logo-image

Ranji Trophy, Round 7, Day 2, Roundup: वसीम जाफर ने लगाया 55वां शतक, देखें दिन भर का हाल

रणजी ट्रॉफी का सातवां दौर अपने समाप्ति की ओर है, रविवार को दूसरे दिन जहां वसीम जाफर ने अपने फर्स्ट क्लास करियर का 5वां अर्धशतक लगाया.

Updated on: 24 Dec 2018, 01:31 PM

नई दिल्ली:

रणजी ट्रॉफी का सातवां दौर अपने समाप्ति की ओर है, रविवार को दूसरे दिन जहां वसीम जाफर ने अपने फर्स्ट क्लास करियर का 5वां अर्धशतक लगाया वहीं इस बार आईपीएल की नीलामी में खरीददार न मिलने से निराश मनोज तिवारी ने 90 रनों की शानदार पारी खेल टीम को मुश्किल के दौर से बाहर निकाला. आइये एक नजर डालते हैं दिन भर के खेल पर-

Delhi vs MadhyaPradesh, Ranji Trophy 2018
दिल्ली ने मध्यप्रदेश के खिलाफ यहां खेले जा रहे ग्रुप-बी के मैच की अपनी पहली पारी में शानदार बल्लेबाजी की. फिरोज शाह कोटला मैदान पर मेहमान टीम को पहली पारी में 132 रनों के कुल योग पर समेटने के बाद दिल्ली ने 261 रन बनाए. दिल्ली के लिए सबसे अधिक रन अनुज रावत (134) ने बनाए, जबकि मध्यप्रदेश की ओर से आवेश खान ने छह विकेट लिए. दिन का खेल समाप्त होने तक मध्यप्रदेश ने अपनी दूसरी पारी में बिना कोई विकेट खोए सात रन बना लिए हैं.

Himachal vs Dharmshala, Ranji Trophy 2018
हिमाचल प्रदेश ने भी धर्मशाला में खेले जा रहे ग्रुप-बी के मैच की पहली पारी में दमदार बल्लेबाजी करते हुए तमिलनाडु के खिलाफ बढ़त बना ली है. दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक मेजबान टीम ने पांच विकेट के नुकसान पर 340 रन बना लिए हैं और उसकी बढ़त 113 रनों की हो गई है. हिमाचल प्रदेश के लिए अंकित कलसी 99 रन बनाकर नाबद हैं, जबकि मेहमान टीम की ओर से टी. नटराजन और एम. मोहम्मद ने दो-दो विकेट लिए.

और पढ़ें: Exclusive: IPL Auction में 8.4 करोड़ में बिकने के बाद News Nation से बोले वरुण चक्रवर्ती, कही बड़ी बातें

Punjab vs Hyderabad, Ranji Trophy 2018
ग्रुप-बी के एक अन्य मैच में पंजाब ने हैदराबाद द्वारा पहली पारी में बनाए गए 317 रनों के जवाब में दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक चार विकेट के नुकसान पर 202 रन बना लिए हैं. पंजाब के लिए सबसे ज्यादा रन अनमोलप्रीत सिंह (85) ने बनाए. मेजबान टीम की ओर से चार अलग-अगल गेंदबाजों ने विकेट चटकाए.

Andhra pradesh vs West bengal, Ranji Trophy 2018
विशाखापट्टनम में खेले जा रहे इस ग्रुप के अन्य मैच में मेजबान आंध्र प्रदेश ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक दो विकेट के नुकसान पर 108 रन बना लिए हैं. मेजबान टीम के लिए सलामी बल्लेबाज सी.आर. गनेश्वर सबसे अधिक 64 रन बनाकर नाबाद हैं. बंगाल की ओर से मुकेश कुमार और शाहबाज अहमद ने एक-एक विकेट लिए. बंगाल की पहली पारी 300 रनों पर सिमट गई थी.

और पढ़ें: IND vs AUS : सबसे तेज 25 टेस्ट शतक लगाकर सचिन से आगे निकले विराट कोहली

Karnataka vs Railways, Ranji Trophy 2018
कर्नाटक ने रणजी ट्रॉफी के ग्रुप-ए के मैच के दूसरे दिन यहां रविवार को रेलवे के खिलाफ 112 रनों की बढ़त बना ली है जबकि उसके 10 विकेट हाथ में हैं. कर्नाटक की पहली पारी 214 रनों पर सिमट गई जिसके जवाब में रेलवे कुल 143 रन ही बना सकी. मेहामन टीम के लिए सबसे ज्यादा रन मनीष राव (नाबाद 52) ने बनाए जबकि कर्नाटक की ओर से रानित मोरे ने पांच विकेट अपने नाम किए. दिन का खेल समाप्त होने तक कर्नाटक ने दूसरी पारी में बिना कोई विकेट खोए 41 रन बनाए.

