logo-image

भारत आस्‍ट्रेलिया मैच में लगी रिकार्डें की झड़ी, एक क्‍लिक पर जानें सब कुछ

आखिरी वन डे मैच में रिकार्डों की झड़ी लग गई. एक एक कर भारतीय टीम रिकार्ड बनाती रही और आस्‍ट्रेलियाई टीम लाख कोशिश के बाद भी कुछ नहीं कर सकी. आइए हम आपको एक एक कर 5 सबसे बड़े रिकार्ड बताते हैं.

Updated on: 20 Jan 2020, 09:43 AM

नई दिल्‍ली:

India vs Australia one day series : टीम इंडिया (Team India) ने तीन वन डे मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में आस्‍ट्रेलिया को सात विकेट से करारी शिकस्‍त दी. इसके साथ ही भारतीय टीम ने तीन मैचों की सीरीज पर 2-1 से कब्‍जा कर लिया. भारत को मुम्बई में खेले गए पहले वनडे मैच में 10 विकेट से हार मिली थी. लेकिन इसके बाद टीम इंडिया ने शानदार वापसी की और राजकोट में हुए दूसरे आस्‍ट्रेलिया को 36 रन से हराया. यही नहीं, इसके बाद तीसरे और निर्णायक मुकाबले में भी भारत ने आस्‍ट्रेलिया को सात विकेट से पीट दिया. तीसरे मैच में टॉस हारने के बाद स्टीव स्मिथ (131) के शानदार शतक के बावजूद आस्ट्रेलिया को 50 ओवरों में नौ विकेट पर 286 रनों पर सीमित कर दिया. भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने चार विकेट लिए. इसके बाद भारत ने सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के शानादार 119 और कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के 89 रनों की बदौलत 47.3 ओवरों में तीन विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. श्रेयस अय्यर 35 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्के की मदद से 44 रन बनाकर नाबाद लौटे. लेकिन इस आखिरी वन डे मैच में रिकार्डों की झड़ी लग गई. एक एक कर भारतीय टीम रिकार्ड बनाती रही और आस्‍ट्रेलियाई टीम लाख कोशिश के बाद भी कुछ नहीं कर सकी. आइए हम आपको एक एक कर 5 सबसे बड़े रिकार्ड बताते हैं.

  1. रिकार्ड  : सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने इस मैच में आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे शतक लगाने के मामले में अपने कप्तान विराट कोहली की बराबरी कर ली है. रोहित ने रविवार को 119 रनों की पारी खेली. यह हिटमैन रोहित शर्मा के करियर का 29वां और आस्ट्रेलिया के खिलाफ आठवां शतक है. विराट कोहली भी अब तक आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ आठ शतक लगा चुके हैं. हालांकि इस मामले में पहले नंबर पर मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर हैं, सचिन ने आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ नौ शतक लगाए हैं. अब यह देखना काफी दिलचस्‍प होगा कि रोहित और विराट कोहली में से सचिन तेंदुलकर के रिकार्ड की बराबरी और उसे कौन सा बल्‍लेबाज पहले तोड़ता है.
  2. रिकार्ड  : इसके साथ ही रोहित ने इस मैच में एक और मील का पत्‍थर अपने नाम कर लिया. रोहित शर्मा अपनी शतकीय पारी के दौरान वनडे क्रिकेट में 9000 रन बनाने वाले तीसरे सबसे तेज बल्लेबाज भी बन गए. हिटमैन रोहित शर्मा को इस उपलब्धि तक पहुंचने के लिए केवल चार रनों की ही जरूरत थी. रोहित शर्मा से पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज एबी डिविलियर्स यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं. विराट कोहली ने 194 पारियों में, वहीं एबी डिविलियर्स ने 205 पारियों में यह कारनामा किया था, जबकि रोहित ने 216 पारियों में किया.
  3. रिकार्ड  : जब रोहित शर्मा रिकार्ड बना रहे हों तो कप्‍तान विराट कोहली कैसे पीछे रह सकते हैं. इस मैच में विराट कोहली ने भी कीर्तिमान अपने नाम किया. विराट कोहली वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 5000 रन बनाने वाले कप्तान बन गए हैं. विराट कोहली को इस उपलब्धि तक पहुंचने के लिए केवल चार रनों की दरकार थी और उन्होंने तीसरे मैच में यह उपलब्धि हासिल कर ली. विराट कोहली ने बतौर कप्तान 82 पारियों में ही वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 5000 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है, जबकि पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 127 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी. पूर्व आस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग इस मामले में तीसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 131 पारियों में बतौर कप्तान 5000 रन बनाए थे, जबकि दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ के नाम 135 पारियों में यह उपलब्धि है. पूर्व भारतीय कप्तान और बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने 136 पारियों में बतौर कप्तान वनडे में 5000 रन बनाए थे. अब आप समझ सकते हैं विराट ने कप्‍तान बनने के बाद भी अपनी बल्‍लेबाजी पर उसका कोई असर नहीं पड़ने दिया और लगातार रन बना रहे हैं.
  4. रिकार्ड  : विराट कोहली ने एक और रिकार्ड अपने नाम कर लिया है. विराट कोहली बतौर कप्‍तान अब सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं. इस मामले में विराट कोहली ने पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ा है. एमएस धोनी ने अब तक 11207 बनाए थे, वहीं विराट कोहली के रनों का आंकड़ा अब 11208 हो गया है. इसके बाद की बात करें तो पू्र्व कप्‍तान मोहम्‍मद अजहरुद्दीन ने 8095 रन बनाए थे और पू्र्व कप्‍तान सौरव गांगुली इस मामले में तीसरे नंबर हैं, जिनके रनों की संख्‍या 7565 है. हालांकि धोनी का रिकार्ड तोड़ने के बाद विराट कोहली अगली की गेंद पर एक बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में आउट हो गए.
  5. रिकार्ड  : विराट कोहली ने एक और कीर्तिमान अपने नाम किया, जो अब तक सचिन तेंदुलकर के नाम था. कप्‍तान विराट कोहली दुनिया के ऐसे पहले बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने वनडे में रनों का पीछा करते हुए सबसे कम पारियों में 7000 से ज्यादा रन बना लिए हैं. विराट कोहली ने 133 पारियों में यह काम कर दिखाया है, वहीं सचिन तेंदुलकर ने 180 पारियों में सात हजार रन पीछा करते हुए बनाए थे. यह भी एक नया रिकार्ड है, जो विराट ने सचिन से छीनकर अब अपने नाम कर लिया है.