logo-image

राहुल द्रविड़ फिर बनेंगे NCA के अध्‍यक्ष! टीम इंडिया के कोच ....

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान राहुल द्रविड़ एक बार फिर राष्‍ट्रीय क्रिकेट अकादमी यानी एनसीएस के अध्‍यक्ष बन सकते हैं.

Updated on: 19 Aug 2021, 02:22 PM

नई दिल्‍ली :

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान राहुल द्रविड़ एक बार फिर राष्‍ट्रीय क्रिकेट अकादमी यानी एनसीएस के अध्‍यक्ष बन सकते हैं. राहुल द्रविड़ पिछले करीब दो साल से एनसीए के अध्‍यक्ष हैं और इस दौरान कई ऐसे खिलाड़ी एनसीए से निकले जो आज टीम इंडिया के लिए खेल रहे हैं. लगातार नए  नए खिलाड़ी निकल कर सामने आ रहे हैं और टीम इंडिया के लिए अच्‍छा प्रदर्शन भी कर रहे हैं, इसके पीछे राहुल द्रविड़ का बहुत बड़ा योगदान है. अब राहुल द्रविड़ का एनसीए से अनुबंध खत्‍म हो रहा है और बीसीसीआई ने इसके लिए नए आवदेन मांगे थे, लेकिन अभी तक केवल राहुल द्रविड़ ने ही आवेदन किया है. इसके अलावा किसी और पूर्व खिलाड़ी ने इसके लिए अपना नाम आगे नहीं बढ़ाया है, ऐसे में पूरी संभावना है कि राहुल द्रविड़ के काम को देखते हुए उन्‍हें फिर से ये पद मिल जाए. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम कब जाएगी UAE

राहुल द्रविड़ का नाम हालांकि टीम इंडिया के अगले कोच के लिए भी चल रहा था. क्‍योंकि इस वक्‍त के हेड कोच रवि शास्‍त्री का कार्यकाल आईसीसी टी20 विश्‍व कप के बाद खत्‍म हो जाएगा. दोबारा से रवि शास्‍त्री ही इस पद पर आएंगे या कोई और उनकी जगह लेगा, ये कहना मुश्‍किल है. अभी जब टीम इंडिया टेस्‍ट सीरीज के लिए इंग्‍लैंड के दौरे पर है. इसी बीच एक दूसरी भारतीय टीम को श्रीलंका दौरे पर जाना था, तो नई टीम इंडिया का चयन किया गया और कोच के तौर पर राहुल द्रविड़ को भेजा गया, तब संभावना जताई जा रही थी कि राहुल द्रविड़ रवि शास्‍त्री के बाद अगले हेड कोच हो सकते हैं. लेकिन अब जबकि राहुल द्रविड़ दोबारा एनसीए के अध्‍यक्ष हो जाएंगे तो फिर उनके कोच बनने की संभावना खत्‍म हो जाएगी. 

यह भी पढ़ें : शिवम दुबे और यशस्‍वी जायसवाल राजस्‍थान रॉयल्‍स छोड़ मुंबई की टीम में शामिल 

इस बीच पता चला है कि एनसीए के नए अध्‍यक्ष के लिए एक ही आवेदन आने से बीसीसीआई ने इसकी तारीख आगे बढ़ा दी है. पहले आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 15  अगस्‍त तय की थी, लेकिन अब बताया जा रहा है कि इसे आगे बढ़ाया जा रहा है. आवेदन एक ही आने का कारण ये भी माना जा रहा है कि राहुल द्रविड़ जैसे दिग्‍गज ने इस पद के आवेदन किया है, जो पहले भी दो साल से इस पद पर हैं और उन्‍होंने टीम इंडिया की बेंच स्‍ट्रेंथ को काफी मजबूत किया है, ऐसे में कोई दूसरा दावेदार उनके आगे नहीं ठहरेगा, ऐसे में किसी दूसरे सदस्‍य का आवदेन करने का कोई मतलब नहीं है. देखना होगा कि अब आगे किसी का आवेदन आता है या फिर राहुल द्रविड़ ही एक बार फिर इस पद पर काबिज हो जाएंगे.