Chhattisgarh vs Maharashtra, Ranji Trophy 2018
रायपुर में खेले जा रहे एक अन्य मुकाबले में छत्तीसगढ़ ने महाराष्ट्र के खिलाफ पहली पारी में 93 रनों की बढ़त बना ली. मेहमान टीम को पहली पारी में 239 रनों पर ही ढेर करने के बाद छत्तीसगढ़ ने दिन का खेल समाप्त होने तक पांच विकेट के नुकसान पर 332 रन बना लिए हैं. छत्तीसगढ़ के लिए कप्तान अमनदीप खरे ने सबसे अधिक 108 रन जड़े. मेहमान टीम की ओर से सबसे अधिक चार विकेट अनुपम संकलेचा ने लिए.

Gujarat vs Vidarbh, Ranji Trophy 2018
गुजरात और विदर्भ के बीच नागपुर में हो रहे मैच के दूसरे दिन की समाप्ति तक विदर्भ ने अपनी पहली पारी में तीन विकेट के नुकसान 238 बना लिए हैं. विदर्भ के लिए अनुभवी बल्लेबाज वसीम जाफर ने 126 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली जबकि गुजरात के लिए सिद्धार्थ देसाई ने दो विकेट झटके. पहली पारी में गुजरात ने 321 रन बनाए हैं.

और पढ़ें: Ranji Trophy 2018-19: दिल्ली के मिलिंद कुमार का डबल धमाल जारी, अपने नाम किया यह खास रिकॉर्ड

Saurashtra vs Mumbai, Ranji Trophy 2018
ग्रुप-ए के एक अन्य मैच में दिन का खेल समाप्त होने तक सौराष्ट्र ने अपनी पहली पारी में मेजबान मुंबई के खिलाफ पांच विकेट के नुकसान पर 213 रन बना लिए हैं. सौराष्ट्र की ओर से शेल्डन जैकसन (95) ने सबसे ज्यादा रन बनाए जबकि मुंबई के लिए रोयस्तोन दास ने दो विकेट चटकाए. मुंबई ने अपनी पहली पारी में हुए 394 रन बनाए हैं.

Manipur vs Arunachal Pradesh, Ranji Trophy 2018
मणिपुर ने बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर यहां खेले गए रणजी ट्रॉफी के प्लेट ग्रुप मैच के दूसरे ही दिन रविवार को अरुणाचल प्रदेश को 112 रनों से हरा दिया. मणिपुर ने सुबह दूसरी पारी में तीन विकेट पर 192 रन से आगे खेलना शुरू किया और 253 रन का स्कोर बनाकर अरुणाचल प्रदेश के सामने जीत के लिए 273 रनों का लक्ष्य रखा. लेकिन अरुणाचल की टीम 37.3 ओवर में 160 रन पर ही ढेर हो गई.  मणिपुर ने पहली पारी में 85 रन बनाए थे जबकि उसने अरुणाचल प्रदेश को उसकी पहली पारी में 66 रन पर ढेर कर दिया था.
अरुणाचल के लिए उसकी दूसरी पारी में 11वें नंबर के बल्लेबाज दीनदयाल उपाध्याय ने सर्वाधिक 52 रन बनाए. उनके अलावा क्षितिज शर्मा ने 34 और एल तेही ने नाबाद 26 रन का योगदान दिया.

मणिपुर की ओर से प्रियोजोत सिंह ने तीन, थोकचोम किशन ने दो विकेट झटकी. इसके अलावा बिश्वोजीत के, कप्तान यशपाल सिंह, इबोयामा और बोबिन सिंह ने एक-एक विकेट लिए.

और पढ़ें: IND vs AUS: 70 साल में पहली बार भारत ने ऑस्ट्रेलिया में बनाई बढ़त, 31 रनों से हराया

Nagaland vs Bihar, Ranji Trophy 2018
प्लेट ग्रुप के दूसरे मैच में आशुतोष अमन के सात विकेटों के दम पर बिहार ने नागालौंड को उसकी पहली पारी में 209 रन पर समेट दिया. नागालैंड के लिए कप्तान रोंगसेन जोनाथन ने 53, केबी पवन ने 39 और अबरार काजी ने 28 रन बनाए. बिहार ने इसके जवाब में अपनी दूसरी पारी में दिन का खेल समाप्त होने तक तीन विकेट पर 255 रन का मजबूत स्कोर बना लिया है. बिहार को अब तक 196 रन की बढ़त हो चुकी है. बिहार ने पहली पारी में 150 रन बनाए थे. स्टंप्स के समय मंगल मेहरूर 129 और मोहम्मद रहमतुल्लाह 55 रन बनाकर नाबाद लौटे.

