logo-image

मार्टिना नवरातिलोवा ने ऑस्ट्रेलिया ओपन के आयोजकों के फैसले की आलोचना की (लीड-1)

मार्टिना नवरातिलोवा ने ऑस्ट्रेलिया ओपन के आयोजकों के फैसले की आलोचना की (लीड-1)

Updated on: 24 Jan 2022, 02:35 PM

नई दिल्ली:

संन्यास ले चुकीं टेनिस स्टार मार्टिना नवरातिलोवा ने ऑस्ट्रेलिया ओपन के आयोजकों द्वारा चीनी खिलाड़ी पेंग शुआई का समर्थन करने वाली टी शर्ट पर प्रतिबंध लगाने के फैसले की आलोचना की है। इस बारे में बीबीसी की एक रिपोर्ट में जानकारी दी गई है।

सुरक्षा कर्मचारियों ने शुक्रवार को मैदान में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे प्रशंसकों से टी-शर्ट उतारने के लिए कहा था, लेकिन उन्होंने पूछा, पेंग शुआई कहां है?।

नवंबर में एक शीर्ष चीनी अधिकारी पर यौन दुराचार का आरोप लगाने के बाद पेंग हफ्तों तक गायब रहीं। रिपोर्ट में कहा गया है कि वह फिर से सामने आई है, लेकिन कई लोग उसकी भलाई को लेकर चिंतित हैं।

टेनिस ऑस्ट्रेलिया ने कहा कि पेंग शुआई की सुरक्षा उनकी प्राथमिक चिंता है, लेकिन उन्होंने अपने टी-शर्ट और बैनर को जब्त करने के अपने फैसले का बचाव किया।

उन्होंने आगे कहा, हमारे प्रवेश की टिकट शर्तों के तहत, हम ऐसे कपड़े, बैनर या संकेत की अनुमति नहीं देते हैं जो वाणिज्यिक या राजनीतिक है। विश्व की पूर्व नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नवरातिलोवा ने एक ट्वीट में इस फैसले की निंदा की।

रिपोर्ट में कहा गया है कि फ्रांसीसी टेनिस खिलाड़ी निकोलस माहुत ने भी इस घटना की आलोचना की, यह सुझाव देते हुए कहा कि आयोजक प्रमुख कॉपोर्रेट चीनी प्रायोजकों के दबाव में झुक रहे थे। चीनी प्रीमियम कंपनी लुझोउ लाओजियाओ और मैट्रेस फर्म डेरुकी दो प्रमुख भागीदारों के रूप में सूचीबद्ध हैं।

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, मानव अधिकार वॉच के लिए ऑस्ट्रेलिया की शोधकर्ता सोफी मैकनील ने टेनिस ऑस्ट्रेलिया के फैसले की आलोचना की और टूर्नामेंट में अन्य टेनिस खिलाड़ियों से पेंग शुआई पर ध्यान देने का आग्रह किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.