शर्मा के साथ किया धोखा, आ गई महेंद्र सिंह धोनी की याद

पहले T20 मैच में भारत को बांग्‍लादेश के खिलाफ आज दिल्‍ली में खेले गए पहले मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा. इस मैच में भारत को सात विकेट से करारी मात मिली.

Updated on: 03 Nov 2019, 11:38 PM

New Delhi:

Rohit Sharma-Rishabh Pant : पहले T20 मैच में भारत को बांग्‍लादेश (India Bangladesh First T20 Match) के खिलाफ आज दिल्‍ली में खेले गए पहले मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा. इस मैच में भारत को सात विकेट (Bangladesh won by seven wickets) से करारी मात मिली. पहले बल्‍लेबाजी करते हुए भारतीय टीम निर्धारित 20 ओवर में 148 रन बनाए, जिसे बांग्‍लादेश की टीम ने तीन गेंद शेष रहते लक्ष्य को हासिल कर लिया. अब खेले गए नौ मुकाबलों में यह पहली बार हुआ है कि बांग्‍लादेश की टीम ने भारत को हराया हो, इससे पहले आठ मुकाबले भारत ने ही जीते थे. अब तीन मैचों की सीरीज में बांग्‍लादेश ने 1-0 से बढ़त बना ली है. 

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN Final Report : बांग्‍लादेश ने भारत को T20 में पहली बार हराया, सात विकेट से जीता मैच

इस सीरीज में नियमित कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) नहीं खेल रहे हैं, ऐसे में टीम की कप्‍तानी रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को सौंपी गई थी. लेकिन इस मुकाबले में भारत को हार मिली. वैसे तो भारत ने लक्ष्य भी कम ही रन का दिया था. खुद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भी ज्‍यादा रन नहीं बना सके और नौ रन के स्‍कोर पर आउट हो गए. वे पहले ही ओवर में आउट होकर पवेलियन लौट गए. उसके बाद शिखर धवन और केएल राहुल बल्‍लेबाजी तो कर रहे थे, लेकिन रन ज्‍यादा तेज गति से नहीं बन रहे थे.

यह भी पढ़ें ः OMG : लाइव मैच के दौरान लड़कियों ने उतार दिए कपड़े, जानें फिर क्‍या हुआ

इस सीरीज के लिए एक बार फिर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को विकेट कीपर की हैसियत से टीम में शामिल किया गया. उन्‍होंने इस मैच में शुरुआत से ही बड़े बड़े शार्ट नहीं लगाए, लेकिन उसके बाद भी वे रन नहीं बना पाए. वे पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra singh dhoni) की जगह नंबर पांच पर बल्‍लेबाजी करने उतरे और 26 गेंद में 27 रन बनाए. इस तरह से उनका फ्लाप प्रदर्शन एक बार फिर जारी रहा. इसके बाद जब वे विकेटकीपरिंग के लिए मैदान पर उतरे तो रोहित शर्मा को उन्‍होंने धोखा दे दिया. इससे एक बार फिर उनकी विकेटकीपरिंग पर सवाल उठने शुरू हो गए हैं.

यह भी पढ़ें ः हिटमैन रोहित शर्मा ने महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली को छोड़ा पीछे, जानें कैसे

एलबीडब्‍ल्‍यू या फिर कैच के लिए ज्‍यादातर कप्‍तान विकेटकीपर पर ही आर्षित रहते हैं. इस मैच में भी ऐसा ही हुआ. दरअसल मैच के दसवें ओवर में यजुवेंद्र चहल गेंद लेकर आए. वे अच्‍छी गेंदबाजी कर रहे थे. उनके पास मुश्‍फिकुर रहीम को आउट करने का मौका था. रहीम ने धीरे से शॉर्ट खेला और रन के लिए आगे निकले, इस दौरान ऋषभ पंत के पास उन्‍हें आउट करने का मौका था, लेकिन वे आउट नहीं कर पाए. इसके बाद इसी ओवर में एक गेंद मुश्‍फिकुर रहीम के पैड में जाकर लगी. गेंदबाज यजुवेंद्र और विकेटकीपर ऋषभ पंत ने आउट की अपील की. लेकिन अंपायर ने आउट देने से मना कर दिया.

यह भी पढ़ें ः बड़े बड़े छक्‍के मारने वाले शिवम दुबे ने भारत के लिए किया डेब्‍यू, जानें उनका करियर

ऐसे में रोहित शर्मा ने ऋषभ पंत से बात की. टीवी देखकर ऐसा लग रहा था कि यजुवेंद्र चहल की डीआरएस नहीं चाहते थे, लेकिन ऋषभ पंत का कहना था कि यह आउट है और डीआरएस लेना चाहिए. आखिरकार रोहित ने डीआरएस की अपील कर दी. जब टीवी में रीप्‍ले देखा गया तो पता चला कि गेंद बल्‍ले से काफी दूर थी. इसके बाद रोहित शर्मा हंसते हुए नजर आए और इशारा किया. रीप्‍ले देखकर ऐसा लगा कि रोहित ऋषभ से कह रहे हों कि क्‍या यार क्‍या करता है. इसके बाद रोहित शर्मा और ऋषभ पंत दोनों ही हंसने लगे. इस तरह से भारत ने एक रीव्‍यू गंवा दिया.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली और रोहित शर्मा अभी बराबरी पर, आज रोहित बढ़ सकते हैं आगे

इसके अलावा मैच के अंतिम क्षणों में क्रूणाल पांड्या ने एक कैच बाउंड्री पर छोड़ दिया. तब मैच लगभग बराबरी पर चल रहा था. गेंद सीधे क्रूणाल पांड्या के हाथों में गया, लेकिन वे छिटक गया और चार रन के लिए सीमा रेखा से बाहर चला गया. अगर यह कैच क्रूणाल पकड़ लेते तो बहुत संभव है कि एक और विकेट गिरने से बांग्‍लादेश की टीम दबाव में आ जाती और मैच हार भी सकती थी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. अब दोनों टीमों के बीच सात नवंबर को दूसरा मैच राजकोट और तीसरा मैच 10 नवंबर को नागपुर में खेला जाएगा. भारत को यह सीरीज जीतने के लिए अब दोनों मैच जीतने होंगे, वहीं बांग्‍लादेश अगर एक भी मैच जीत जाता है तो सीरीज उसके कब्‍जे में आ जाएगी.

यह भी पढ़ें ः Flashback : जब दिल्‍ली के प्रदूषण में आमने सामने थीं भारत और श्रीलंका की टीमें, जानें फिर क्‍या हुआ

ऋषभ पंत ने रोहित शर्मा से जो कुछ किया, उसे धोखे की श्रेणी में रखा जा सकता है. इस घटनाक्रम के बाद लोगों को पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी की याद आ गई. धोनी जब भी खुद रीव्‍यू लेते थे और जब विराट कोहली को रीव्‍यू के लिए कहते थे तो बहुत कम ही ऐसा हुआ कि बल्लेबाज आउट नहीं हुआ हो. बहुत से मैच तो ऐसे भी हुए कि जब महेंद्र सिंह धोनी के एक रीव्‍यू लेने से ही मैच इधर से उधर हो गया और भारत ने जीतने में कामयाबी हासिल कर ली.