Assam vs Goa, Ranji Trophy 2018
असम ने शानदार गेंदबाजी के दम पर यहां खेले जा रहे रणजी ट्रॉफी के ग्रुप-सी मैच के दूसरे दिन रविवार को गोवा को उसकी पहली पारी में 193 रन पर आलआउट कर दिया. गोवा के लिए स्नेहल सुहास कौथांकर ने 69 और सुमिरन अमोंकर ने 35 रन बनाए. असम की ओर से अरुप दास और मुख्तार हुसैन ने तीन-तीन जबकि रंजीत माली और पल्लवकुमार दास ने दो-दो विकेट लिए.

असम ने इसके जवाब में अपनी दूसरी पारी में दिन का खेल समाप्त होने तक चार विकेट पर 119 रन बना लिए हैं और उसे अब तक 101 रन की बढ़त हासिल हो चुकी है. असम ने पहली पारी में 175 रन बनाए थे. ऋषव दास 51 और कप्तान अमित सिन्हा नौ रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं. गोवा के लिए कृष्णा दास ने अब तक सभी चारों विकेट लिए हैं.

और पढ़ें: Exclusive: अजय रोहेरा ने बताया ऐतिहासिक पारी खेलने का राज, कहा- थैंक्यू पापा

Services vs Jharkhand, Ranji Trophy 2018
इसी ग्रुप के दूसरे मैच में सर्विस ने मेजबान झारखंड के खिलाफ रांची में खेले जा रहे मैच के दूसरे दिन अपनी पहली पारी में 267 रन का स्कोर बना लिया. सर्विस के लिए रजत पालीवाल ने 79, रवि चौहान ने 67 और अरुण बामल ने 46 रन बनाए. मेजबान झारखंड की ओर से अंकुल रॉय ने चार और शाहबाज नदीम ने तीन विकेट चटकाए.

झारखंड ने इसके जवाब में अपनी दूसरी पारी में दिन का खेल समाप्त होने तक एक विकेट पर 49 रन बना लिए हैं और वह अभी सर्विस के स्कोर से 25 रन पीछे है. झारखंड ने अपनी पहली पारी में 193 रन बनाए थे.

Rajasthan vs Haryana, Ranji Trophy 2018
तीसरे मैच में मेजबान राजस्थान ने हरियाणा के खिलाफ दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक पांच विकेट पर 443 रन का मजबूत स्कोर बना लिया. राजस्थान की ओर से कप्तान महिपाल लोमरोर ने 106, चेतन बिष्ट ने 61, अशोक मनेरिया ने 47 और राजेश बिश्नोई ने 44 रन बनाए. स्टंप्स के समय रोबिन बिष्ट 121 और सलमान खान 11 रन बनाकर नाबाद लौटे. हरियाणा ने पहली पारी में 118 रन बनाए थे और इस लिहाज से राजस्थान को अब तक 325 रन की बढ़त हो चुकी है.

और पढ़ें: Ranji Trophy: भारत को मिला नया सचिन तेंदुलकर, तोड़ा 24 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड

Uttarpradesh vs Tripura, Ranji Trophy 2018
चौथे मैच में मेजबान उत्तर प्रदेश ने त्रिपुरा के खिलाफ लखनऊ में खेले जा रहे इस मैच के दूसरे दिन प्रियम गर्ग (202) के दोहरे शतक की मदद से सात विकेट पर 552 रन का विशाल स्कोर बनाकर अपनी पारी घोषित कर दी. गर्ग के अलावा कप्तान अक्षदीप नाथ ने 106 और रिंकू सिंह ने 149 रन बनाए. त्रिपुरा की तरफ से सौरभ दास ने चार और राणा दत्त ने दो विकेट लिए.

त्रिपुरा ने इसके जवाब में अपनी पहली पारी में दिन का खेल समाप्त होने तक 33 रन के अंदर ही अपने चार विकेट गंवा दिए हैं. त्रिपुरा अभी यूपी के स्कोर से 519 रन पीछे है जबकि उसके छह विकेट ही शेष हैं.