News Nation Logo
Banner

300 विकेट और 6000 रन बनाने का दुर्लभ रिकार्ड, फिर भी भारतीय क्रिकेट टीम में नहीं मिल रही जगह, जानें कौन है वह खिलाड़ी

घरेलू क्रिकेट में भारत के जलज सक्‍सेना ने एक दुर्लभ रिकार्ड अपने नाम कर लिया है. वे देश के 19 ऐसे क्रिकेटरों के क्‍लब में शामिल हो गए हैं, जिन्‍होंने यह रिकार्ड बनाया है

By : Pankaj Mishra | Updated on: 30 Aug 2019, 01:54:22 PM
भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान धोनी के साथ जलज, फोटो ट्वीटर

भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान धोनी के साथ जलज, फोटो ट्वीटर

नई दिल्‍ली:

घरेलू क्रिकेट में भारत के जलज सक्‍सेना ने एक दुर्लभ रिकार्ड अपने नाम कर लिया है. वे देश के 19 ऐसे क्रिकेटरों के क्‍लब में शामिल हो गए हैं, जिन्‍होंने यह रिकार्ड बनाया है. जलज अब तक 6000 रन और 300 विकेट ले चुके हैं, जो अपने आप में गजब का कीर्तिमान है. बड़े बड़े क्रिकेटर अब तक यह काम नहीं कर पाए हैं. हालांकि इतना शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन करने के बाद भी अभी तक उन्‍हें भारतीय क्रिकेट टीम में जगह नहीं मिल पाई है. 

यह भी पढ़ें ः IND VS WI : सूपड़ा साफ करने के इरादे से उतरेगा भारत, वेस्‍टइंडीज के सामने सीरीज बचाने की चुनौती

भारत की राष्‍ट्रीय टीम के लिए क्रिकेट खेलना कोई आसान काम नहीं होता. कई साल की लगातार मेहनत के बाद यह सपना पूरा हो पाता है. लेकिन कई खिलाड़ी ऐसे भी होते हैं, जो लगातार अच्‍छा प्रदर्शन करते हैं, लेकिन अभी तक उन्‍हें राष्‍ट्रीय टीम के लिए खेलने मौका नहीं मिल पाया. इन्‍हीं में से एक हैं जलज सक्‍सेना का. जलज सक्‍सेना ऐसा प्रदर्शन कर चुके हैं, जो भारत के लिए क्रिकेट खेलने वाले बहुत कम क्रिकेटर कर पाए हैं. अब तक 18 खिलाड़ी ऐसे हैं जो यह काम कर सके हैं, जलज 19वें ऐसे खिलाड़ी हैं. फिलवक्‍त जो खिलाड़ी भारतीय टीम का हिस्‍सा हैं, उनमें से कोई भी यह कारनामा नहीं कर पाया है. इसके बाद भी चयनकर्ताओं की नजर जलज पर नहीं पड़ी है.

यह भी पढ़ें ः महेंद्र सिंह धोनी के मन में क्‍या है यह सिर्फ एक ही आदमी जानता है

इंदौर के रहने वाले और मध्‍य प्रदेश की ओर से खेलने वाले जलज सक्‍सेना ने घरेलू क्रिकेट में 300 विकेट पूरे कर लिए हैं. उन्‍होंने इंडिया रेड और इंडिया ब्‍लू के के बीच दिलीप ट्रॉफी के एक मैच में तीन विकेट चटकाए, इसके साथ ही उन्‍होंने कीर्तिमान स्‍थापित कर दिया. इसके अलावा वे 6000 रन भी बना चुके हैं. जलज सक्‍सेना ने जो मुकाम हासिल किया है, वह इनसे पहले सीके नायडू, लाला अमरनाथ, विजय हजारे, वीनू मांकड़, चंदू सरवटे, पॉली उमरीगर, बापू नाडकर्णी, चंदू बोर्डे, एमएल जयसिम्‍हा, सलीम दुर्रानी, एस वेंकटराघवन, एस आबिद, मदनलाल, कपिल देव, रवि शास्‍त्री, मनोज प्रभाकर, सिराज बहुतुले और संजय बांगर ही हासिल का पाए हैं.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : अर्जुन अवार्डी रविंद्र जडेजा ने जारी किया वीडियो संदेश, आप भी सुनें क्‍या बोले

खास बात यह है कि जो 18 क्रिकेटर अब तक इस दुर्लभ कीर्तिमान तक पहुंचे हैं, वे सभी कभी न कभी भारतीय टीम के लिए खेल चुके हैं, लेकिन इस सूची में अकेले जलज सक्‍सेना ऐसे हैं, जो अब तक भारतीय टीम में स्‍थान नहीं बना पाए हैं. जलज सक्‍सेना 2016 से मध्‍य प्रदेश के लिए खेलते आ रहे हैं, वे दिलीप ट्रॉफी और भारत ए की तरफ से खेल चुके हैं. अब वे करीब 32 साल के हो गए हैं, लेकिन अब तक राष्‍ट्रीय टीम में चयन के लिए चयनकर्ताओं की नजर उन पर नहीं पड़ी.

यह भी पढ़ें ः भावनाओं में बहकर ले लिया था संन्‍यास, अब फिर क्रिकेट खेलना चाहता है यह खिलाड़ी

जलज सक्‍सेना के खाते में इस वक्‍त 305 विकेट और 6044 रन हैं. एक ही मैच में शतक लगाने और उसी मैच में आठ विकेट लेने वाले वे अकेले भारतीय क्रिकेटर हैं. पिछले कुछ समय से उन्‍होंने आईपीएल में भी हिस्‍सा लिया है. वे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, मुंबई इंडियंस के लिए खेल चुके हैं और इस वक्‍त दिल्‍ली कैपिटल के हिस्‍सा हैं. इसे दुर्भाग्‍य ही कहेंगे कि उन्‍हें देश के लिए खेलने का अवसर अभी तक नहीं मिला है.

First Published : 30 Aug 2019, 01:54:22 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो