logo-image

IND vs ENG : स्पिनर्स या पेसर्स? राजकोट में होने वाले तीसरे टेस्ट में किसे मिलेगी पिच से मदद

Rajkot Pitch Update : राजकोट में 15 फरवरी से तीसरा टेस्ट मैच खेला जाने वाला है. तो आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम की पिच तेज गेंदबाजों की मदद करेगी या फिर स्पिनर्स की? 

Updated on: 13 Feb 2024, 01:58 PM

नई दिल्ली:

Rajkot Pitch Update : टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच राजकोट में 15 फरवरी से शुरू होने वाला है. ये मैच काफी अहम होगा, क्योंकि जो टीम मैच जीतेगी, वह सीरीज में बढ़त हासिल कर लेगी. अब ऐसे में मैच में पिच का अहम रोल होगा. तो आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम की पिच तेज गेंदबाजों की मदद करेगी या फिर स्पिनर्स की? 

कैसी होगी राजकोट की पिच?

राजकोट में भारत और इंग्लैंड के बीच 15 फरवरी से तीसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा. मैच के शुरू होने से पहले खबरें सामने आ रही हैं कि ये पिच स्पिनर्स के लिए अच्छी रहने वाली है. BCCI अधिकारी ने बताया है कि, ''राजकोट की पिच टेस्ट मैच के लिए बहुत अच्छा विकेट साबित होने वाली है. जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ेगा पिच पर स्पिनर्स का बोलबाला होगा. लेकिन गेंदबाजों के अलावा इस पिच पर बल्लेबाजों के लिए भी बहुत कुछ होगा. कोई भी इस पिच से निराश नहीं होगा. लेकिन स्पिनर्स के लिए पिच से अधिक मदद होगी. दोनों टीमों के बीच कड़े मुकाबले की टक्कर है. अभी तक इंग्लैंड ने सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया है.''

ये भी पढ़ें : MS Dhoni : CSK में आकर कैसे बदल जाती है बल्लेबाजों की किस्मत? धोनी ने बताया...

राजकोट में कैसा रहा है अब तक टीम इंडिया का रिकॉर्ड

भारत ने सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में अभी तक 2 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से एक मैच जीता है और मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ है. टीम इंडिया ने इस मैदान पर वेस्टइंडीज को पारी और 272 रनों से हराया था. यह मुकाबला अक्टूबर 2018 में खेला गया था. इससे पहले टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ 2016 में मैच खेला था, जो ड्रॉ हो गया था.

भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक 133 टेस्ट मैच खेले गए हैं. इसमें से 51 मैच इंग्लैंड ने जीते हैं और 32 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम ने जीत अपने नाम की है. वहीं, 50 मैच ड्रॉ पर खत्म हुए हैं.  अब तक IND vs ENG टेस्ट सीरीज में 2 मैच हुए हैं, जिसमें से पहला मैच इंग्लैंड ने जीता था. वहीं, दूसरे मैच में भारत ने जीत दर्ज की और सीरीज को 1-1 से बराबर कर दिया.