logo-image

Ravichandran Ashwin : फाइफर किंग बने रविचंद्रन अश्विन, अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ रच दिया इतिहास

Ravichandran Ashwin : अपना 100वां टेस्ट मैच धर्मशाला में खेलने उतरे रविचंद्रन अश्विन ने दिग्गज अनिल कुंबले को पीछे छोड़ते हुए एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

Updated on: 09 Mar 2024, 02:39 PM

नई दिल्ली:

Ravichandran Ashwin : इंग्लैंड के साथ खेले गए धर्मशाला टेस्ट मैच में रविचंद्रन अश्विन ने कमाल की गेंदबाजी की. दोनों ही पारियों में उन्होंने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को दिन में तारे दिखा दिए. उन्होंने पहली पारी में 4 और दूसरी पारी में 5 विकेट लिए. दूसरी पारी में फाइव विकेट हॉल लेने के साथ ही रविचंद्रन अश्विन ने अनिल कुंबले का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया है. अब भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक फाइफर लेने का रिकॉर्ड अश्विन के नाम दर्ज हो गया है. 

रविचंद्रन अश्विन ने कुंबले को छोड़ा पीछे

रविचंद्रन अश्विन ने धर्मशाला टेस्ट की दूसरी पारी में बेन फोक्स को आउट करते ही टेस्ट करियर का 36वां फाइफर पूरा कर लिया. इसी के साथ अश्विन ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. वह अनिल कुंबले को पछाड़कर भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक फाइव विकेट हॉल लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. अश्विन ने 36 बार फाइव विकेट लेने का कारनामा किया है, जबकि अनिल कुंबले अपने टेस्ट करियर में 35 बार ही फाइव विकेट हॉल ले सके थे. 

रविचंद्रन अश्विन के टेस्ट आंकड़ों की बात करें, तो उन्होंने 100 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 23.75 के औसत से 516 विकेट लिए हैं. इस दौरान उन्होंने 36 बार फाइफर और 8 बार 10 विकेट लेने का कारनामा किया है. 

मुथैया मुरलीधरन हैं नंबर-1

अब अगर दुनिया में टेस्ट फॉर्मेट में सबसे अधिक फाइव विकेट हॉल लेने वाले गेंदबाज की बात करें, तो वह हैं श्रीलंकाई दिग्गज मुथैया मुरलीधरन. उन्होंने 133 टेस्ट मैच खेले, जिसमें 67 बार फाइव विकेट हॉल लिया. दूसरे नंबर पर शेन वॉर्न का नाम आता है, जिन्होंने 37 बार ये कारनामा किया. वहीं, रिचर्ड हेडली और रविचंद्रन अश्विन दोनों ने ही 36-36 बार फाइफर लिए हैं. 

इसी के साथ रविचंद्रन अश्विन 100वें टेस्ट मैच में फाइव विकेट हॉल लेने वाले चौथे गेंदबाज बन गए हैं. उनसे पहले शेन वॉर्न, मुथैया मुरलीधरन और अनिल कुंबले ने भी अपने-अपने 100वें टेस्ट मैच में फाइव विकेट हॉल लिया था. 

ये भी पढ़ें : 'इसीलिए तो ICC ने लगाया था बैन...', वीरेंद्र सहवाग ने शोएब अख्तर पर दिया बड़ा बयान

ये भी पढ़ें : IND vs ENG : पारी और 64 रन से धर्मशाला टेस्ट जीता भारत, 4-1 से सीरीज की किया अपने नाम