News Nation Logo

राजीव शुक्ला का BCCI उपाध्यक्ष बनना तय, AGM में होगा ऐलान

पूर्व राज्यसभा सांसद राजीव शुक्ला फिर से भारतीय क्रिकेट बोर्ड का उपाध्यक्ष पद संभालेंगे क्योंकि सदस्यों ने इस पद के लिये सर्वसम्मति से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता का चयन करने का फैसला किया है.

By : Ankit Pramod | Updated on: 18 Dec 2020, 09:12:14 AM
Rajiv Shuka

राजीव शुक्ला (Photo Credit: फाइल फोटो)

दिल्ली:

पूर्व राज्यसभा सांसद राजीव शुक्ला फिर से भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) का उपाध्यक्ष पद संभालेंगे क्योंकि सदस्यों ने इस पद के लिये सर्वसम्मति से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता का चयन करने का फैसला किया है. शुक्ला इससे पहले एन श्रीनिवासन के अध्यक्ष रहते हुए उपाध्यक्ष पद पर थे और इंडियन प्रीमियर लीग ( IPL) संचालन परिषद के लोकप्रिय चेयरमैन थे.

यह भी पढ़ें : पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने लिया संन्यास, वीडियो वायरल

शुक्ला के नाम का प्रस्ताव दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ  के अध्यक्ष रोहन जेटली ने रखा जिसका उत्तराखंड के महिम वर्मा ने अनुमोदन किया. वर्मा ने इस साल के शुरू में यह पद छोड़ दिया था. वर्मा के बीसीसीआई उपाध्यक्ष पद से हटने के बाद से ही शुक्ला के इस पद पर आसीन होने की संभावना बन गयी थी.  यह पता चला है कि शुक्ला को विश्राम की अवधि (कूलिंग ऑफ पीरियड) में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि आईपीएल चेयरमैन का पद पदाधिकारी के कार्यकाल के अंतर्गत नहीं आता है.

यह भी पढ़ें : INDvAUS : विराट कोहली ने लगाया अर्धशतक, एमएस धोनी का रिकार्ड तोड़ा 

शुक्ला का आधिकारिक चुनाव बीसीसीआई की 24 दिसंबर को अहमदाबाद में होने वाली वार्षिक आम बैठक के दौरान किया जाएगा. आईपीएल चेयरमैन बृजेश पटेल और खैरूल जमाल (मैमोन) मजूमदार दो सदस्य हैं जिन्हें फिर से आईपीएल संचालन परिषद में चुना गया है.  बीसीसीआई अब 24 दिसंबर को अपनी वार्षिक आम बैठक (एजीएम) आयोजित करेगी और गांगुली इस बैठक की अध्यक्षता करेंगे. बीसीसीआई के नए संविधान के मुताबिक, उसके अधिकारियों को बीसीसीआई में या किसी राज्य संघ में, दोनों को मिलाकर, लगातार छह साल बिताने के बाद कूलिंग ऑफ पीरियड में जाना होता है. कूलिंग ऑफ पीरियड बिताने के बाद वह शख्स दोबारा तीन साल के लिए लौट सकता है. यह उन सात नियमों में से है जिन पर बदलाव की मांग की गई है.

First Published : 18 Dec 2020, 09:12:14 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

India BCCI Rajiv Shukla