logo-image

रिकी पोंटिंग ने माना विराट कोहली का लोहा, बनाया दशक की टीम का कप्‍तान

विराट कोहली भारतीय टेस्‍ट, वन डे और T20 टीम के तो कप्‍तान हैं ही, साथ ही उन्‍हें अब एक नई जिम्‍मेदारी भी मिल गई है. जी हां, विराट कोहली की उपलब्‍धियों में एक नया नगीना जुड़ गया है.

Updated on: 30 Dec 2019, 12:44 PM

नई दिल्‍ली:

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली (Indian captain Virat Kohli) का लोहा दुनिया मानती है. आस्‍ट्रेलिया भले अपने आप को क्रिकेट की कितनी भी बड़ी ताकत मानता हो, लेकिन अब आस्‍ट्रेलिया ने भी मान लिया है कि विराट कोहली (Virat Kohli) का दुनियाभर में कोई जवाब नहीं है. विराट कोहली कप्‍तानी तो शानदार करते ही हैं, साथ ही वे अपने खेल पर कप्‍तानी का कोई असर नहीं पड़ने देना चाहते. विराट कोहली भारतीय टेस्‍ट, वन डे और T20 टीम के तो कप्‍तान हैं ही, साथ ही उन्‍हें अब एक नई जिम्‍मेदारी भी मिल गई है. जी हां, विराट कोहली की उपलब्‍धियों में एक नया नगीना जुड़ गया है.

यह भी पढ़ें ः Funny Cricket Video : अंपायर ने आउट देने के लिए उठाया हाथ, लेकिन फिर ये क्‍या हुआ

पूर्व आस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने सोमवार को भारतीय कप्तान विराट कोहली को दशक की ऑल स्टार टेस्ट टीम का कप्तान चुना है. उनकी इस टीम में इंग्लैंड के चार खिलाड़ी शामिल हैं. रिकी पोंटिंग की पिछले दस साल के प्रदर्शन पर आधार पर तैयार की गई टीम में विराट कोहली के अलावा कोई अन्य भारतीय शामिल नहीं है. विराट कोहली अभी आईसीसी टेस्ट और वनडे की बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर हैं.

यह भी पढ़ें ः ICC Test Championship : दक्षिण अफ्रीका ने खोला खाता, टीम इंडिया बादशाह, जानें अन्‍य टीमों का हाल

इंग्लैंड के जिन खिलाड़ियों को रिकी पोंटिंग की टीम में जगह मिली है, उनमें ऑलराउंडर बेन स्टोक्स, सलामी बल्लेबाज एलिस्टेयर कुक और तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्राड और जेम्स एंडरसन शामिल हैं. आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों में उन्होंने स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर व स्पिनर नाथन लियोन को अपनी टीम में रखा है. रिकी पोंटिंग ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा है, हर कोई दशक की अपनी टीम चुन रहा है तो मैंने सोचा कि मुझे भी इस खेल में शामिल होना चाहिए. उन्होंने आगे लिखा, पिछले दशक की मेरी टेस्ट टीम इस तरह से है डेविड वार्नर, एलिस्टेयर कुक, केन विलियमसन, स्टीव स्मिथ, विराट कोहली (कप्तान), कुमार संगकारा (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, डेल स्टेन, नाथन लियोन, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन. विराट कोहली अभी तक अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में 70 शतक लगा चुके हैं और केवल सचिन तेंदुलकर (100) और पोंटिंग (71) से पीछे हैं. क्रिकेट आस्ट्रेलिया की आधिकारिक वेबसाइट ने भी विराट कोहली को दशक की अपनी टेस्ट एकादश का कप्तान चुना था. 

यह भी पढ़ें ः बॉक्सिंग डे टेस्ट के बाद आस्‍ट्रेलिया और न्‍यूजीलैंड के कप्‍तानों ने क्‍या कहा, यहां जानें

आपको बता दें कि हाल ही में विजडन ने आईपीएल की एक टीम चुनी है. उस टीम के विराट कोहली कप्‍तान तो नहीं बनाए गए हैं, लेकिन बतौर बल्‍लेबाज उन्‍हें टीम में शामिल किया गया हे. वहीं विजडन ने जो दशक की टीम बनाई है, उसमें भी टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली को जगह दी गई है, इन दोनों ही टीमों में विराट कोहली के अलावा महेंद्र सिंह धोनी को भी शामिल किया गया है. विराट कोहली इस साल यानी 2019 में वन डे, टेस्‍ट और T20 मिलाकर सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज भी हैं. 

(इनपुट भाषा)