News Nation Logo
Banner

घर में सबसे तेज 250 विकेट लेने वाले तीसरे स्पिनर बने अश्विन

Ravichandran Ashwin 250 wicket: भारतीय टेस्ट टीम के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) गुरुवार को भारतीय जमीन पर सबसे तेजी से 250 विकेट लेने वाले तीसरे स्पिनर बन गए हैं. उनसे पहले अनिल कुंबले और हरभजन सिंह का नाम है.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 14 Nov 2019, 02:47:38 PM
रविचंद्रन अश्विन Ravichandran Ashwin

रविचंद्रन अश्विन Ravichandran Ashwin (Photo Credit: आईएएनएस)

New Delhi:

Ravichandran Ashwin 250 wicket: भारतीय टेस्ट टीम के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) गुरुवार को भारतीय जमीन पर सबसे तेजी से 250 विकेट लेने वाले तीसरे स्पिनर बन गए हैं. उनसे पहले अनिल कुंबले और हरभजन सिंह का नाम है. अश्विन ने यह मुकाम इंदौर के होल्कर स्टेडियम में बांग्लादेश के साथ जारी पहले टेस्ट मैच में हासिल कियाण. उन्होंने बांग्लादेश के कप्तान मोमिनुल हक को 37 के निजी स्कोर पर आउट कर घर में अपने 250 विकेट पूरे किए. अश्विन ने दिन के दूसरे सत्र में मोमिनुल का विकेट लिया. वह दिन के पहले सत्र में भी यह उपलब्धि हासिल कर सकते थे, लेकिन स्लिप पर खड़े रहाणे ने मोमिनुल का कैच छोड़ दिया था.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्तान सीरीज के लिए आस्ट्रेलियाई टीम का ऐलान, जानें कौन हुआ शामिल

भारत और बांग्‍लादेश (India vs Bangladesh) के बीच आज से टेस्‍ट मैचों की सीरीज की शुरुआत हो गई है. सीरीज का पहला मैच आज इंदौर के होल्‍कर स्‍टेडियम में खेल जा रहा है. इस सीरीज को जीतकर भारतीय टीम जहां विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में अजेय रहना चाहेगी, वहीं बांग्‍लादेश की टीम भी भारत पर अपनी पहली जीत दर्ज करना चाहेगी. भारतीय टीम ने T20 सीरीज 2-1 से जीती थी, उसके बाद टीम के हौसले बुलंद हैं, वहीं बांग्‍लादेश की टीम ने पहले T20 मैच में भारत को पटखनी देने में कामयाबी हासिल कर ली थी. इसलिए उसे कम करने नहीं आंका जा सकता. भारतीय स्‍पिनर रविचंद्रन अश्‍विन (Ravichandran Ashwin) ने एक रिकार्ड गुरुवार को अपने नाम कर लिया. इस मैच में उन्‍हें एक विकेट की दरकार थी, जो उन्‍होंने बांग्‍लादेश के कप्‍तान मोमिनुल हक को आउट कर ले लिया.

यह भी पढ़ें ः युवराज सिंह, शाहिद अफरीदी की विस्‍फोटक बल्‍लेबाजी फिर से देखिए, जानें कब और कहां होंगे मैच

भारतीय टीम के स्‍पिनर आर अश्‍विन ( R Ashwin) ने बांग्‍लादेश के खिलाफ चल रहे पहले मैच में अभी तक एक विकेट हासिल कर लिया है. वे घरेलू मैदान पर 250 विकेट लेने वाले भारत के तीसरे गेंदबाज बन गए हैं. इससे पहले यह कमाल महान स्‍पिनर अनिल कुंबले (Anil Kumble) और हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ही कर पाए हैं. इस मामले में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में अनिल कुंबले (Anil Kumble) सबसे आगे हैं, उनके 350 विकेट हैं. वहीं हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने अपने 265 विकेट पूरे कर लिए हैं.

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर बाएं पैर में पहले पहनते थे पैड, अनिल कुंबले कैप और स्वेटर सचिन को देते थे, जानें खिलाड़ियों के टोटके

वैसे महत्‍वपूर्ण यह भी है कि अश्‍विनी ( R Ashwin) अभी तक 358 विकेट ले चुके हैं. वहीं अनिल कुंबले (Anil Kumble) 619 विकेट लेकर पहले स्‍थान पर काबिज हैं. हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) के भी 417 विकेट हैं. यह गेंदबाज भारत की ओर से सबसे ज्‍यादा विकेट ले चुके हैं. मैच से पहले इस बात पर असमंजस था कि अगर भारत ने पहले बल्‍लेबाजी की तो अश्‍विन को इसके लिए कुछ इंतजार करना पड़ेगा. लेकिन बांग्‍लादेश के कप्‍तान मोमिनुल हक ने टॉस जीता और पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया. इसलिए उन्‍हें पहले ही दिन एक विकेट मिल गया और वे रिकार्ड बनाने में कामयाब हो गए.

(आईएएनएस इनपुट)

First Published : 14 Nov 2019, 02:47:38 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो