logo-image

रणजी ट्रॉफी: 30 साल का सूखा खत्म करने के लिए सौराष्ट्र से भिड़ेगी बंगाल, कल शुरू होगी खिताबी भिड़ंत

फाइनल में भारतीय टेस्ट खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा सौराष्ट्र की ओर से और रिरिद्धमान साहा बंगाल की ओर से खेलते हुए दिखाई देंगे.

Updated on: 08 Mar 2020, 06:31 PM

राजकोट:

सौराष्ट्र की टीम सोमवार से यहां सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में होने वाले रणजी ट्रॉफी फाइनल मुकाबले में बंगाल के खिलाफ प्रबदल दावेदार के रूप में उतरेगी. सौराष्ट्र ने गुजरात को जबकि बंगाल ने कर्नाटक को मात देकर फाइनल में जगह बनाई है. सौराष्ट्र की टीम पिछले आठ सीजन में चौथी बार फाइनल में पहुंची है जबकि बंगाल ने 1989-90 के बाद को कोई ट्रॉफी नहीं जीती है. फाइनल में भारतीय टेस्ट खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा सौराष्ट्र की ओर से और रिरिद्धमान साहा बंगाल की ओर से खेलते दिखाई देंगे.

ये भी पढ़ें- मुक्केबाजी ओलम्पिक क्वालीफायर: विकास और पूजा को ओलंपिक टिकट, सचिन हारे

बेहतरीन फॉर्म में हैं जयदेव उनादकट
सौराष्ट्र के कप्तान और तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट इस समय बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं. उन्होंने सेमीफाइनल में गुजरात के खिलाफ कुल 10 विकेट लिए थे. 28 साल के उनादकट रणजी ट्रॉफी के इस सीजन में अब तक 65 विकेट हासिल कर चुके हैं, जोकि रणजी ट्रॉफी के किसी एक सीजन में किसी भी तेज गेंदबाज द्वारा लिया गया सबसे ज्यादा विकेट है. उन्होंने इसके साथ डोडा गणेश के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है. पूर्व तेज गेंदबाज डोडा ने 198-99 में के रणजी ट्रॉफी सीजन में सबसे ज्यादा 62 विकेट लिए थे.

ये भी पढ़ें- Women T20 World Cup: ताश के पत्तों की तरह ढह गई टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया ने 5वीं बार जीता विश्व कप

उनादकट ने साथ ही रणजी ट्रॉफी के किसी एक सीजन में किसी भी गेंदबाज द्वारा लिया गया सबसे ज्यादा विकेट के पूर्व लेफ्ट आर्म स्पिनर बिशन सिंह बेदी के 64 रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. बल्लेबाजी में टीम को पुजारा और शेल्डन जैक्सन से काफी उम्मीदें होंगी.

बंगाल में भी स्टार खिलाड़ियों की भरमार
दूसरी तरफ, बंगाल के लिए युवा तेज गेंदबाज इशान पोरेल, मुकेश कुमार और आकाश दीप अब तक बेहतरीन प्रदर्शन करते आ रहे हैं. लेफ्ट आर्म स्पिनर शाहबाज अहमद भी अच्छा कर रहे हैं. टीम की बल्लेबाजी की जिम्मेदारी अनुभवी मनोज तिवारी के कंधों पर होगी. वह 10 मैचों में 672 रन बना चुके हैं लेकिन पिछले कुछ समय से फॉर्म में नहीं हैं.

ये भी पढ़ें- IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, इन खिलाड़ियों की हुई वापसी

टीमें:
सौराष्ट्र: चेतेश्वर पुजारा, जयदेव उनादकट (कप्तान), चिराग जानी, कमलेश मकवाना, शेल्डन जैक्सन, अर्पित वासवदा, कुशंग पटेल, धर्मेंद्रसिंह जडेजा, एवी बरोट, दिव्यराज चौहान, स्नेल पटेल, वंदित जीवराजानी, समर्थ भथारे हरविक देसाई (विकेटकीपर), किशन परमार, विश्वराज जडेजा, चेतन सकारिया, परम भूट.

बंगाल: मनोज तिवारी, रिद्धिमान साहा, अशोक डिंडा, श्रीवत्स गोस्वामी, अनुस्टुप मजुमदार, अर्नब नंदी, सुदीप चटर्जी, अभिमन्यु ईश्वरन (कप्तान), ऋितिक चटर्जी, कौशिक घोष, मुकेश कुमार, सायन घोष, इशान पोरेल, निलकंत दास, अयान भट्टाचार्जी, अभिषेक रमन, बोडुपल्ली अमित, रित्विक चौधरी, प्रयास बर्मन, शाहबाज अहमद, करण लाल, आकाश दीप, श्रेयन चक्रवर्ती, काजी सैफी, रमेश प्रसाद.