News Nation Logo
Banner

Ranji Trophy, Quarter Finals, Day 1, Roundup: पहली बार रणजी खेल रही उत्तराखंड की मजबूत शुरुआत, देखें दिन भर का हाल

Ranji Trophy, Quarter Finals, Day 1, Roundup: विदर्भ को अपने घर नागपुर में पहले क्वार्टर फाइनल में नई टीम उत्तराखंड का सामना करना है जो प्लेट ग्रुप से अंतिम-8 में पहुंचने वाली इकलौती टीम है। वहीं उत्तराखंड पहली बार रणजी ट्रॉफी खेल रही है।

News Nation Bureau | Edited By : Vineet Kumar1 | Updated on: 16 Jan 2019, 02:05:49 PM
सौराष्ट्र के सामने उत्तर प्रदेश की चुनौती, रिंकू सिंह (Rinku Singh) ने बनाया 150

सौराष्ट्र के सामने उत्तर प्रदेश की चुनौती, रिंकू सिंह (Rinku Singh) ने बनाया 150

नई दिल्ली:

भारत के प्रतिष्ठित घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी का नॉकआउट चरण मंगलवार से शुरू हो गया है. क्वार्टर फाइनल दौर से सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए आठ टीमें जद्दोजहद में लगी हुई हैं. क्वार्टर फाइनल में भिड़ रही टीमों में से खिताब की सबसे प्रबल दावेदार मौजूदा विजेता विदर्भ और कर्नाटक लग रही हैं. विदर्भ को अपने घर नागपुर में पहले क्वार्टर फाइनल में नई टीम उत्तराखंड का सामना करना है जो प्लेट ग्रुप से अंतिम-8 में पहुंचने वाली इकलौती टीम है. वहीं उत्तराखंड पहली बार रणजी ट्रॉफी खेल रही है. उत्तराखंड ने अपने ग्रुप में शानदार प्रदर्शन कर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई. उसने प्लेट ग्रुप में आठ में से छह मैचों में जीत हासिल कर 44 अंक हासिल किए थे. आइये देखते हैं कैसा रहा पहले दिन का हाल:  

सौराष्ट्र के सामने उत्तर प्रदेश की चुनौती,पहले दिन बनाए 340/7
रिंकू सिंह (Rinku Singh) (150) की दमदारी पारी ने रणजी ट्रॉफी के दूसरे क्वार्टर फाइनल मैच के पहले दिन मंगलवार को उत्तर प्रदेश को सौराष्ट्र के खिलाफ खेले जा रहे मैच में संभाल लिया. उत्तर प्रदेश ने दिन का अंत सात विकेट के नुकसान पर 340 रनों के साथ किया है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी उत्तर प्रदेश ने 54 रनों पर ही अपने चार विकेट खो दिए थे. इसके बाद रिंकू सिंह (Rinku Singh) और प्रियम गर्ग ने बेहतरीन साझेदारी कर टीम को पहले दिन ही ढेर होने से बचा लिया.

दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 145 रनों की साझेदारी की. प्रियम को चेतन साकारिया ने अर्धशतक नहीं लगाने दिया. उन्होंने 93 गेंदों की पारी में सात चौके मारे. रिंकू सिंह (Rinku Singh) 284 के कुल स्कोर पर आउट हुए. उन्हें कमलेश माकवाना ने अपना शिकार बनाया. रिंकू सिंह (Rinku Singh) ने अपनी पारी में 161 गेंदों का सामना करते हुए 19 चौके लगाए. उनके बाद उपेंद्र यादव ने 26 रनों का योगदान दिया. सटम्प्स तक सौरभ कुमार 26 और शिवम मावी 28 रन बनाकर नाबाद हैं.

और पढ़ें: IND vs AUS: लक्ष्य का पीछा करने में टॉप पर हैं विराट कोहली, देखें आंकड़े

विदर्भ के खिलाफ उत्तराखंड की मजबूत शुरुआत, 3 बल्लेबाजों ने जड़े अर्धशतक
अवनीश सुधा (91), सौरभ रावत (नाबाद 68) और वैभव सिंह (67) के अर्धशतकों की मदद से उत्तराखंड ने विदर्भ के खिलाफ यहां खेले जा रहे रणजी ट्रॉफी के पहले क्वार्टर फाइनल मैच के पहले दिन मंगलवार को अपनी पहली पारी में छह विकेट पर 293 रन का मजबूत स्कोर बना लिया. यहां विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में उत्तराखंड की टीम एक समय 44 रन के अंदर ही अपने तीन विकेट गंवा चुकी थी. लेकिन फिर इसके बाद अवनीश और वैभव ने चौथे विकेट के लिए 140 रन जोड़े. अनवीश अपना शतक पूरा करने से चूक गए. अवनीश ने 180 गेंदों का सामना किया जिसमें उन्होंने 14 चौके लगाए.

वैभव ने 128 गेंदों पर 12 चौके जड़े. सौरभ ने अब तक 116 गेंदों का सामना किया है और आठ चौके और दो छक्के लगाए. उनके अलावा कर्ण वीर कौशल ने 31, कप्तान विनीत सक्सेना ने पांच, वैभव भट्ट ने पांच और मलोलन रंगाराजन ने 19 रन बनाए. मयंक मिश्रा एक रन पर नाबाद हैं. मेजबान विदर्भ के लिए रजनीश गुरबानी, उमेश यादव और अक्षय वखाड़े ने दो-दो विकेट लिए.

और पढ़ें: IND vs AUS: विराट कोहली ने लगातार तीसरे साल एक ही दिन जड़ा शतक, देखें यह अजब संयोग 

गुजरात के सामने पस्त हुआ केरल, गाजा-अरजान ने 185 पर किया ढेर
चिंतन गाजा और अरजान नागवास्वाला की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर गुजरात ने मंगलवार को रणजी ट्रॉफी के चौथे क्वार्टर फाइनल मैच के पहले दिन केरल को महज 185 रनों पर ही ढेर कर दिया. गुजरात भी हालांकि अच्छी शुरुआत नहीं कर सकी और दिन का अंत होने तक उसने अपने चार विकेट 97 रनों पर ही खो दिए हैं.
स्टम्प्स तक रुजुल भट्ट 10 और ध्रूव रावल 12 रन बनाकर खेल रहे हैं.

टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनने के गुजरात के फैसले को गाजा और अरजान ने सही साबित किया. गाजा ने चार विकेट लिए तो वहीं अरजाने के हिस्से तीन सफलताएं आईं. केरल के लिए अंत में बासिल थम्पी ने अच्छा योगदान दिया. उन्होंने 33 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्के की मदद से 37 रनों की पारी खेल टीम को 150 के पार ले जाने में मदद की. वह टीम के सर्वोच्च स्कोरर रहे. उनके अलावा पूनम राहुल ने 26 और विनोद मनोहरन ने 25 रनों का योगदान दिया.

अपनी पहली पारी खेलने उतरी गुजरात भी अच्छी शुरुआत नहीं कर पाई और 14 के कुल स्कोर पर उसने काथन पटेल (1) और प्रियंक पांचाल (8) के विकेट खो दिए. कप्तान पार्थिव पटेल (43) ने टीम को संभाला. वह भी हालांकि 66 के कुल स्कोर पर पवेलियन निकल लिए. राहुल शाह (15) के रूप में गुजरात ने अपना चौथा विकेट खोया. केरल के लिए संदीप वॉरियर और बासिल थम्पी ने दो-दो विकेट लिए.

और पढ़ें: IND vs AUS: एडिलेड में विराट कोहली के शतक पर जानें क्या बोले ऑस्ट्रेलियाई कोच जस्टिन लैंगर 

कर्नाटक के गेंदबाजों के सामने ढेर हुआ राजस्थान, पहली पारी में बनाए 224 रन
मेजबान कर्नाटक ने गेंदबाजों के अच्छे प्रदर्शन के दम पर यहां एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जा रहे रणजी ट्रॉफी के तीसरे क्वार्टर फाइनल के पहले दिन मंगलवार को राजस्थान को पहली पारी में 224 रनों पर ही ढेर कर दिया. दिन का खेल खत्म होने तक मेजबान टीम ने पांच ओवरों में बिना कोई विकेट खोए 12 रन बना लिए हैं. रविकुमार समर्थ सात और डेगा निश्चल पांच रन बनाकर खेल रहे हैं. कर्नाटक के कप्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. राजस्थान को हालांकि अच्छी शुरुआत नहीं मिली और 18 के कुल स्कोर पर ही उसने अमित कुमार गौतम (12) के रूप में अपना पहला विकेट खो दिया.

कप्तान महिपाल लोमरूर (50) ने चेतन बिष्ट (39) के साथ मिलकर टीम को संभाला और स्कोर 64 रनों तक पहुंचाया. श्रेयस गोपाल ने चेतन को आउट कर इस साझेदारी की तोड़ा. यहां से राजस्थान ने 135 रनों तक पहुंचने के लिए अपने कुल छह विकेट खो दिए थे. कप्तान भी 133 गेंदों की पारी में सात चौके मार पवेलियन लौट लिए थे. इसके बाद राजेश बिश्नोई (79) और दीपक चहर (22) ने टीम को संभालते हुए स्कोर 200 के पार पहुंचाया.

और पढ़ें: IND vs AUS: धोनी-कोहली के सामने नहीं टिके कंगारू, भारत ने जीता एडिलेड, सीरीज बराबर 

220 के कुल स्कोर पर दीपक आउट हो गए. राजस्थान का आखिरी विकेट राजेश के रूप में गिरा. उन्होंने 119 गेंदों का सामना किया और 10 चौके और दो छक्के मारे. कर्नाटक की तरफ से अभिमन्यू मिथुन और कृष्णाप्पा गौतम ने तीन-तीन विकेट लिए. विनय कुमार और श्रेयस गोपाल के हिस्से दो-दो सफलताएं आईं.

First Published : 16 Jan 2019, 02:03:51 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.